कर्नाटक चुनाव: BJP की दूसरी लिस्ट में 23 उम्मीदवारों का नाम, अभी 12 और सीटों के लिए होना है ऐलान

कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा के चुनाव होंगे. 13 मई को नतीजों का ऐलान किया जाएगा. कुल 224 सीटों में से बीजेपी ने 212 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. जगदीश शेट्टर का नाम दूसरी लिस्ट में भी नहीं है. 

Advertisement
Read Time: 11 mins

नई दिल्ली:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने बुधवार देर रात उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 23 नाम हैं. इनमें दो महिलाओं को भी टिकट दिया गया है. इससे पहले बीजेपी ने मंगलवार देर रात 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इसी के साथ कर्नाटक की कुल 224 सीटों में से बीजेपी ने कुल 212 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए कांग्रेसी नेता नागराज छब्बी कलघाटगी से चुनाव लड़ेंगे.

लिस्ट में शेट्टर का नाम नहीं
दूसरी लिस्ट में भी पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर का नाम नहीं है. वह हुबली-धारवाड़ से सिटिंग एमएलए हैं. शेट्टर ने मंगलवार को दावा किया कि पार्टी ने उन्हें चुनाव नहीं लड़ने के लिए कहा है. इसपर उन्होंने नाराजगी जता दी है. शेट्टर के इस बयान के बाद उन्हें दिल्ली बुलाया गया. जहां उन्होंने बुधवार को बीजेपी चीफ जेपी नड्डा से मुलाकात की. 

किसे कहां से मिला टिकट?
कोलार गोल्ड फील्ड (केजीएफ) से बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में अनुसूचित जाति के उम्मीदवार अश्विनी संपांगी मैदान में हैं.  दावणगेरे उत्तर के विधायक रवींद्रनाथ का टिकट काटकर उनकी जगह लोकीकेरे नागराज को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, बिंदूर के मौजूदा विधायक सुकुमार शेट्टी का नाम भी इस लिस्ट में नहीं है. 

पहली लिस्ट में 52 नए नाम
पहली लिस्ट में 52 नए नाम हैं. लिस्ट में ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) कैटेगरी से 32, एससी (अनुसूचित जाति) से 30 और एसटी (अनुसूचित जनजाति) से 16 उम्मीदवार शामिल हैं. बीजेपी ने पहली लिस्ट में 9 डॉक्टर, रिटायर्ड आईएएस, आईपीएस, 31 पोस्ट ग्रैजुएट और 8 महिलाओं को टिकट दिया है.
 

कांग्रेस जारी कर चुकी है दो लिस्ट
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की दो लिस्ट जारी कर चुकी है. कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में 124 प्रत्याशियों का ऐलान किया था, तो दूसरी लिस्ट में 42 प्रत्याशियों के नाम थे. कांग्रेस अब तक कर्नाटक में 166 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है.

Advertisement

नामांकन की प्रकिया 13 अप्रैल से
कर्नाटक में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी का लक्ष्य लेकर चल रही बीजेपी ने विधानसभा की कुल 224 सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होकर 20 अप्रैल तक चलेगी.
 

ये भी पढ़ें:-

कर्नाटक चुनाव: BJP ने 189 उम्मीदवारों का किया ऐलान, पहली लिस्ट में 52 नए नाम

Karnataka Assembly Elections 2023: कर्नाटक चुनाव में बीजेपी की पहली लिस्ट के 10 प्वॉइंट्स

कर्नाटक के पूर्व CM जगदीश शेट्टर चुनाव लड़ने पर अड़े, नहीं माने BJP आलाकमान की बात