बिहार : कांग्रेस-RJD में हुआ 40 सीटों का बंटवारा, जानें- लेफ्ट के हिस्से में क्या आया?

पिछले लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस को बिहार में नौ सीटें मिली थी. बुधवार को तेजस्वी यादव की मल्लिकार्जुन खरगे से भी मुलाकात हो सकती है, इसके बाद सीटों की घोषणा की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

बिहार में जहां एनडीए (NDA) के बीच सीट बंटवारा और 40 में से 35 प्रत्याशियों की घोषणा भी हो चुकी है, वहीं 'इंडिया' गठबंधन में अब तक सीट शेयरिंग (Seat Sharing in Bihar) को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है. इसी को लेकर मंगलवार शाम को दिल्ली में महागठबंधन दलों की बैठक हुई. खबर है कि इस मीटिंग में बिहार में सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है, बुधवार को संख्या का ऐलान हो जाएगा.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि बिहार में राष्ट्रीय जनता दल 26, कांग्रेस 9 और वामपंथी पार्टियों को 5 सीटें दी गई है, इसमें से तीन सीटों पर सीपीआई-एमएल चुनाव लड़ेगी.

बताया जा रहा है कि बुधवार को कांग्रेस, आरजेडी और लेफ्ट के बीच एक और बैठक होगी, जिसमें सभी पार्टियों के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे. फाइनल ऐलान से पहले एक दौर की बातचीत और होगी. इसके बाद पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट बंटवारे का ऐलान किया जाएगा.

सीटों पर मंथन को लेकर आज दिल्ली में कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक के आवास पर बैठक हुई. इसमें आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी पहुंचे. साथ ही बिहार कांग्रेस प्रभारी मोहन प्रकाश और प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह भी वहां मौजूद थे.

बैठक के बाद राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "हमारा गठबंधन सबसे पुराना है. हम हर परिस्थिति में साथ रहे हैं. हमारा मेन एजेंडा भाजपा को रोकना है, बिहार इस बार चौंकाने वाले नतीजे देगा. लेफ्ट पार्टियां, कांग्रेस और RJD मिलकर चुनाव लड़ेंगे. सभी को सम्मानजनक सीटें मिल रही हैं और जल्द ही हम इसकी घोषणा करेंगे."

कांग्रेस और राजद का पुराना रिश्ता - तेजस्वी

तेजस्वी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और राजद का पुराना रिश्ता है. सभी परिस्थितियों में हम हमेशा साथ रहे हैं. विचारधारा के लेवल पर भी बीजेपी के खिलाफ साथ लड़े हैं. ये जो खबर चल रही है कि गठबंधन टूटेगा, ये बीजेपी का एजेंडा है. हम दोनों के बीच दरार की बातें नहीं आई हैं. हम लोगों ने एक-दूसरे को समझते हुए बात की है.

Advertisement

उन्होंने कहा कि हम लोगों का एजेंडा है कि हम बीजेपी को रोकेंगे. हम कह सकते हैं कि बिहार चौंकाने वाले नतीजे देगा. हमारी बातचीत लगातार चलती रही है. हमारी समझ बनी हुई है, हम तैयार हो गए हैं कि लेफ्ट, कांग्रेस और राजद एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे.

पिछले लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस को नौ सीट मिली थी. बुधवार को तेजस्वी यादव की मल्लिकार्जुन खरगे से भी मुलाकात हो सकती है. तेजस्वी कल दिल्ली में ही हैं. पहले चरण के लिए नामांकन की अंतिम तारीख़ परसों है और इस फेज के सभी चार सीट पर राष्ट्रीय जनता दल का उम्मीदवार मैदान में है, जिनको सिंबल मिल चुका है, इसलिए किसी को कोई जल्दी नहीं हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरास हादसे के 3 दिन, 'भोले बाबा' पर अब तक कार्रवाई नहीं