कोलकाता रेप-मर्डर केस : एक माह बाद फिर गुस्से से खौल रहा शहर, "रिक्लेम द नाइट" विरोध प्रदर्शन किया जाएगा

कोलकाता शहर में विशाल विरोध प्रदर्शन के बाद आज रात 11 बजे से महिलाओं द्वारा "रिक्लेम द नाइट" प्रदर्शन किया जाएगा. इसमें विभिन्न क्षेत्रों के संगीतकार, कलाकार, चित्रकार और अभिनेता भी शामिल होंगे

Advertisement
Read Time: 3 mins

'सिटी ऑफ जॉय' कहलाने वाला कोलकाता गुस्से और विरोध के शहर में बदल गया है..एक महीने पहले हुई एक युवा महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की वारदात के मामले में न्याय की मांग करने के लिए यह शहर आज फिर से सड़कों पर उतर आया है. दुनिया भर के 13 देशों में रहने वाला भारतीय समुदाय भी विरोध प्रदर्शन कर रहा है. दक्षिण कोलकाता में दो प्रमुख पैदल मार्च आयोजित किए जा रहे हैं. इनमें से एक मार्च 40 से अधिक स्कूलों के पूर्व छात्र संघों द्वारा और दूसरा टॉलीवुड के फिल्म अभिनेताओं द्वारा निकाला जा रहा है. शहर के कलाकारों ने प्रमुख चौराहों पर सड़क पर ग्रेफिटी बनाकर संदेश दिया है.

इस बीच, इस घटना के केंद्र डॉक्टर आरजी कर अस्पताल में डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन भी जारी है.

कोलकाता में इस विशाल विरोध प्रदर्शन के बाद महिलाओं की ओर से एक और "रीक्लेम द नाईट" प्रदर्शन किया जाएगा. इसमें विभिन्न क्षेत्रों के संगीतकार, कलाकार, चित्रकार और अभिनेता भी शामिल होंगे. यह प्रदर्शन रात में 11 बजे शुरू होगा.

इसी तरह के विरोध प्रदर्शन बैरकपुर, बारासात, बजबज, बेलघरिया, अगरपारा, दमदम, बागुईआटी आदि क्षेत्रों सहित उपनगरीय इलाकों में आयोजित किए जाएंगे.

ट्रेनी डॉक्टर का रेप और मर्डर 9 अगस्त को हुआ था

पोस्ट ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर की ट्रेनी डॉक्टर के 9 अगस्त को हुए रेप और हत्या की घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया. इसको लेकर कोलकाता में लगातार उथल-पुथल मची हुई है.

Advertisement

काम पर लौटने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बावजूद डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन जारी है. घटना को लेकर गुस्से से भरे आम नागरिक भी न्याय की मांग करते हुए इसमें शामिल हो गए हैं. वे हर दिन पूरे राज्य में कई विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और इस मामले को शांत नहीं होने देने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं.

Advertisement

बंगाल सरकार कटघरे में  

इस मामले में बंगाल सरकार के रवैये पर सवाल उठ रहे हैं. पुलिस की जांच और शव का जल्दबाजी में अंतिम संस्कार करने से लेकर चुप रहने के लिए पैसे देने की पेशकश तक तक, महिला डॉक्टर के माता पिता ने कई आरोप लगाए हैं जिससे सवाल उठे हैं. अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों ने भी सवाल खड़े कर दिए हैं. कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के बाद दोनों मामलों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) कर रहा है.

Advertisement

महिला डॉक्टर का शव 9 अगस्त की सुबह अस्पताल के सेमिनार रूम में मिला था. इस मामले में कोलकाता पुलिस के सिविक वालेंटियर संजय रॉय को गिरफ्तार कर लिया गया है. रॉय अस्पताल में पुलिस चौकी पर तैनात था और सभी विभागों में उसकी पहुंच थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें -

क्या हम कोलकाता रेप-मर्डर मामले के आरोपी को छोड़ दें...कोर्ट ने CBI से क्यों पूछा ये तल्ख सवाल?

"मेरी बेटी तो सिर्फ...",कोलकाता रेप पीड़िता की मां का भावुक कर देने वाला पत्र क्या आपने पढ़ा 

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?
Topics mentioned in this article