'दिसंबर 2022 तक वर्क फ्रॉम होम करवाएं'. IT कंपनियों से कर्नाटक सरकार का आग्रह, जानें- क्यों?

सरकार ने NASSCOM को लिखे अपने पत्र में कहा है, "हम आपसे इस एडवाइजरी को ORR पर स्थित आईटी कंपनियों तक प्रसारित करने का अनुरोध करते हैं ताकि शहर में बुनियादी ढांचा विकास गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाया जा सके.

Advertisement
Read Time: 23 mins
बेंगलुरु:

कर्नाटक (Karnataka) सरकार ने मंगलवार को आईटी कंपनियों से बेंगलुरू मेट्रो निर्माण कार्य के कारण आउटर रिंग रोड (ORR) पर ट्रैफिक दबाव को देखते हुए कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) विकल्प को दिसंबर 2022 तक बढ़ाने का आग्रह किया है.

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (NASSCOM) को लिखे अपने पत्र में, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने कहा,  "BMRCL सेंट्रल सिल्क बोर्ड से केआर पुरम तक आउटर रिंग रोड पर मेट्रो निर्माण कार्य शुरू कर रहा है और इसका निर्माण लगभग 1.5 से 2 साल तक हो सकता है. ORR में कई बड़े टेक पार्क और आईटी कंपनी के परिसर हैं इसलिए वहां ट्रैफिक का बहुत दबाव रहता है. छह लेन और सर्विस रोड होने के बावजूद आउटर रिंग रोड अपने बारहमासी ट्रैफिक जाम के लिए बदनाम है."

कर्नाटक में बीजेपी की जन आशीर्वाद रैली में हर्ष फायरिंग, 4 गिरफ्तार

कर्नाटक सरकार ने इस बात पर जोर दिया कि COVID महामारी की स्थिति में, घर से काम करने (WFH) वाली आईटी कंपनियों  ने ORR पर यातायात की आवाजाही को कुछ राहत प्रदान की है. हालांकि, ORR पर मेट्रो निर्माण की शुरुआत के साथ, अगर आईटी कंपनियां भी कार्यालय से काम फिर से शुरू करती हैं तो खासकर आउटर रिंग रोड पर यातायात प्रबंधन करना बेहद मुश्किल होगा.

Advertisement

राज्य सरकार ने कहा कि उसने ORR से गुजरने वाले लोगों की गतिशीलता के लिए बस प्रायोरिटी लेन (BPL) और सुरक्षित साइकिल लेन को लागू करके कुछ वैकल्पिक उपाय किए हैं.

Advertisement

राज्य सरकार ने कहा है, "ORR पर आवागमन के वैकल्पिक मार्ग के रूप में बड़े पैमाने पर पारगमन और साइकिल चलन को बढ़ावा देने के इन उपायों के अलावा, यह बहुत फायदेमंद होगा कि अगर आईटी कंपनियां, जो विशेष रूप से ORR में स्थित हैं, अधिकांश कर्मचारियों को घर से काम करने का विकल्प दिसंबर 2022 तक बढ़ा दे या आईटी पार्कों/कंपनियों को कार्यालय में आकर काम करने वाले कर्मचारियों के काम के घंटों को कम कर दे." सरकार ने कहा है कि  ऑपिस आने वाले आईटी कर्मचारियों को बसों से आने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा सकता है.

Advertisement

सरकार ने NASSCOM को लिखे अपने पत्र में कहा है, "हम आपसे इस एडवाइजरी को ORR पर स्थित आईटी कंपनियों तक प्रसारित करने का अनुरोध करते हैं ताकि शहर में बुनियादी ढांचा विकास गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाया जा सके, ताकि भविष्य में यातायात की समस्या को भी दूर किया जा सके." 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में