2 months ago
नई दिल्ली:

Parliament 2024 Budget session LIVE updates: लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान नीट के विषय पर पूरक प्रश्न पूछते हुए लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा, ‘‘परीक्षा प्रणाली में बहुत खामियां हैं. मंत्री ने अपने आपको छोड़कर, सबको जिम्मेदार ठहराया है...मुझे नहीं लगता कि जो चल रहा है, उसकी बुनियादी जानकरी भी उन्हें है.'' उन्होंने दावा किया कि करोड़ों छात्र आज चिंतित हैं तथा उन्हें ‘‘इस बात का यकीन हो गया है कि भारतीय परीक्षा प्रणाली एक ‘फ्रॉड' है'. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘करोड़ों लोगों का मानना है कि अगर आपके पास पैसा है, आप अमीर हैं तो आप भारतीय परीक्षा प्रणाली को खरीद सकते हैं। यही भावना विपक्ष की भी है.''

इस पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘‘मुझे बौद्धिकता और संस्कार का प्रमाणपत्र किसी से नहीं चाहिए. देश के लोकतंत्र ने हमारे प्रधानमंत्री को चुना है मैं उनके निर्णय से यहां जवाब दे रहा हूं.'' शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘यह कहा गया कि देश की भारतीय परीक्षा प्रणाली बकवास है, इससे दुर्भाग्यपूर्ण बयान कुछ नहीं हो सकता. मैं इसकी निंदा करता हूं.''

वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा और राज्यसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2024 पेश कर दिया है. वहीं कल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट (Parliament Budget Session) पेश करेंगी. आज बजट सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बजट सत्र हमारे लोकतंत्र की गौरवशाली यात्रा में महत्वपूर्ण पड़ाव है, 60 साल बाद कोई सरकार तीसरी बार सत्ता में आई है. हमने जो गारंटी दी हैं, हम उन्हें पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं.

विपक्ष ने उठाया पेपर लीक का मुद्दा

लोकसभा में विपक्ष ने पेपर लीक का मुद्दा उठाया और सरकार को घेरने की कोशिश की. विपक्ष के आरोपों पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेपर लीक के कोई साफ सबूत नहीं हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले में राजनीति हो रही है.

Parliament Budget Session Live Updates -

Jul 22, 2024 14:17 (IST)

आर्थिक सर्वेक्षण 2023-2024 राज्यसभा में पेश किया गया

राज्यसभा में भी आर्थिक सर्वेक्षण 2023-2024 पेश कर दिया गया है.

Jul 22, 2024 14:13 (IST)

भारत की GDP विकास दर 2024-25 में 6.5 से 7 प्रतिशत रहने का अनुमान : आर्थिक सर्वेक्षण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से सोमवार को पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में अनुमान जताया गया कि वित्त वर्ष 2024-25 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत से लेकर 7 प्रतिशत के बीच रह सकती है, जो दिखाता है कि चालू वित्त वर्ष में भी भारत की अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन अच्छा रहेगा.

Jul 22, 2024 14:01 (IST)

गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए निजी क्षेत्र से ऊंचा वित्तपोषण जरूरी : समीक्षा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में सोमवार को पेश आर्थिक समीक्षा 2023-24 में कहा गया कि इसे सुगम बनाने के लिए न केवल केंद्र सरकार से नीतिगत तथा संस्थागत समर्थन की जरूरत होगी, बल्कि राज्य और स्थानीय सरकारों को भी समान रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी. समीक्षा में कहा गया कि विभिन्न माध्यमों तथा क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे में निवेश के लिए डाटा संग्रह तथा ‘रिपोर्टिंग’ तंत्र में सुधार करने की आवश्यकता है. साथ ही विभिन्न परियोजनाओं में इसके स्वरूप को भी सूक्ष्म स्तर पर सुधारने की जरूरत है.

आर्थिक समीक्षा एक वार्षिक दस्तावेज है जिसे सरकार द्वारा केंद्रीय बजट से पहले अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रस्तुत किया जाता है. यह दस्तावेज अर्थव्यवस्था की अल्पावधि से मध्यावधि संभावनाओं का भी अवलोकन प्रस्तुत करता है.

आर्थिक समीक्षा मुख्य आर्थिक सलाहकार की देखरेख में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के आर्थिक प्रभाग द्वारा तैयार की जाती है.

Jul 22, 2024 12:36 (IST)

देश में पहली बार आर्थिक समीक्षा 1950-1951 में पेश की गई थी जब यह बजट दस्तावेजों का ही हिस्सा होती थी. इसे 1960 के दशक में बजट से अलग किया गया और बजट पेश करने से एक दिन पहले संसद में प्रस्तुत किया जाने लगा. वित्त मंत्री सीतारमण मंगलवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट प्रस्तुत करेंगी.

Jul 22, 2024 12:27 (IST)

साइकिल से संसद पहुंचे TDP के सांसद अप्पाला नायडू

तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के सांसद अप्पाला नायडू कालीसेट्टी आज साइकिल से संसद पहुंचे. इस दौरान उन्होंने पीले रंग के कपड़े पहने हुए थे. यहां तक की उनकी साइकिल का रंग भी पीला था.

Jul 22, 2024 12:13 (IST)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आज आर्थिक सर्वेक्षण 2024 पेश कर दिया है. आर्थिक सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों पर सांख्यिकीय जानकारी और विश्लेषण के साथ-साथ रोजगार, सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि, मुद्रास्फीति और बजट घाटे पर आंकड़े प्रदान करता है.

Advertisement
Jul 22, 2024 12:04 (IST)

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा के मार्ग पर दुकानों को उनके मालिकों और कर्मचारियों के नाम प्रदर्शित करने के संबंध में दिए गए निर्देश को लेकर चर्चा की मांग वाले नोटिस खारिज कर दिया.

Jul 22, 2024 11:52 (IST)

पिछले 7 सालों में पेपर लीक का कोई सबूत नहीं मिला : शिक्षा मंत्री

विपक्षी सांसदों द्वारा लोकसभा में NEET परीक्षा का मुद्दा उठाए जाने पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "...पिछले 7 सालों में पेपर लीक का कोई सबूत नहीं मिला है. यह (NEET) मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है...मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ कह सकता हूं कि NTA के बाद 240 से अधिक परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं..."

Advertisement
Jul 22, 2024 11:44 (IST)

"सभी परीक्षाओं पर सवाल उठाना उचित नहीं" : लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पेपर लीक मुद्दे पर कहा कि "सभी परीक्षाओं पर सवाल उठाना उचित नहीं".

Jul 22, 2024 11:37 (IST)

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने उठाया नीट पेपर लीक का मुद्दा

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने पेपर लीक का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा

"मुद्दा यह है कि देश में लाखों छात्र हैं जो इस बात से बेहद चिंतित हैं कि क्या हो रहा है और उनका मानना ​​है कि भारतीय परीक्षा प्रणाली एक धोखाधड़ी है. लाखों लोग मानते हैं कि अगर आप अमीर हैं और आपके पास पैसा है, तो आप भारतीय परीक्षा प्रणाली को खरीद सकते हैं और यही भावना विपक्ष की भी है..."

Advertisement
Jul 22, 2024 11:35 (IST)

सरकार पेपर लीक का रिकॉर्ड बनाएगी: अखिलेश यादव

नीट परीक्षा मुद्दे पर समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा, "यह सरकार पेपर लीक का रिकॉर्ड बनाएगी... कुछ केंद्र ऐसे हैं जहां 2,000 से अधिक छात्र पास हुए हैं. जब तक यह मंत्री (शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान) हैं, छात्रों को न्याय नहीं मिलेगा,"

Jul 22, 2024 11:28 (IST)

लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने उठाया नीट पेपर लीक का मुद्दा

लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने नीट पेपर लीक का मामला उठाया. विपक्ष ने आरोप लगाया कि पेपर लीक के चलते कई छात्रों की मौत हुई है. विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेपर लीक के कोई साफ सबूत नहीं हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले में राजनीति हो रही है. प्रश्नकाल में तमिलनाडु के विरुधुनगर से कांग्रेस के सांसद वी मणिकम टैगोर ने पेपर लीक को लेकर सरकार से सवाल पूछा. उन्होंने कहा कि पिछले 7 सात साल में 70 बार पेपर लीक की घटनाएं सामने आई हैं. इस पर प्रधान ने कहा कि वह पूरी जिम्मेदारी के साथ कह रहे हैं कि इसके कोई सबूत नहीं हैं.अभी यह मामला सुप्रीम कोर्ट के पास है. सारी चीजें सामने आ गई हैं. सीजेआई की बेंच इस पूरे मामले पर सुनवाई कर रही है.

Advertisement
Jul 22, 2024 11:11 (IST)

शत्रुघ्न सिन्हा ने लोकसभा सदस्य के रूप में ली शपथ

मशहूर अभिनेता और तृणमूल कांग्रेस के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने सोमवार को लोकसभा की सदस्यता की शपथ ली. मानसून सत्र के पहले दिन की कार्यवाही आरंभ होने के बाद सिन्हा ने शपथ ग्रहण की. वह संसद के पिछले सत्र में शपथ नहीं ले सके थे. सिन्हा पिछले दिनों संपन्न लोकसभा चुनाव में एक बार फिर पश्चिम बंगाल के आसनसोल संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने पिछली लोकसभा में भी इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था.

Jul 22, 2024 11:03 (IST)

संसद का बजट सत्र हुआ शुरू

संसद का बजट सत्र आज शुरू हो गया. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के इस दूसरे संसद सत्र के 12 अगस्त तक चलने की संभावना है. सत्र में 22 दिनों की अवधि के दौरान 16 बैठकें होंगी.

Jul 22, 2024 10:57 (IST)

कल पेश होगा मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट

सत्र के पहले दिन यानी आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत के आर्थिक सर्वेक्षण को संसद के पटल पर पेश करेंगी. यह सत्र मुख्य रूप से 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट से संबंधित फाइनेंशियल बिजनेस के लिए समर्पित होगा. सत्र के दूसरे दिन, मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट संसद में पेश करेंगी. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का बजट भी 23 जुलाई को ही पेश किया जाएगा.

Jul 22, 2024 10:52 (IST)

जो खेल खेलना है, तब खेल लीजिएगा... PM मोदी का विपक्ष को कड़ा संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट सत्र के लिए संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने से पहले संसद भवन परिसर में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आज संसद के मानसून सत्र का आरंभ हो रहा है. देश बहुत बारीकी से देख रहा है कि संसद का ये सत्र सकारात्‍मक हो, सृजनात्‍मक हो, और देशवासियों को सिद्ध करने के लिए एक मजबूत नींव रखने वाला हो. इससे पहले, संसद के बजट सत्र को लेकर रविवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में भी सरकार ने संसद के सुचारू कामकाज के लिए सभी राजनीतिक दलों से सहयोग मांगा.

Jul 22, 2024 10:51 (IST)

"कोशिश की कि मैं संसद में बोल न सकूं": प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले सत्र में विपक्षी दलों ने कोशिश की कि मैं संसद में बोल न सकूं, लोकतंत्र में ऐसी रणनीति का कोई स्थान नहीं है.

Jul 22, 2024 10:43 (IST)

"चुने सांसदों का कर्तव्य, 5 साल देश के लिए लड़ना है" : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले कहा "चुने सांसदों का कर्तव्य, 5 साल देश के लिए लड़ना है. गारंटी पूरा करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं.

Jul 22, 2024 10:37 (IST)

आज से मॉनसून सत्र का आग़ाज़

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में