बिहार : 7वीं क्लास के पेपर में कश्मीर को बताया अलग देश, विवाद बढ़ने पर कहा- ये मानवीय भूल

कश्मीर को लेकर बिहार से विवादित मामला सामने आया है. यहां के किशनगंज जिले के एक स्कूल में सातवीं कक्षा की परीक्षा के पेपर में कश्मीर को अलग देश बताया गया है. इस मामले को लेकर बीजेपी सीएम नीतीश कुमार पर भड़क गई है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

बिहार के किशनगंज जिले में एक स्कूल के कक्षा 7 की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के पेपर को लेकर बवाल हो गया है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से ली गई परीक्षा में कश्मीर (Kashmir) को अलग देश बताकर सवाल पूछा गया. इस मामले पर विवाद बढ़ गया है. स्कूल के हेड टीचर एस के दास ने इसे मानवीय भूल करार दिया है. उनका कहना है कि उन्हें यह बात बिहार शिक्षा बोर्ड के माध्यम से पता चली है. परीक्षा में सवाल पूछना था कि कश्मीर के लोगों को क्या कहा जाता है? गलती से पूछा गया कि कश्मीर देश के लोगों को क्या कहा जाता है? 

वहीं, इस मामले को लेकर बीजेपी सीएम नीतीश कुमार पर भड़क गई है. बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष संजय जायसवाल ने आरोप लगाए कि ये सब सीमांचल में ही क्यों हो रहा है. बिहार सरकार कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग नहीं मानती है.

क्या था प्रश्न-पत्र में?
दरअसल, बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने कक्षा 1-8 के छात्रों के लिए 12 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक मध्यावधि परीक्षा आयोजित की थी. कक्षा सातवीं की अंग्रेजी की परीक्षा में सवाल पूछा गया कि नीचे दिए गए देशों के लोगों को क्या कहते हैं? नीचे दिए गए विकल्पों में चीन, नेपाल, इंग्लैंड और भारत के साथ कश्मीर का विकल्प भी दिया गया था. 

Advertisement

कक्षा 7 के प्रश्न पत्र में कश्मीर को अलग देश के रूप में संदर्भित किया गया. यह सवाल कथित तौर पर अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों के छात्रों से पूछा गया था.

Advertisement

बीजेपी ने उठाए सवाल
इस बीच प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने इसे लेकर राज्य सरकार को निशाने पर लिया. उन्होंने आरोप लगाया है कि पूरे सीमांचल क्षेत्र में हिंदी स्कूलों में शुक्रवार को बंदी करना और अब सातवीं कक्षा का यह प्रश्नपत्र, जो पूछता है कि नेपाल, चाइना, इंग्लैंड, हिंदुस्तान और कश्मीर में रहने वाले को क्या कहते हैं? 

Advertisement

जायसवाल ने मंगलवार को अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए आरोप लगाया कि प्रश्न ही बताता है कि बिहार सरकार के सरकारी पदाधिकारी और बिहार सरकार कश्मीर को भारत का अंग नहीं मानती है. इसका सबूत सातवीं कक्षा का बिहार शिक्षा परियोजना परिषद का प्रश्न पत्र है जो बच्चों के दिमाग में यह डालने का काम कर रहा है कि जिस प्रकार चीन, इंग्लैंड, भारत, नेपाल एक देश हैं वैसे ही कश्मीर भी एक राष्ट्र है.

Advertisement

वहीं, जिला शिक्षा अधिकारी सुभाष कुमार गुप्ता ने इस मामले में कैमरे पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया.

ये भी पढ़ें-

Video: बाल विवाह मुक्त भारत के लिए एक अखिल भारतीय अभियान

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी
Topics mentioned in this article