BJP ने दिया गवर्नेंस का नया मॉडल, हमारी रिस्क लेने वाली सरकार : पढ़ें - PM मोदी का पूरा इंटरव्यू

पीएम मोदी ने NDTV से Exclusive बातचीत में कहा कि देशभर में बीजेपी और एनडीए को लेकर जबरदस्त आंधी है. इस बार पहले की तुलना में परिणाम ज्यादा बेहतर मिलेंगे और मैं मानता हूं कि देश के लोगों के लिए ये चौंकाने वाले होंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
पटना:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha elections 2024) के तीन फेज की वोटिंग हो चुकी है. सोमवार को चौथे चरण के तहत मतदान होगा. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को चुनाव प्रचार के लिए बिहार पहुंचे. पटना में एक रोड शो के दौरान पीएम मोदी ने NDTV से Exclusive बातचीत की जिसमें देश में और खासकर पूर्वी भारत में विकास, बीजेपी का प्रदर्शन, बिहार में सीटों का आंकलन और चुनावी नतीजों पर उन्होंने खुलकार बात की. यहां पढ़े पूरा इंटरव्यू...

सवाल- आपने देशभर में कार्यक्रम किए, क्या पटना की हवा कुछ अलग है?
जवाब-
हिंदुस्तान के लगभग सभी राज्यों में मेरा जाना हुआ है, और मैं कह सकता हूं, पूरे देश में भारतीय जनता पार्टी और एनडीए को 400 पार कराने का दृढ़ संकल्प है. बिहार ने भी उसमें कई नए रंग भरे हैं. बिहार ने उसमें एक नई ताकत दी है और इस प्रकार से ये अपने आप में जो पूरे देश का माहौल है, वही माहौल बिहार का है.

सवाल- प्रधानमंत्री जी, बहुत सारे आंकलन किए जा रहे हैं कि जो ईस्ट इंडिया है, वहां बीजेपी को बढ़त है, लेकिन बंगाल की बात कर लें या फिर ओडिशा की, आंध्र प्रदेश हो या तेलंगाना, आपका क्या आंकलन है?
जवाब -
राजनीति के अलावा अगर मैं कहूं, तो साल 2013 का मेरा जो भाषण है, तब मैं पीएम पद का उम्मीदवार भी नहीं था, कि भारत का विकास करना है तो पूर्वी भारत को विकसित करना चाहिए, पूर्वी भारत को ग्रोथ इंजन बनाना चाहिए. पिछले 10 साल में लगातार हिंदुस्तान के पूर्वी भारत में इंफ्रास्ट्रक्टर, एजुकेशन, हेल्थ ऐसे सभी प्रोजेक्ट्स पर बल दिया है. लेकिन चुनाव का जहां तक सवाल है, जबरदस्त आंधी उत्तर-दक्षिण, पूरब-पश्चिम सब दूर है. इस बार पहले की तुलना में परिणाम ज्यादा मिलेंगे और मैं मानता हूं कि देश के लोगों के लिए ये चौंकाने वाले होंगे. जैसे तेलंगाना, आप कल्पना नहीं कर सकते वहां से हमें वैसा परिणाम मिलेगा, वैसा आंध्र में मिलेगा, वैसा ओडिशा में मिलेगा, पश्चिम बंगाल में मिलेगा, साथ ही बिहार, झारझंड या असम हो मैं देख पा रहा हूं कि भारतीय जनता पार्टी के पास जो है, उसमें कई नए एरिया और जोड़ेंगे.

Advertisement

सवाल- आपका बिहार का आंकलन क्या कहता है, इस बार बिहार में क्या होगा?
जवाब-
बिहार में हमारे साथियों से मेरी बात हुई है, पिछली बार हम यहां एक सीट हारे थे, शायद इस बार हम वो एक सीट भी नहीं हारेंगे.

Advertisement

सवाल- इस वक्त हम चरखा समिति के पास हैं, जब आप बिहार आते हैं तो क्या ख्याल आता है?
जवाब- वैसे मैं संगठन के काम के लिए यहां बहुत आया हूं. अनेक क्षेत्रों में मैं गया हूं और मैं यहां काफी पुरानी चीजों से जुड़ा रहा हूं.

Advertisement

सवाल- आप इस चुनाव को रेफरेंडम के तौर पर या गर्वर्नेंस मॉडल के तौर पर देखते हैं?
जवाब-
भारतीय जनता पार्टी ने देश को एक गवर्नेंस का मॉडल दिया है. देश ने कांग्रेस का मॉडल देखा है, देश ने लेफ्ट का मॉडल देखा है, देश ने मिलीजुली सरकारों का मॉडल देखा है और देश ने पूर्ण बहुमत वाला भाजपा-एनडीए का मॉडल भी देखा है, और वो एक गतिशील सरकार देखी है. निर्णायक सरकार देखी है. रिस्क लेने वाली सरकार देखी है और उसके आधार पर हम आगे बढ़ रहे हैं.

Advertisement

सवाल- महिलाओं के लिए पिछले 10 साल में आपने कई सारी योजनाएं चलाईं, क्या लगता है कि महिला वोटर इस बार आपके साथ है?
जवाब-
महिला सशक्तीकरण मेरा कमिटमेंट है और मैंने जी20 समिट में एक लीड लिया है, 'विमेन लेड डेवलपमेंट', और इसके लिए हमें महिलाओं को अवसर देना चाहिए. परंपरागत चीजों से महिलाओं को जोड़ने से ऊपर उठना चाहिए. जैसे हमने गांव में ड्रोन दीदी बनाई, जैसे हमने आर्मी के दरवाजे खोल दिए, जैसे हमने एयरफोर्स में पायलट बनाए, हमने सीमा पर हमारी बेटियों को भेजा, सियाचिन में हमारी बेटियां जाकर देश की रक्षा कर रही हैं, तो मैं एक मनोवैज्ञानिक चेन में सफल हुआ हूं और देश की विकास यात्रा में महिलाओं की शक्ति एक अतिरिक्त शक्ति बनेगी और वो परिणाम को गति देगी.

Topics mentioned in this article