1 year ago

महिला आरक्षण बिल (Women's Reservation Bill) आज राज्यसभा में पेश कर दिया गया है. अब इस बिल पर चर्चा हो रही है. इससे पूर्व संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन लोकसभा में महिला आरक्षण बिल जिसे नारी शक्ति वंदन बिल नाम दिया गया है वो पास हो गया. पर्ची से हुई वोटिंग में बिल के समर्थन में 454 और विरोध में 2 वोट डाले गए. बिल के विरोध में वोट डालने वाले दोनों सांसद AIMIM के असदुद्दीन ओवैसी और इम्तियाज़ जलील हैं. महिला आरक्षण बिल लोकसभा में दो तिहाई बहुमत से पास हुआ, हालांकि महिलाओं को अभी इसके लिए लंबा इंतजार करना होगा, क्योंकि पहले जनगणना कराई जाएगी और फिर Delimitation यानी परिसीमन होगा. बहस के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद जनगणना होगी, फिर परिसीमन होगा. 

Here are the Live Updates on Women's Reservation Bill:

Sep 21, 2023 14:56 (IST)
बिल में हर समाज की महिलाओं के लिए आरक्षित सीट हो ; तेजस्वी यादव
RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि हम चाहते हैं कि इस बिल में हर समाज की महिलाओं के लिए आरक्षित सीट हो...हम इस बिल को पूरा समर्थन देंगे. ये बिल पास आज हो जाएगा लेकिन कब लागू होगा इसका पता नहीं है. जनगणना होगी तब ये लागू होगा फिर इसके बाद परिसीमन होगा तब जबकर महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा. हम तो चाहते हैं इस पर काम जल्द से जल्द हो.... ये बिल को गुमराह करने के लिए लाया जा रहा है..ये केवल जुमलेबाजी है.
Sep 21, 2023 14:16 (IST)
कांग्रेस पार्टी इसका राज्यसभा में भी समर्थन करेगी: : महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला
महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इसका राज्यसभा में भी समर्थन करेगी. इन्होंने 2014 से अब तक कुछ नहीं किया। अब जब 9.5 साल हो गए हैं (भाजपा सरकार को) तब वे इसे सिर्फ चुनाव के लिए लेकर आ रहे हैं. इसमें ऐसी शर्तें लगाई हैं जिससे यह अगले 10 साल तक लागू नहीं हो पाएगा.
 
Sep 21, 2023 13:34 (IST)
RJD सांसद मनोज झा महिला आरक्षण बिल पर क्या बोले?
RJD सांसद मनोज झा ने कहा कि महिला आरक्षण बिल में OBC कोटा हो, ताकि संसद सबके प्रतिनिधित्व की संस्था बन सके.
Sep 21, 2023 13:28 (IST)
यह एक क्रांतिकारी कदम है: सीएम अशोक गहलोत
राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने महिला आरक्षण बिल पर कहा कि कल सोनिया गांधी ने कहा था कि ये राजीव गांधी का सपना था...हमें खुशी है कि 22 साल की लगातार कोशिश के बाद अब सोनिया गांधी का ये सपना पूरा होने जा रहा है.
Sep 21, 2023 12:41 (IST)
यह एक ऐतिहासिक क्षण है: शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी

लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक, 2023 पारित होने के संबंध में, शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने टिप्पणी की, "यह एक ऐतिहासिक क्षण है. महिला आरक्षण विधेयक को कल लोकसभा की मंजूरी मिल गई और सभी राजनीतिक दलों ने इसका समर्थन किया. केंद्र सरकार ने इसके लिए जिस स्तर का समर्थन हासिल किया है, उसे देखते हुए मुझे उम्मीद है कि विधेयक की भावना को बरकरार रखा जाएगा.''
Sep 21, 2023 12:37 (IST)
राजनीतिक लाभ नहीं लेना चाहती: जेपी नड्डा
राज्यसभा में महिला आरक्षण विधेयक पर बहस के दौरान भाजपा सांसद जेपी नड्डा ने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि भारतीय जनता पार्टी राजनीतिक लाभ नहीं लेना चाहती है, बल्कि इसका लक्ष्य महिलाओं को सशक्त बनाना है.'' 
Advertisement
Sep 21, 2023 11:54 (IST)
21वीं शताब्दी महिलाओं की शताब्दी : जेपी नड्डा
महिला आरक्षण बिल पर बीजेपी नेता जेपी नड्डा ने कहा कि 21वीं शताब्दी महिलाओं की शताब्दी है.
Sep 21, 2023 11:50 (IST)
इसरो में भी महिलाएं अहम रोल में : जेपी नड्डा
बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा में बोलते हुए कहा कि इसरो में भी महिलाओं का खास योगदान है.
Advertisement
Sep 21, 2023 11:47 (IST)
सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में 21 फीसदी महिलाएं : जेपी नड्डा
बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा में बोलते हुए कहा कि आज सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में 21 प्रतिशत महिलाएं हैं. हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ रही है.
Sep 21, 2023 11:44 (IST)
महिला को ऊर्जा और शक्ति के रूप में देखा गया : जेपी नड्डा
गुलामी के काल से गुजरे उस समय पर्दा सिस्टम समेत उत्थान के समय कमी आई. लेकिन भारतीय संस्कृति में महिला को ऊर्जा और शक्ति के रूप में देखा गया. हमारी शब्दावली ऐसी है. दुनिया सिखाएगी कि लेडीज फर्स्ट हमारे यहां तो सीताराम, राधे श्याम पहले से ही है.
Advertisement
Sep 21, 2023 11:43 (IST)
हमने नारी को शक्ति के रूप में, देवी के रूप में देखा : जेपी नड्डा
राज्यसभा में जेपी नड्डा ने कहा कि हमने नारी को शक्ति के रूप में देवी के रूप में देखा और समाज को दृष्टि देने वाली के रूप में देखा. पीएम ने जी 20 में दुनिया को बताया कि ये भारत की सोच क्या है. अध्यात्म से अध्यापन तक नारी का विशेष योगदान रहा है. 


Sep 21, 2023 11:39 (IST)
नारी का सशक्तिकरण होगा और नारी को ताकत मिलेगी : महिला आरक्षण बिल पर बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा
महिला आरक्षण बिल पर बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि इससे नारी का सशक्तिकरण होगा और नारी को ताकत मिलेगी.
Advertisement
Sep 21, 2023 11:32 (IST)
राज्यसभा में रंजीत रंजन के सवाल
कांग्रेस नेता ने मणिपुर में महिला को नग्न परेड, जंतर मंतर पर धरना देने वाली  महिला पहलवानों का मुद्दा उठाया. इसके साथ ही उन्होंने नई संसद के उद्घाटन पर राष्ट्रपति को ना बुलाया जाना आदि का भी जिक्र किया.
Sep 21, 2023 11:30 (IST)
कांग्रेस नेता रंजीत रंजन ने नारी शक्ति वंदन बिल पर किए सवाल
कांग्रेस नेता रंजीत रंजन ने कहा कि  महिलाओं का ये संवैधानिक अधिकार है.  इसके साथ ही उन्होंने नारी शक्ति वंदन बिल पर सवाल खड़े किए.

Sep 21, 2023 11:28 (IST)
महिला आरक्षण बिल तेज़ी से लागू किया जाए : नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम हमेशा से चाहते हैं कि इसे(महिला आरक्षण बिल) तेज़ी से लागू किया जाए. इसके साथ ही SC/ST, पिछड़े-अति पिछड़े वर्ग की महिलाओं को भी मिलना चाहिए. तेज़ी से जनगणना भी होनी चाहिए.
Sep 21, 2023 11:21 (IST)
नारी शक्ति के विकास के लिए बिल : कानून मंत्री
राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल को पेश कर दिया गया. अब इस बिल पर कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बोलते हुए कहा कि ये नारी शक्ति के विकास के लिए है.
Sep 21, 2023 11:19 (IST)
राज्यसभा में बोल रहे हैं कानून मंत्री
राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल को पेश कर दिया गया. अब इस बिल पर कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल बोल रहे हैं.
Sep 21, 2023 11:17 (IST)
राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पेश
राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल को पेश कर दिया गया है. अब इस बिल पर चर्चा हो रही है.
Sep 21, 2023 11:14 (IST)
राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा
राज्यसभा चेयरमैन ने कहा कि आज राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा होगी.

Sep 21, 2023 11:13 (IST)
पीएम मोदी ने महिला आरक्षण बिल पर समर्थन के लिए जताया आभार
पीएम मोदी ने आज लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर समर्थन के लिए सभी का शुक्रिया कहा.
Sep 21, 2023 11:07 (IST)
पीएम मोदी का लोकसभा में संबोधन
राज्यसभा में आज महिला आरक्षण बिल पेश किया जाएगा. इससे पहले पीएम मोदी लोकसभा में बोल रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मातृ शक्ति को आगे बढ़ाने का दिन हैं. महिला आरक्षण बिल पर सभी का धन्यवाद.
Sep 21, 2023 11:01 (IST)
बीजू जनता दल ने अपने राज्यसभा सदस्यों को व्हिप जारी किया
बीजू जनता दल ने अपने राज्यसभा सदस्यों को व्हिप जारी कर महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने में समर्थन देने को कहा.
Sep 21, 2023 10:41 (IST)
महिला आरक्षण जल्द लागू हो : येचुरी
माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने बुधवार को संसद और राज्य विधानसभाओं में महिला आरक्षण को शीघ्र लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया.
Sep 21, 2023 10:13 (IST)
महिला आरक्षण बिल पर शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुवेर्दी ने क्या कहा?
महिला आरक्षण बिल पर शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुवेर्दी ने कहा कि  खुशी की बात है कि इसे AIMIM को छोड़कर सभी राजनीतिक दलों का सर्वसम्मति से समर्थन मिला है. वे अधिकारों की बात करते हैं लेकिन जब अधिकारों की बात आती है, तो वे इसके खिलाफ मतदान करते हैं. खुशी इस बात की है कि सभी ने इसके लिए मतदान किया। यह एक ऐतिहासिक क्षण है. मैं इस बात से बहुत खुश नहीं हूं कि इसे 2024 के चुनावों से नहीं, बल्कि किसी भविष्य की तारीख से लागू किया जाएगा। लेकिन मैं कहूंगी कि 'श्री गणेश' हो गया है: 
Sep 21, 2023 09:56 (IST)
केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि राज्यसभा में इसे सप्लीमेंट्री बिजनेस के माध्यम से लाया जाएगा क्योंकि हम कल लोकसभा में देर से आये थे. लोकसभा इस बारे में बेहतर जानता है लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि आज राज्यसभा में चर्चा होगी.
Sep 21, 2023 09:49 (IST)
महिला आरक्षण विधेयक आज राज्यसभा में पारित होने के लिए पेश किया जाएगा: केंद्रीय कानून मंत्री
केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि महिला आरक्षण विधेयक आज राज्यसभा में पारित होने के लिए पेश किया जाएगा.
Sep 21, 2023 09:44 (IST)
देश के लोकतांत्रिक सफर में महिला आरक्षण विधेयक एक महत्वपूर्ण उपलब्धि: शिवराज सिंह चौहान
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक के पारित होने को देश के लोकतांत्रिक सफर में महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया.
Sep 21, 2023 09:34 (IST)
विधेयक में फिलहाल 15 साल के लिए आरक्षण का प्रावधान
कानून मंत्री अर्जुन सिंह मेघवाल ने मंगलवार को लोकसभा में कहा था कि विधेयक में फिलहाल 15 साल के लिए आरक्षण का प्रावधान किया गया है और संसद को इसे बढ़ाने का अधिकार होगा.
Sep 21, 2023 09:26 (IST)
महिला आरक्षण बिल पर बोलेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
महिला आरक्षण बिल पर 14 महिला सांसद और मंत्री बीजेपी की ओर से बोलेंगी. इनमें अनुसूचित जाति और जन जाति की दो-दो तथा तीन ओबीसी महिला सांसद रहेंगी. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी बोलेंगी.
Sep 21, 2023 09:25 (IST)
राज्य सभा में नारी शक्ति वंदन अधिनियम पर बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा बोलेंगे
आज राज्य सभा में नारी शक्ति वंदन अधिनियम पर बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा बोलेंगे.
Sep 21, 2023 09:23 (IST)
महिला आरक्षण बिल का कांग्रेस ने समर्थन किया : छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल
छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि जो महिला आरक्षण बिल लाया गया है उसका कांग्रेस ने समर्थन किया है लेकिन इसे जनगणना और परिसीमन होने के बाद लागू किया जाएगा. इसमें वर्षों लग जाएंगे जबकि सोनिया गांधी ने स्पष्ट कहा कि इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए. लेकिन हमें ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा। इसे 2024 के चुनाव में लागू किया जाना चाहिए.
Sep 21, 2023 09:13 (IST)
विधेयक के पक्ष में 454 वोट पड़े और विरोध में 2 वोट पड़े।
निचले सदन में करीब आठ घंटे की चर्चा और विधि एवं न्याय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के जवाब के बाद मत विभाजन के जरिए इसे स्वीकृति दी गई. विधेयक के पक्ष में 454 वोट पड़े और विरोध में 2 वोट पड़े.
Sep 21, 2023 09:12 (IST)
महिला आरक्षण विधेयक के लोकसभा में पारित होने पर भाजपा नेताओं ने जताया प्रधानमंत्री का आभार
केंद्रीय मंत्रियों और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं ने लोकसभा और विधानसभाओं में दो तिहाई आरक्षण के प्रावधानों वाले 128वें संविधान संशोधन विधेयक के संसद के निचले सदन में पारित होने पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया और कहा कि यह महिला नीत विकास को बढ़ावा देने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की एक बार फिर पुष्टि करता है.
Sep 21, 2023 09:11 (IST)
कल लोकसभा में पास हुआ महिला आरक्षण बिल
लोकसभा ने बुधवार को 'नारीशक्ति वंदन विधेयक' को मंजूरी दे दी जिसमें संसद के निचले सदन और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए आरक्षित करने का प्रावधान है.
Sep 21, 2023 09:10 (IST)
विधेयक पर चर्चा के लिए समय निर्धारित
महिला आरक्षण विधेयक पर चर्चा के लिए साढ़े सात घंटे का समय तय किया गया है.
Sep 21, 2023 09:10 (IST)
महिला आरक्षण संबंधी विधेयक पर राज्यसभा में आज चर्चा
लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित करने के प्रावधान वाले संविधान (एक सौ अट्ठाईसवां संशोधन) विधेयक, 2023 पर आज राज्यसभा में चर्चा होगी.