WHO के नक्शे में PAK और चीन का हिस्सा दिखा जम्मू-कश्मीर, TMC सांसद ने PM को लिखा खत

सांसद ने पीएम मोदी को लिखी अपनी चिट्ठी में यह भी कहा कि अरुणाचल प्रदेश के एक हिस्से को भी अलग ढंग से सीमांकित किया गया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

तृणमूल कांग्रेस के सांसद शांतनु सेन (Santanu Sen) ने डब्ल्यूएचओ (WHO) की ओर से जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और चीन के हिस्से के रूप में दिखाने की शिकायत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से की है. तृणमूल कांग्रेस सांसद ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविड डैशबोर्ड पर जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) को पाकिस्तान और चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया है. टीएमसी सांसद ने मजबूती से इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाने का आग्रह किया है. 

तृणमूल कांग्रेस सांसद शातंनु सेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है और इस खामी को लेकर ट्विटर पर भी जानकारी दी है. 

सेन ने लिखा, "डब्ल्यूएचओ की कोविड साइट http://19.int पर भारत के मैप में जम्मू-कश्मीर को अलग रंग में दिखाया गया है. इसके अंदर एक और अलग रंग का छोटा-सा हिस्सा भी है. जब हम इसे क्लिक कर रहे हैं तो पाकिस्तान और चीन का कोविड आंकड़ा आ रहा है."
  
अटैच किए गए स्क्रीनशॉट में जम्मू-कश्मीर को ग्रे रंग में दिखा गया है जबकि शेष भारत को नीले रंग से दर्शाया गया है. 

READ ALSO: ट्विटर ने जम्मू कश्मीर, लद्दाख को भारत से बाहर दिखाने वाले विरूपित नक्शे को हटाया

सांसद ने पीएम मोदी को लिखी अपनी चिट्ठी में यह भी कहा कि अरुणाचल प्रदेश के एक हिस्से को भी अलग ढंग से सीमांकित किया गया है.   

सेन ने पत्र में कहा कि सरकार को इस पर "ज्यादा सतर्कता बरतनी" चाहिए और इसका पुरजोर तरह से विरोध करना चाहिए. 

उन्होंने मांग की है कि सरकार को भारत की जनता को बताना चाहिए कि "इतनी बड़ी गलती को इतने लंबे समय तक कैसे नजरअंदाज किया गया."

Advertisement

पिछले साल जून में ट्विटर पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से बाहर दिखाने वाले विरूपित नक्शा सामने आया था. इस नक्शे में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को एक अलग देश दिखाया गया था. भारी विरोध के बाद ट्विटर ने जम्मू कश्मीर, लद्दाख को भारत से बाहर दिखाने वाले विरूपित नक्शे को हटा लिया था.

वीडियो: ट्विटर ने हटाया भारत का गलत नक्शा

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?
Topics mentioned in this article