मराठा आरक्षण की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज के बाद मराठवाड़ा में जनसंवाद यात्रा स्थगित

बीते शुक्रवार को पुलिस ने अंबाद तहसील में धुले-सोलापुर रोड पर अंतरवाली सारथी गांव में हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया था और आंसू गैस के गोले छोड़े थे.

Advertisement
Read Time: 10 mins
मराठा आरक्षण को लेकर मचा बवाल (प्रतीकात्मक चित्र)
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के जालना जिले में मराठा आरक्षण की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस के लाठीचार्ज के बाद क्षेत्र में तनाव को देखते हुए प्रदेश कांग्रेस ने मराठवाड़ा के सभी जिलों में रविवार से होने वाली अपनी जनसंवाद यात्रा स्थगित कर दी है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर जारी एक पोस्ट में कहा कि यात्रा फिर कब शुरू होगी इसे लेकर जल्द ही कोई नई तारीख की घोषणा की जाएगी. मराठवाड़ा में ‘जनसंवाद यात्रा' का नेतृत्व चव्हाण को करना था.  उन्होंने कहा कि पुलिस लाठीचार्ज के बाद पैदा हुए हालात को देखते हुए क्षेत्र के सभी जिलों में फिलहाल यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. 

बता दें कि बीते शुक्रवार को पुलिस ने अंबाद तहसील में धुले-सोलापुर रोड पर अंतरवाली सारथी गांव में हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया था और आंसू गैस के गोले छोड़े थे. स्थिति तब बिगड़ गई थी, जब चिकित्सकों की सलाह पर अधिकारियों ने हड़ताल पर बैठे एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराने की कोशिश की थी. हिंसा के दौरान करीब 40 पुलिसकर्मी और दर्जनों प्रदर्शनकारी घायल हो गए थे, जबकि कई बसों को आग के हवाले कर दिया गया था. इस मामले में बाद में पुलिस ने 350 से अधिक लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया था.

महाराष्ट्र कांग्रेस ने पिछले महीने तीन से 12 सितंबर तक ‘जनसंवाद यात्रा' आयोजित करने की घोषणा की थी. प्रदेश कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने कहा था कि उनकी पार्टी के नेता भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार की विफलताओं को उजागर करने और विपक्षी गठबंधन का संदेश फैलाने के लिए सभी क्षेत्रों में तालुका, गांव और शहर स्तर पर ‘जनसंवाद यात्रा' निकालेंगे. वहीं, कांग्रेस ने कहा था कि पूर्वी विदर्भ क्षेत्र में यात्रा का नेतृत्व पटोले करेंगे, जबकि राज्य विधान परिषद में कांग्रेस दल के नेता सतेज पाटिल कोल्हापुर (पश्चिमी महाराष्ट्र) में यात्रा में हिस्सा लेंगे. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: Brahmaputra और सहायक नदियों में बाढ़ से असम के करीब 24 Lakh लोग प्रभावित
Topics mentioned in this article