'400 पार' के लिए देर रात BJP की हाईप्रोफाइल बैठक, 1-2 दिन में आ सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Lok Sabha Elections Candidates: सूत्रों के मुताबिक पंजाब, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु राज्यों में उम्मीदवारों का फैसला होल्ड कर दिया गया है. इन तीनों राज्यों में बीजेपी की क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन की बातचीत चल रही है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवारों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आवास पर बीजेपी नेतृत्व की बैठक हुई. इसमें गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) समेत शीर्ष नेता मौजूद रहे. इस मीटिंग में 50% से ज्यादा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर विचार-मंथन हुआ. इस दौरान प्रत्येक सीट पर 3-3 नाम को लेकर पैनल तैयार किया गया. इस मीटिंग के बाद बीजेपी हेडक्वॉर्टर में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है. पीएम मोदी कुछ देर में बीजेपी हेडक्वॉर्टर पहुंचेंगे. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी 1 या 2 मार्च को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पहले उत्तर प्रदेश के बारे में चर्चा हुई. इसके बाद पश्चिम बंगाल की सीटों को लेकर चर्चा की गई. फिर राजस्थान की लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर विचार किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, पहली लिस्ट में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए 100 से 120 सीटों पर कैंडिडेट घोषित किए जा सकते हैं.

पंजाब, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में उम्मीदवारों का फैसला होल्ड पर
सूत्रों का कहना है कि पंजाब, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु राज्यों में उम्मीदवारों का फैसला होल्ड कर दिया गया है. इन तीनों राज्यों में बीजेपी की क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन की बातचीत चल रही है. पंजाब में BJP अकाली दल, आंध्र प्रदेश में TDP और जन सेना के साथ बात कर रही है. जबकि तमिलनाडु में AIADMK के साथ बातचीत जारी है.

Advertisement

Candidate Kaun: गांधीनगर में पहले वाजपेयी, आडवाणी और अब अमित शाह... 2024 में किसे उतारेगी कांग्रेस?

गुरुवार को पीएम आवास पर हुई बीजेपी नेतृत्व की बैठक में उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, गोवा, उत्तराखंड, गुजरात, असम, झारखंड, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, अंडमान निकोबार, ओडिशा, दिल्ली, मणिपुर, जम्मू-कश्मीर की सीटों के पैनल को केंद्रीय चुनाव समिति के सामने रखा गया.

मीटिंग में ये नेता रहे मौजूद
इस बैठक में बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस, प्रकाश जावड़ेकर, मनसुखभाई मंडाविया, पुष्कर सिंह धामी, प्रमोद सावंत, भूपेंद्र यादव, ज्योतिरादित्य सिंधिया, केशव प्रसाद मौर्य, योगी आदित्यनाथ भी इस मीटिंग में मौजूद रहे.

Advertisement

पहली लिस्ट में पीएम मोदी, अमित शाह का आ सकता है नाम
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी की पहली लिस्ट में वीआईपी कैंडिडेट्स पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय बाल और महिला विकास मंत्री स्मृति ईरानी समेत करीब 40 नेताओं का नाम आ सकता है. 

Advertisement

Analysis : हिमाचल से लेकर बिहार तक.... : कांग्रेस कैसे बचाए अपना बिखरता कुनबा?

10 मार्च से पहले 300 सीटों के उम्मीदवारों का हो सकता है ऐलान
सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी 10 मार्च से पहले 300 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करने की उम्मीद कर रही है. पिछले आम चुनाव 2019 के दौरान भी यही गेम प्लान था. बीजेपी ने चुनाव की घोषणा से कुछ हफ्ते पहले 21 मार्च को 164 उम्मीदवारों की घोषणा की थी.

Advertisement

पीएम मोदी ने 400 पार सीटों का रखा टारगेट
पीएम मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए बीजेपी और एनडीए के लिए टारगेट सेट कर दिया था. पीएम मोदी ने कहा था, "देश का माहौल बता रहा है कि अबकी बार 400 पार. अकेले बीजेपी 370 सीटें जीतेगी. एनडीए को मिलाकर आंकड़ा 400 पार हो जाएगा."
 

2019 में बीजेपी ने जीती थी 303 सीटें
पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 303 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. ऐसे में 370 का आंकड़ा छूने के लिए बीजेपी को पिछले चुनाव के मुकाबले 67 सीटों पर और जीत हासिल करना होगा. 

राज्यसभा में भी NDA बहुमत के बेहद करीब, BJP के सांसदों का आंकड़ा पहुंचा 97

ये आंकड़ा छूना आखिर कितना आसान?
बीजेपी को इतनी बड़ी जीत हासिल करने के लिए इस बार उन राज्यों पर ज्यादा जोर लगाना पड़ेगा, जहां से पिछली बार पार्टी को बहुत ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई थी. यही वजह है कि बीजेपी को इस बार सबसे ज्यादा उम्मीद दक्षिण भारत के उन राज्यों से है, जहां पार्टी अब तक बहुत कमजोर मानी जाती रही है. 

दक्षिण भारत के राज्यों में बीजेपी का प्रदर्शन
दक्षिण भारत के राज्यों में पिछले चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन की बात करें, तो पार्टी को कर्नाटक में 28 में से 25 और तेलंगाना में 17 में से 4 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. लेकिन आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में बीजेपी का खाता तक नहीं खुला था. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल में कुल मिलाकर लोकसभा की 101 सीटें आती हैं. इनमें से बीजेपी के पास फिलहाल सिर्फ 4 सीटें ही हैं. पार्टी इन चारों राज्यों में लगातार जमकर मेहनत कर रही है. 

Candidate Kaun: क्या सुल्तानपुर से फिर मिलेगा मेनका गांधी को मौका? वसुंधरा के गढ़ की रेस में कौन आगे?

केरल और तमिलनाडु की सीटों पर नजर
बीजेपी इस बार केरल की 20 सीटों में से 4 लोकसभा सीटों- त्रिशूर, तिरुवनंतपुरम,पथानामथिट्टा और अटिंगल पर जमकर मेहनत कर रही है. पार्टी तमिलनाडु में लोकसभा की 7 सीटों रामनाथपुरम, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, विरुधनगर,कन्याकुमारी और थूथुकुडी में जीत की उम्मीद कर रही है.

Lok Sabha Elections 2024: हमीरपुर लोकसभा सीट पर 1998 से BJP का कब्जा, तीन बार से लगातार जीत रहे अनुराग ठाकुर