1 year ago
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी आधिकारिक राजकीय यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं. न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम पहले दिन सीईओ, नोबेल पुरस्कार विजेताओं, अर्थशास्त्रियों, कलाकारों, वैज्ञानिकों, विद्वानों, उद्यमियों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस समारोह में भी शामिल होंगे. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी योग कार्यक्रम के समापन के तुरंत बाद वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना होंगे, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन एक निजी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम बेहद अहम माना जा रहा है. 

Here are the highlights on PM Modi's US Visit:

Jun 21, 2023 16:27 (IST)
संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के लॉन में योग करें PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज  9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के लॉन में योग सत्र का नेतृत्व करेंगे. इसकी सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं.
Jun 21, 2023 16:25 (IST)
"प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करना गर्व की बात"
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय से योग सत्र का नेतृत्व करेंगे, जिसके मद्देनजर न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने 'मोदी-मोदी, नरेंद्र मोदी जिंदाबाद, बीजेपी जिंदाबाद और भारत माता की जय' के नारे लगाएं. भारतीय मूल की वंदना कुमार ने इस अवसर पर कहा कि हम लोग यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ योग करने आए हैं जिसके लिए हम लोग बहुत उत्साहित हैं. हमारे प्रधानमंत्री के साथ हमें ये मौका मिल रहा है तो ये हमारे लिए बहुत गर्व की बात है. मोदी जी ने जिस मुकाम पर भारत को लाया है उसके लिए हम बहुत गर्व महूसस करते हैं.
Jun 21, 2023 13:53 (IST)
अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दूसरे दिन न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में कई कार्यक्रम होने हैं. प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को निम्नलिखित कार्यक्रमों में भाग लेंगे...

  • PM मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे.
  • PM मोदी वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना होंगे.
  • अमेरिकी राजधानी में दक्षिण एवं मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू की बैकग्राउंड ब्रीफिंग में प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे.
  • मोदी फ्रीडम प्लाजा में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.
  • वह वाशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पहुंचेंगे.
  • मोदी नेशनल साइंस फाउंडेशन में 'भविष्य के लिए कौशल' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.
  • अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन और मोदी 'नेशनल साइंस फाउंडेशन' का दौरा करेंगे.
  • प्रधानमंत्री कारोबारी बैठकों में हिस्सा लेंगे.
  • अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन राजकीय रात्रिभोज के लिए मीडिया पूर्वावलोकन की मेजबानी करेंगी.
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी करेंगे.
  • मोदी व्हाइट हाउस में निजी मुलाकातों में शरीक होंगे.
  • अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन व्हाइट हाउस में मोदी के लिए एक रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे.

Jun 21, 2023 10:07 (IST)
भारत, अमेरिका का महत्वपूर्ण सामरिक साझेदार होगा : व्हाइट हाउस
व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत आने वाले दशकों में अमेरिका का महत्वपूर्ण सामरिक साझेदार होगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा से दोनों देशों के बीच गहरे एवं करीबी संबंधों की मौजूदगी की पुष्टि होती है.

Jun 21, 2023 08:49 (IST)
पीएम मोदी को एल्बम कवर और गाना बहुत पसंद आया- गायक फाल्गुनी शाह
न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी गायक फाल्गुनी शाह ने कहा कि पीएम मोदी को देखकर बहुत अच्छा लगा. उन्हें एल्बम कवर और गाना बहुत पसंद आया. उन्होंने कहा आशा है कि गीत से बहुत सारे लोग लाभान्वित होंगे. 
Jun 21, 2023 08:00 (IST)
अविश्वसनीय मुलाकात- पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष नीली बेंदापुडी
न्यूयॉर्क में PM मोदी से मुलाकात के बाद पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष नीली बेंदापुडी ने कहा कि यह एक अविश्वसनीय मुलाकात थी। प्रधानमंत्री के साथ बैठना और उनकी दृष्टि को सुनना कि ये दो महान लोकतंत्र भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका एक साथ कैसे काम कर सकते हैं, वास्तव में प्रेरणादायक है.
Advertisement
Jun 21, 2023 07:36 (IST)
हमने शहरी विकास के बारे में बात की : PM मोदी से मुलाकात के बाद प्रोफेसर पॉल
न्यूयॉर्क में PM मोदी से मुलाकात के बाद प्रोफेसर पॉल रोमर ने कहा कि यह एक शानदार मुलाकात थी. हमने शहरी विकास के महत्व के बारे में बात की. वे इन मुद्दों को अच्छी तरह समझते हैं. प्रधानमंत्री ने इसे बहुत अच्छी तरह से व्यक्त किया कि शहरीकरण कोई समस्या नहीं है. यह एक अवसर है. भारत आधार (Aadhaar) जैसी पहल से प्रमाणीकरण के मोर्चे पर दुनिया को रास्ता दिखा सकता है. 
Jun 21, 2023 07:33 (IST)
मैं भारत का बहुत उज्ज्वल भविष्य देखता हूं: PM मोदी से मुलाकात के बाद टायसन
प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद अमेरिकी खगोलशास्त्री, लेखक और विज्ञान संचारक नील डी. ग्रासे टायसन ने कहा कि मुझे उनके साथ समय बिताकर खुशी हुई. भविष्य को लेकर उनकी सोच के बारे में जानकर खुशी हुई. मुझे पूरा यकीन है कि भारत जो हासिल कर सकता है, उसकी कोई सीमा नहीं है. इसलिए मैं भारत का बहुत उज्ज्वल भविष्य देखता हूं. 
Advertisement
Jun 21, 2023 07:15 (IST)
हमें योग के जरिए हमारे गतिरोधों और प्रतिरोधों को भी खत्म करना हैं- PM मोदी
योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि योग हमारी अंतरदृष्टि को विस्तार देता है, योग हमें उस चेतना से जोड़ता है जो हमें जीव मात्र की एकता का एहसास कराती है, जो हमें प्राणी मात्र से प्रेम का आधार देती है. इसलिए हमें योग के जरिए हमारे अंतरविरोधों को खत्म करना है, हमें योग के जरिए हमारे गतिरोधों और प्रतिरोधों को भी खत्म करना हैं.
Jun 21, 2023 06:53 (IST)
"ओशन रिंग ऑफ योगा"
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम 'ओशन रिंग ऑफ योगा' की वजह से और भी खास हो गए हैं. 'ओशन रिंग ऑफ योग' का विचार 'योग के विचार' और 'समुद्र का विस्तार' के आपसी संबंध पर आधारित है.
Advertisement
Jun 21, 2023 06:47 (IST)
कर्म में कुशलता ही योग है- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि योग पूरे संसार को जोड़ता है. आज करोड़ों लोग योग कर रहे हैं. योग से स्‍वास्‍थ्‍य बल मिलता है. कर्म में कुशलता ही योग है. दुनिया के दो ध्रुव योग के जरिए जुड़ रहे हैं. भारत की परंपरा जोड़ने की रही है.
Jun 21, 2023 06:41 (IST)
पीएम मोदी ने कहा- योग एक वैश्विक आंदोलन बना गया
योग दिवस पर पीएम मोदी ने अमेरिका से लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि योग एक वैश्विक आंदोलन बना गया है. साथ ही उन्‍होंने बताया कि भारत समयानुसार वह आज शाम लगभग साढ़े पांच बचे यूएन में योग कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे.
Jun 21, 2023 06:14 (IST)
शिक्षाविदों और थिंक टैंक समूहों से मिले PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में शिक्षाविदों और थिंक टैंक समूहों के सदस्यों से मुलाकात की. इस दौरान किसी ने पीएम मोदी को कोई किताब भेंट की, तो किसी ने उनका ऑटोग्राफ लिया. 

Jun 21, 2023 05:54 (IST)
PM मोदी ने की नील डेग्रास टायसन से मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में अमेरिकी खगोल वैज्ञानिक, लेखक और विज्ञान संचारक नील डेग्रास टायसन से मुलाकात की. इस दौरान उन्‍होंने अपनी पुस्‍तक भी पीएम मोदी को भेंट की.
Jun 21, 2023 05:19 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग सत्र का करेंगे नेतृत्व
 पीएम मोदी बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक ऐतिहासिक समारोह का नेतृत्व करेंगे. इस मौके पर पीएम मोदी के साथ संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी,तमाम देशों के राजदूत और प्रमुख हस्तियां भी मौजूद रहेंगे.
Jun 21, 2023 04:41 (IST)
पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से की मुलाकात
"मैं अगले साल भारत आने की सोच रहा हूं..." पीएम मोदी से न्यूयॉर्क में मुलाकात के बाद बोले टेस्ला के सीईओ एलन मस्क

Jun 21, 2023 04:31 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में लेखक और अकादमिक प्रोफेसर रॉबर्ट थुरमन से की मुलाकात
पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क में लेखक और अकादमिक प्रोफेसर रॉबर्ट थुरमन से मुलाकात की. रॉबर्ट थुरमन से पीएम मोदी के मुलाकात का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा किया गया है. पीएम मोदी ने रॉबर्ट थुरमन से मुलाकात से पहले प्रोफेसर नसीम तालेब से भी मुलाकात की.

Jun 21, 2023 04:28 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध प्रोफेसर नसीम तालेब से की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे के दौरान न्यूयॉर्क में निबंधकार और प्रोफेसर नसीम निकोलस तालेब से की मुलाकात


Jun 21, 2023 03:28 (IST)
चीन को लेकर भारत और अमेरिका की चिंताएं एक समान हैं : ध्रुव जयशंकर

ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन अमेरिका (ओआरएफ अमेरिका) के कार्यकारी निदेशक ध्रुव जयशंकर ने पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने के बाद कहा कि चीन को लेकर भारत और USA की चिंताएं एक समान ही हैं. 

Jun 21, 2023 02:47 (IST)
Jun 21, 2023 02:47 (IST)
Jun 21, 2023 02:46 (IST)
Jun 21, 2023 02:40 (IST)
कौन हैं US के सांसद थानेदार? जो संसद को संबोधित करने के लिए PM मोदी को मंच तक लेकर जाएंगे
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 जून को जब अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने पहुंचेंग तो उस वक्त भारतीय अमेरिकी सांसद श्री थानेदार उन्हें मंच तक लेकर जाएंगे. डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता थानेदार संसद में मिशिगन के 13वें 'कांग्रेसनल जिले' का प्रतिनिधित्व करते हैं. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Jun 21, 2023 02:12 (IST)
इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन के संयोजक सतनाम सिंह संधु पहुंचे पीएम मोदी के स्वागत में
इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन के संयोजक सतनाम सिंह संधु पीएम मोदी के स्वागत में पहुंचे. उन्होंने कहा कि भारत और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ जो कदम उठाया है वो अपने आप में ऐतिहासिक है. जिस तरह उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं और भारत को आतंकवाद से मुक्त किया है, वो संदेश लेकर हम न्यूयॉर्क पहुंचे है. हम दुनिया को बताना चाहते हैं कि आतंकवाद को लेकर भारत का रुख स्पष्ट है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ जो कदम उठाया है, आतंकवाद को खत्म करने का वही एक कदम है .
Jun 21, 2023 01:45 (IST)
PM मोदी की झलक पाने 9 घंटे की यात्रा कर न्यूयॉर्क पहुंचा बुजुर्ग कपल
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक झलक पाने के लिए 69 वर्षीय हृदय रोग विशेषज्ञ और उनकी पत्नी मंगलवार को ओहायो से नौ घंटे की यात्रा कर न्यूयॉर्क पहुंचे. डॉ. भोलानाथ रामा और उनकी पत्नी सुनीता रामा अपने हाथों में तिरंगा थामे हुए थे. भोलानाथ ने कहा, ''वह भारत के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति हैं." यहां पढ़ें पूरी खबर
Jun 21, 2023 01:18 (IST)
VIDEO: ...जब PM मोदी के अमेरिका पहुंचने पर लगे 'मोदी-मोदी' के नारे, ऐसे हुआ भव्य स्वागत
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi)अमेरिका के दौरे पर न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं. पीएम के इस दौरे को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.  नरेंद्र मोदी के स्वागत को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला. लोगों ने प्रधामंत्री के स्वागत में मोदी-मोदी के नारे लगाए. यहां पढ़ें पूरी खबर
Jun 21, 2023 00:36 (IST)
PM Modi Live: Lotte New York Palace पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया
Jun 21, 2023 00:06 (IST)
PM Modi Live:
Jun 20, 2023 23:47 (IST)
PM Modi Live: न्यूयॉर्क के होटल में पीएम मोदी के आने का इंतजार कर रहे प्रवासी भारतीयों ने किया गरबा.
न्यूयॉर्क के होटल में पीएम मोदी के आने का इंतजार कर रहे प्रवासी भारतीयों ने किया गरबा.
Jun 20, 2023 23:16 (IST)
PM मोदी का US दौरा : न्यूयार्क में लैंड करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहला ट्वीट
Jun 20, 2023 23:13 (IST)
PM Modi Live: अमेरिका के न्यूयॉर्क पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का किया जोरदार स्वागत
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका पहुंचने पर भारतीय मूल के लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. लोगों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया. 
Jun 20, 2023 22:56 (IST)
PM Modi Live: न्यूयॉर्क में पीएम मोदी के आगमन का इंतजार कर रहे प्रवासी भारतीयों ने लगाए 'मोदी, मोदी' के नारे
न्यूयॉर्क में पीएम मोदी के आगमन का इंतजार कर रहे प्रवासी भारतीयों ने लगाए 'मोदी, मोदी' के नारे
Jun 20, 2023 22:54 (IST)
PM Modi Live:
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी आधिकारिक राजकीय यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क पहुंचे हैं.  न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम आज सीईओ, नोबेल पुरस्कार विजेताओं, अर्थशास्त्रियों, कलाकारों, वैज्ञानिकों, विद्वानों, उद्यमियों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री अपने विमान से बाहर निकल गए हैं. 
Jun 20, 2023 22:44 (IST)
PM Modi Live: पीएम मोदी के स्वागत के लिए न्यूयॉर्क पैलेस के बाहर एकत्र हुए लोग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका पहुंचने पर उनके स्वागत के लिए  भारतीय समुदाय के सदस्य लोट्टी न्यूयॉर्क पैलेस के बाहर एकत्र हुए.
Jun 20, 2023 22:29 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे अमेरिका
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी आधिकारिक राजकीय यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं. न्यूयॉर्क की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम आज सीईओ, नोबेल पुरस्कार विजेताओं, अर्थशास्त्रियों, कलाकारों, वैज्ञानिकों, विद्वानों, उद्यमियों, शिक्षाविदों, स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञों से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस समारोह में शामिल होंगे. 
Jun 20, 2023 21:49 (IST)
PM Modi Live: पीएम मोदी के अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर NSC के संचार समन्वयक ने क्या कहा?
Jun 20, 2023 21:44 (IST)
PM Modi Live: अमेरिका में पीएम मोदी के स्वागत की जोरदार तैयारी, लोगों में उत्साह
Jun 20, 2023 21:42 (IST)
PM Modi Live:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एनडीटीवी से बात करते हुए बताया कि पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा क्यों है इतना अहम. 

Jun 20, 2023 21:34 (IST)
PM Modi in US LIVE Updates: अमेरिका की पहले राजकीय दौरे पर PM मोदी, स्वागत की जबरदस्त तैयारी; 10 अहम बातें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा पर मंगलवार को नई दिल्ली से निकले. अमेरिका में पीएम मोदी की स्वागत की जोरदार तैयारी है. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Jun 20, 2023 20:31 (IST)
Jun 20, 2023 20:09 (IST)
Jun 20, 2023 20:07 (IST)
PM Modi in US Live:
Jun 20, 2023 20:07 (IST)
PM Modi US visit Live:
Jun 20, 2023 19:17 (IST)
ब्लेयर हाउस : यहां ठहरते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति के सबसे खास मेहमान, जानिए सबकुछ
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहली बार अमेरिका के स्टेट विजिट पर हैं. इस खास मौके पर उन्हें 70 हजार स्क्वायर फीट एरिया में फैले आलीशान ब्लेयर हाउस में ठहराया जाएगा. ये वो हाउस है जो करीब दो सदियों से अमेरिका की राजनीति, कूटनीति और सांस्कृतिक इतिहास का गवाह रहा है. यहां ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से लेकर जापान के सम्राट आकाहितो भी ठहर चुके हैं. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Jun 20, 2023 19:16 (IST)
PM Modi in US: "भारत की प्रतिष्‍ठा बढ़ी, यह परिवर्तन मोदीजी लाए" : NDTV से बोले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ऐतिहासिक दौरे पर अमेरिका पहुंचने वाले हैं, यह दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक कहा जा रहा है. इस दौरे के बाद भारत-अमेरिका के रिश्‍तों में नया मोड़ आने की बात कही जा रही है. पीएम मोदी के दौरे, दुनिया में भारत की बढ़ती प्रतिष्‍ठा, महंगाई और समान नागरिक संहिता जैसे विभिन्‍न मुद्दों पर हमारे सहयोगी अखिलेश शर्मा ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बातचीत की. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Jun 20, 2023 18:36 (IST)
अमेरिका दौरे पर इन खास 24 लोगों से मिलेंगे PM मोदी...दोनों देशों के संबंधो में खुलेगा नया अध्याय
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 जून से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर हैं. इस दौरान सरकारी तौर पर भारत-अमेरिका के बीच कई बड़े डील तो होंगे ही लेकिन इनसे अलग PM मोदी अमेरिका की टॉप कंपनियों के बिजनेस लीडर्स के अलावा कई दूसरी हस्तियों से भी मुलाकात करेंगे. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Jun 20, 2023 15:17 (IST)
जीई- 414 जेट इंजन का तकनीक ट्रांसफर
अपने देसी लड़ाकू विमान तेजस के लिए हिंदुस्तान एरोनेटिक्स लिमिटेड को इंजन की जरूरत है. खासकर तेजस मार्क 2 के लिये ऐसे इंजन की जरूरत है. खबर है अमेरिकी कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक जेट इंजन की तकनीक देने पर सहमत हो गया है. 80 फीसदी तकनीक का हस्तांरण एचएचएल को होगा. समझौता हो जाने पर यह जेट इंजन देश में ही बनने लगेगा. हालांकि अभी भी तेजस में अमेरिकी जीई का ही कम शक्ति का इंजन लगता है. पहले भारत में एचएएल ने कावेरी नाम का जेट इंजन बनाने की कोशिश की, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली. अमेरिका अपने लड़ाकू विमान में इसी इंजन का इस्तेमाल करता है. अगर यह भारत में बनने लगेगा तो देश के एवियशन इंडस्ट्री के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. रूसी इंजन की तुलना में यह इंजन काफी बेहतर होते हैं.
Jun 20, 2023 15:15 (IST)
3 बिलियन डॉलर का अमेरिकी प्रीडेटर ड्रोन सौदा
इस अमेरिकी प्रीडेटर ड्रोन सौदे में नौसेना के लिए 15 और थल तथा वायुसेना के लिये 8-8 ड्रोन लिए जाएंगे. 1200 किलोमीटर दूर से ही यह दुश्मन पर हमला कर उसे तबाह कर सकता है. हिंद महासागर में नेवी को निगरानी और चीन से लगी सीमा पर नजर रखने के लिए नौसेना और थल सेना को ऐसे ड्रोन की जरूरत काफी समय से है. दुनिया का सबसे घातक समझे जाने वाला यह ड्रोन बिना रुके 30 घंटे उड़ सकता है. इराक और अफगानिस्तान में अमेरिका इस ड्रोन का बखूबी इस्तेमाल कर चुका है. मानवरहित ड्रोन की सबसे बड़ी खासियत है कि दुश्मन को इसके आने जाने की भनक तक नहीं लगती है.
Jun 20, 2023 15:13 (IST)
अमेरिका के साथ प्रधानमंत्री के इस दौर पर देश की निगाहें दो बड़ी डिफेंस डील पर टिकी है.
Jun 20, 2023 15:00 (IST)
पीएम मोदी की तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा : पूरा कार्यक्रम और एजेंडा
21 जून
पीएम मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे.
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा आयोजित रात्रिभोज में पीएम शामिल होंगे.

22 जून
व्हाइट हाउस में औपचारिक स्वागत
अधिक आर्थिक सहयोग पर पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच उच्चस्तरीय बैठक
पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे
दिन का समापन पीएम मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज के साथ होगा

23 जून
पीएम मोदी के अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन द्वारा आयोजित दोपहर के भोजन में शामिल होने की उम्मीद है.
व्यापार साझेदारी और अवसरों पर चर्चा करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और पेशेवरों के साथ बैठक भी होगी.
पीएम मोदी शाम को रोनाल्ड रीगन सेंटर में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे.
Jun 20, 2023 14:49 (IST)
ट्विटर टेकओवर के बाद पहली बार एलन मस्क से मिलेंगे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से शुरू होने वाली अपनी ऐतिहासिक अमेरिकी यात्रा के दौरान टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक एलन मस्क से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री इससे पहले 2015 में मस्क से कैलिफोर्निया में टेस्ला मोटर्स के कारखाने के दौरे के दौरान मिले थे. उस वक्त मस्क के पास ट्विटर नहीं था.
मस्क के साथ प्रधानमंत्री की आगामी बैठक ऐसे समय में हुई है, जब टेस्ला अपने भारतीय कारखाने के लिए एक जगह की तलाश कर रही है.
Jun 20, 2023 13:24 (IST)
Jun 20, 2023 11:46 (IST)
Jun 20, 2023 11:44 (IST)
PM Modi in US LIVE Updates: अमेरिका में पीएम मोदी के स्वागत की तैयारी
Jun 20, 2023 11:40 (IST)
PM Modi in US Live:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यूएसए की यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क में नोबेल पुरस्कार विजेता, अर्थशास्त्री, कलाकार, वैज्ञानिक, विद्वान, उद्यमी, शिक्षाविद, स्वास्थ्य क्षेत्र के लगभग 24 लोगों से मुलाकात करेंगे. जिसमें टेस्ला के सह-संस्थापक एलोन मस्क, एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील डेग्रसे टायसन, ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी गायक फालू (फाल्गुनी शाह), पॉल रोमर, निकोलस नसीम तालेब, रे डालियो, जेफ स्मिथ, माइकल फ्रोमैन डैनियल रसेल, एलब्रिज कोल्बी, डॉ पीटर आग्रे, डॉ स्टीफन क्लास्को और चंद्रिका टंडन शामिल हैं.
Jun 20, 2023 10:33 (IST)
प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के दौरान जेट इंजन सौदे पर हस्ताक्षर किए जाने की क्या उम्मीद
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HAL) के साथ मल्टी मिलियन डॉलर के सौदे में जनरल इलेक्ट्रिक भारत में GE-F414 जेट इंजन का उत्पादन कर सकता है. भारत में इन इंजनों का निर्माण भारतीय हवाई क्षेत्र के लिए परिवर्तनकारी होगा. GE-414-IN6 इंजन, जब भारत में बनाया जाएगा, भारत के स्वदेशी तेजस Mk-2 लड़ाकू के साथ-साथ भविष्य के AMCA - या एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, एक स्टील्थ फाइटर को शक्ति देगा.


Jun 20, 2023 10:22 (IST)
PM नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे का कार्यक्रम
  1. पीएम मोदी अमेरिका की पहली आधिकारिक यात्रा पर रवाना हुए
  2. वह 21 जून को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे
  3. इसके बाद पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी के लिए उड़ान भरेंगे
  4. पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच 22 जून को द्विपक्षीय बैठक होगी
  5. पीएम मोदी 22 जून को दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे
  6. बाइडेन्स द्वारा 22 जून को व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा
  7. 23 जून को पीएम मोदी के अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा आयोजित दोपहर के भोजन में शामिल होने की उम्मीद है
Jun 20, 2023 08:50 (IST)
Jun 20, 2023 08:45 (IST)
Jun 20, 2023 07:59 (IST)
Jun 20, 2023 07:56 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे के लिए दिल्ली से रवाना हुए.
Jun 20, 2023 07:35 (IST)
US दौरे पर जाने से पहले PM मोदी ने ट्वीट किया
Jun 20, 2023 07:29 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7 बजे अमेरिका के लिए रवाना हुए.
Jun 20, 2023 07:28 (IST)
पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे
21 जून से शुरू होने वाली पीएम मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ व्यापक बातचीत करेंगे और दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे, जो किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री के लिए पहली बार होगा.