Exclusive: तो ये है लॉरेंस की सलमान को धमकी देने की असली वजह, 80 साल पुराने मंदिर से कनेक्शन जानिए

गांव वालों के मुताबिक, लॉरेंस (Lawrence Bishnoi Threaten Salman Khan) ने सलमान से बदले की बात इसलिए कही क्यों कि वह जीव हत्या को पाप मानता है, क्यों कि गुरु जंभेश्वर और उसके परदादा साहब रामजी ने यही सिखाया है. 

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

लॉरेंस बिश्नोई ने क्यों दी सलमान खान को धमकी.

मुंबई में सलमान खान को धमकी देने और बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) लगातार चर्चा में बना हुआ है. एनडीटीवी उसके बारे में लगातार नई-नई जानकारियां साझा कर रहा है. हमारी टीम ग्राउंड जीरो पर कवरेज के लिए लॉरेंस बिश्नोई पुश्तैनी गांव पंजाब के दुतारावाली पहुंची.मकसद ये जानना था कि पिछले कुछ दिनों से जिस तरह से लॉरेंस खबरों में बना हुा है, उसके बारे में उसका परिवार और गांव के लोग क्या सोचते हैं.वही लॉरेंस की तरफ से सलमान खान को बार-बार धमकी दिए जाने और इस दुश्मनी की असली वजह भी आपको बताएंगे. 

ये भी पढ़ें-अनूप जलोटा का सलमान खान और लॉरेंस बिश्नोई को लेकर बड़ा बयान, बोले- पहली फ्लाइट लेकर सलमान बिश्नोई मंदिर जाएं और माफी मांगे

लॉरेंस के गांव का 80 साल पुराना मंदिर

लॉरेंस के गांव में गुलाबी रंग से पुता 80 साल पुराना एक मंदिर है. गांव वालों का दावा है कि इस मंदिर का गांव के युवाओं पर गहरा असर है. लॉरंस भी उन्ही लोगों में से एक है.मंदिर में लॉरेंस के परदादा साहब रामजी की एक तस्वीर लगी हुई है.उन्होंने 100 साल पहले जीव रक्षा के लिए बड़ा अभियान चलाया था. माना जाता है कि लॉरेंस के दादा ने बिश्नोई समाज के संस्थापक गुरु जंभेश्वर की वाणी को शब्द दिए थे. उनके विचारों का बिश्नोई समाज में धार्मिक महत्व है. 

Advertisement

मंदिर में लॉरेंस के परदादा की समाधि

लॉरेंस बिश्नोई के दोस्त ने बताया कि गुरु जंभेश्वर ने जो वाणी बोली थी उन्होंने जो भी शबद बताए थे, उनको लॉरेंस के परदादा ने ही लिखा था. इसीलिए लॉरेंस के दादा साहब रामजी राहड़ का मंदिर बनाया गया है. उन्होंने न सिर्फ गांव की सेवा की बल्कि बिश्नोई समाज का प्रचार भी किया.  मंदिर में उनकी ही समाधि है. खास बात यह है कि उसकी शिक्षा के मुताबिक गांव का बिश्नोई समाज जीव रक्षा के लिए समर्पित है.ये लोग जीव रक्षा को अपना परम कर्तव्य समझते हैं.लॉरेंस का भी इस मंदिर से खास जुड़ाव है. 

Advertisement

तो ये है सलमान को धमकी देने की वजह

1998 में सलमान खान पर काला हिरण के शिकार का आरोप लगा था. 1998 में जब काला हिरण केस सामने आया तब लॉरेंस सिर्फ 5 साल का था. गांव वालों के मुताबिक, लॉरेंस ने सलमान से बदले की बात इसलिए कही क्यों कि वह जीव हत्या को पाप मानता है, क्यों कि गुरु जंभेश्वर और उसके परदादा साहब रामजी ने यही सिखाया है. 

Advertisement

Photo Credit: Salman khan

परदादा की शिक्षा पर चल रहा लॉरेंस

लॉरेंस की बचपन की एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें वह इसी मंदिर के बाहर खड़ा दिख रहा है. दावों के मुताबिक लॉरेंस ने ये कहा था कि सलमान खान इस मंदिर में आकर माफी मांगें.गांव के लोगों का भी कहना है कि सलमान खान को माफी मांगनी चाहिए, क्यों कि वह बिश्नोई समाज के गुनहगार हैं.हिरण इस समाज को जान से भी प्यारा है. जिस समाज के 300 से ज्यादा लोगों ने खेजड़ी पेड़ के लिए जान दे दी थी और सलमान ने तो हिरण की जान ली है. सलमान को माफी मांगनी चाहिए और हो सकता है कि लॉरेंस उनको माफ कर दे. 

Advertisement

बिश्नोई समाज को पैसे नहीं चाहिए

लॉरेंस के परिवार का भी कहना है कि वह सलमान खान को पैसों के लिए धमकी नहीं दे रहा है. गैंगस्टर के चचेरे भाई का कहना है कि बिश्नोई समाज के पास पैसे की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि बिश्नोई समाज मेहनत करके अपनी रोजी-रोटी कमाता है. उस समय भी समाज ने सलमान के परिवार की तरफ से दी गई चेकबुक ठुकरा दी थी. उन्होंने कहा कि सिर्फ हिरण ही नहीं अगर किसी और जानवर को भी कोई मारता है तो भी बिश्नोई समाज बलिदान देता आया है और आगे भी बलिदान देता रहेगा.