4 months ago
नई दिल्ली:

इटली के अपुलिया में आयोजित ग्रुप ऑफ सेवन (जी-7) शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई विश्व के नेताओं से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन के संवाद सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत कृत्रिम मेधा (एआई) को पारदर्शी, निष्पक्ष, सुरक्षित, सुलभ और जिम्मेदार बनाने के लिए सभी देशों के साथ मिलकर काम करेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में भारत का दृष्टिकोण चार सिद्धांतों - उपलब्धता, सुलभता, वहनीयता और स्वीकार्यता पर आधारित है. उन्होंने ‘ग्लोबल साउथ' के समक्ष चुनौतियों को रेखांकित करते हुए कहा कि वे वैश्विक अनिश्चितताओं और तनावों का खामियाजा भुगत रहे हैं. वहीं जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिंडिसि हवाई अड्डे से भारत के लिए रवाना हुए.

जी-7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं. इस बार इटली जी-7 (सात देशों के समूह) शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता और मेजबानी कर रहा है. भारत के अलावा इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था. हालांकि, यूरोपीय संघ जी-7 का सदस्य नहीं है, लेकिन यह वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेता है. (भाषा इनपुट के साथ)

G7 Summit 2024 HIGHLIGHTS:

Jun 15, 2024 12:38 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली के अपुलिया में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद शनिवार सुबह दिल्ली लौट आए. इसके बाद इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी, जिसमें जॉर्जिया, पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेती दिख रही हैं.

Jun 15, 2024 11:22 (IST)

देखें PM मोदी और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की मुलाकात की तस्वीरें

जी-7 शिखर सम्मेलन 13 से 15 जून तक इटली के अपुलिया क्षेत्र में बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में आयोजित हुआ. प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने यहां पहुंचे थे.

Jun 15, 2024 07:54 (IST)

"दुनिया की भलाई के लिए मिलकर काम करते रहेंगे:" बाइडेन से मुलाकात के बाद PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इटली के बोर्गो एग्नाज़िया में जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सेशन की समाप्ति के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. पीएम ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें एक्स पर पोस्ट की और कहा, "राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलना हमेशा खुशी की बात है। भारत और अमेरिका दुनिया की भलाई को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करते रहेंगेय"

लगातार तीसरी बार पद संभालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की ये पहली विदेश यात्रा है और जी7 शिखर सम्मेलन में उनकी लगातार पांचवीं भागीदारी है.

Jun 14, 2024 23:01 (IST)

"cyber security जैसी चुनौतियां..."

G-7 शिखर सम्मेलन में PM मोदी ने कहा, "21वीं सदी टेक्नोलॉजी की सदी है. मानव जीवन का शायद ही कोई ऐसा पहलु होगा जो टेक्नोलॉजी के प्रभाव से वंचित हो. एक तरफ जहां टेक्नोलॉजी मनुष्य को चांद तक ले जाने का साहस देती है, वहीं दूसरी ओर cyber security जैसी चुनौतियां भी पैदा करती है. हमें मिलकर यह सुनिश्चित करना होगा कि टेक्नोलॉजी का लाभ सभी वर्गों तक पहुंचे, समाज के हर व्यक्ति के सामर्थ्य को उजागर करे,सामाजिक असमानताओं को दूर करने में मदद करे,और मानवीय शक्तियों को सीमित करने की बजाय उनका विस्तार करे."

Jun 14, 2024 23:01 (IST)

G-7 शिखर सम्मेलन: भारत के चुनाव पर क्या बोले PM मोदी

G-7 शिखर सम्मेलन में PM मोदी ने कहा, "पिछले सप्ताह आप में से कई मित्र, यूरोपियन पार्लियामेंट के चुनावों में व्यस्त थे. कुछ मित्र आने वाले समय में चुनावों की सरगर्मी से गुजरेंगे. भारत में भी पीछे कुछ महीने चुनाव का समय था. भारत के चुनाव की विशेषता और विशालता कुछ आकड़ों से समझी जा सकती है : 2600 से ज्यादा political parties,1 मिलियन से ज्यादा पोलिंग बूथ,5 मिलियन से ज्यादा Electronic Voting Machines,15 मिलियन पोलिंग staff,और लगभग 970 मिलियन वोटर्स, जिनमें से 640 मिलियन लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

Jun 14, 2024 23:00 (IST)

"मैं प्रधानमंत्री मेलोनी का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं"

G-7 शिखर सम्मेलन में PM मोदी ने कहा कि सबसे पहले, इस समिट में निमंत्रण के लिए, और हमारे आतिथ्य-सत्कार के लिए मैं प्रधानमंत्री मेलोनी का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं. मैं चांसलर शोल्ज़ को उनके जन्मदिन पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. G-7 समिट का ये आयोजन विशेष भी है, और ऐतिहासिक भी है. G-7 के सभी साथियों को इस समूह की पचासवीं वर्षगांठ की बहुत-बहुत बधाई.

Advertisement
Jun 14, 2024 19:27 (IST)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय पर G7 आउटरीच सत्र वर्तमान में चल रहा है. प्रधानमंत्री मोदी सत्र में हिस्सा ले रहे हैं.

Jun 14, 2024 18:37 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के इतर में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से भी बातचीत की.

Advertisement
Jun 14, 2024 18:25 (IST)

Jun 14, 2024 18:24 (IST)

 इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.

Advertisement
Jun 14, 2024 18:17 (IST)

राष्ट्रपति पुतिन ने एक शांति प्रस्ताव पेश किया

जी 7 शिखर बैठक जारी है. दूसरी तरफ़ रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने एक शांति प्रस्ताव पेश किया है. कई शर्तें रखी हैं जो यूक्रेन को मंज़ूर नहीं होगा . इसमें यूक्रेन को गुट निरपेक्ष रहने की सलाह है. यूक्रेन के क्षेत्रों को रूस के क्षेत्र के तौर पर मान्यता की मांग की गई है.

Jun 14, 2024 16:24 (IST)

सेमीकंडक्टर सहित कई मुद्दों पर ऋषि सुनक के साथ हुई चर्चा

PM नरेंद्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर अपुलिया में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इसके बाद पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "मैंने एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में संबंधों को गहरा करने की काफी गुंजाइश है. हमने रक्षा क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत करने पर भी बात की.

Advertisement
Jun 14, 2024 16:21 (IST)

इमैनुएल मैक्रॉन ने इन मुद्दों पर हुई बात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा के क्षेत्रों सहित साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. जलवायु कार्रवाई, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, कनेक्टिविटी और संस्कृति पर भी उन्होंने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

Jun 14, 2024 16:01 (IST)

Jun 14, 2024 16:01 (IST)

ज़ेलेंस्की से मिले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन से इतर अपुलिया में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक की. दोनों नेताओं को गले मिलते हुए देखा गया.

Jun 14, 2024 15:42 (IST)

ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक

PM नरेंद्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर अपुलिया में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

Jun 14, 2024 15:41 (IST)

इमैनुएल मैक्रों से मिले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर अपुलिया में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

Jun 14, 2024 14:32 (IST)

अपुलिया के भारतीय रेस्तरां में उत्साह का माहौल

दक्षिण इटली में अपुलिया क्षेत्र की राजधानी बारी में एक भारतीय रेस्तरां में जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए उत्साह का माहौल है. रेस्तरां के कर्मचारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रतिनिधिमंडल के व्यंजन संबंधी ‘ऑर्डर’ को पूरा करने में तेजी से लगे हैं.

Jun 14, 2024 14:03 (IST)

यूक्रेन राष्ट्रपति ने शीर्ष नेता से मुलाकात की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की गुरुवार को G7 नेताओं के साथ एक विशेष सत्र में शामिल हुए. युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए समर्थन बढ़ाना इटली में शिखर सम्मेलन के दौरान शीर्ष एजेंडों में से एक रहा है.

Jun 14, 2024 13:24 (IST)

विश्व नेता यूक्रेन के लिए 50 अरब डॉलर के ऋण को देंगे मंजूरी

जी-7 के नेता इटली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन के लिए 50 अरब डॉलर के नए ऋण पर सहमित देने वाले हैं.

Jun 14, 2024 12:38 (IST)

"पीएम के लिए काफी व्यस्त दिन": विदेश मंत्रालय प्रवक्ता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने प्रधानमंत्री मोदी की इटली यात्रा पर कहा कि शुक्रवार का दिन उनके लिए काफी व्यस्त दिन है. जायसवाल ने ब्रिंडिसि हवाई अड्डे से एक वीडियो संदेश में कहा, "हमारे पास विश्व नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें निर्धारित हैं. वह जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र को भी संबोधित करेंगे."

Jun 14, 2024 12:08 (IST)

पीएम मोदी और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक निर्धारित नहीं है, लेकिन आधिकारिक फोटो-ऑप के दौरान उनके अनौपचारिक रूप से मिलने की संभावना है.

Jun 14, 2024 11:17 (IST)

इटली में जुटे हैं G-7 के नेता, जानें मेलोनी की ये तस्वीरें क्यों हो रहीं वायरल

इटली की पीएम मेलोनी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के पीएम फुमियो किशिदा सहित कई नेताओं को नमस्ते करती हुईं दिखीं. 

Jun 14, 2024 10:43 (IST)

जी-7 के लिए इटली पहुंचे पीएम मोदी बोले- 'सार्थक चर्चा को लेकर उत्सुक'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों के समाधान और उज्जवल भविष्य के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाने के वास्ते वह शुक्रवार को जी-7 शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं के साथ सार्थक चर्चा करने को लेकर बेहद उत्सुक हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र' में शिरकत करने के लिए अपुलिया पहुंचने के बाद यह टिप्पणी की.

Jun 14, 2024 09:40 (IST)

पीएम की पोप फ्रांसिस से भी होगी मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी अपने एक दिन के दौरे में इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी द्वारा आयोजित कृत्रिम मेधा यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक सत्र में हिस्सा लेंगे. इस सत्र में पोप फ्रांसिस भी शामिल होंगे. पोप फ्रांसिस के मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की भी उम्मीद है.

Jun 14, 2024 09:20 (IST)

इटली में भी खालिस्तानी पन्नू वाला मुद्दा उठाने के मूड में अमेरिका

इटली में हो रहे ग्लोबल साउथ के जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) में भारत, अमेरिका, कनाडा जैसे कई देश आमने सामने होंगे. पीएम नरेंद्र मोदी की इटली में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात हो सकती है. इस दौरान एक बार फिर से खालिस्तानी आतंकी गुरुपवंत पन्नू (Khalistani Gurapwant Pannu) का मुद्दा गरमा सकता है. 

Jun 14, 2024 08:27 (IST)

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना हमारा लक्ष्य: प्रधानमंत्री मोदी

जी7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि "वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना हमारा लक्ष्य है."

Jun 14, 2024 07:52 (IST)

लगातार पांचवीं बार जी-7 में पीएम मोदी

जी-7 शिखर सम्मेलन में ये भारत की 11वीं भागीदारी है. जबकि पीएम मोदी लगातार पांचवीं जी7 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे.

Jun 14, 2024 07:16 (IST)

पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा

तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है.

Jun 14, 2024 07:02 (IST)

पीएम मोदी विश्व नेताओं से करेंगे मुलाकात

माना जा रहा है कि पीएम मोदी फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. आउटरीच सत्र के बाद ये बैठकें मुख्य रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर केंद्रित होगी. प्रधानमंत्री मोदी के जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है.

प्रधानमंत्री मोदी और कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक निर्धारित नहीं है. (IANS इनपुट के साथ)

Jun 14, 2024 06:57 (IST)

G-7 Summit: एयरपोर्ट पर भव्य तरीके से हुआ स्वागत

G-7 Summit: जी-7 समिट में हिस्सा लेने इटली पहुंचे पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर भव्य तरीके से स्वागत किया गया.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह