जगुआर के जवान ने प्रशिक्षण के दौरान लगाई फांसी, भाई ने डीएसपी पर लगाए उत्पीड़न के आरोप

जवान अनीश कुमार वर्मा 2013 में आईआरबी में बहाल हुआ था और बाद में उसका चयन झारखंड जगुआर में हुआ. वह 23 जनवरी से लेस्लीगंज स्थित जैप 8 में प्रशिक्षण ले रहा था और मेस (भोजन) का प्रभारी था.

Advertisement
Read Time: 23 mins
मेदिनीनगर (झारखंड):

इंडिया रिजर्व बटालियन के एक जवान ने बुधवार की सुबह पलामू जिले में स्थित अपने प्रशिक्षण शिविर में फांसी लगा कर कथित रूप से आत्महत्या कर ली. पलामू जिले के पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने ‘पीटीआई/भाषा' को बताया कि मृतक की पहचान आनीश कुमाj वर्मा (33) के रूप में हुई है, जो वर्तमान में झारखंड जगुआर में तैनात था. उन्होंने कहा, ‘‘मामले की विस्तृत छानबीन की जा रही है.''

सिन्हा ने बताया कि वर्मा नक्सल उन्मूलन के लिए बनाई गयी ‘जगुआर' में प्रतिनियुक्त था और झारखंड आर्म्स पुलिस (जैप) -08 के लेस्लीगंज मुख्यालय में विशेष प्रशिक्षण ले रहा था. उन्होंने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, वर्मा ने बुधवार की सुबह प्रशिक्षण के लिए कमरे से बाहर जाने से ठीक पहले फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. घटना पलामू जिले के लेस्लीगंज स्थित जैप-8 परिसर की है.

जवान की मौत के बाद साथी जवान एवं उसके भाई ने आईआरबी के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) दीपक कुमार पर जवान के उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए और उनका घेराव किया. उन्होंने उपाधीक्षक के अलावा प्रशिक्षण देने वाले स्थानीय पुलिसकर्मियों पर भी प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है. पुलिस ने बताया कि परिजनों के आने के बाद शव का पोस्टमार्टम मेदिनीराय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में होगा.

Advertisement

जवान अनीश कुमार वर्मा 2013 में आईआरबी में बहाल हुआ था और बाद में उसका चयन झारखंड जगुआर में हुआ. वह 23 जनवरी से लेस्लीगंज स्थित जैप 8 में प्रशिक्षण ले रहा था और मेस (भोजन) का प्रभारी था. प्रारंभिक जांच के अनुसार, बुधवार की सुबह 5:30 से 6:00 के बीच जब सारे जवान पीटी के लिए मैदान में चले गए थे इसी बीच वर्मा ने फांसी लगा ली. जब वह प्रशिक्षण के लिए मैदान में नहीं पहुंचा तो उसके साथी जवान उसे ढूंढते हुए टेंट में गए, जहां उन्होंने वर्मा को फंदे से लटका हुआ देखा और तत्काल नीचे उतार कर लेस्लीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए. वहां से वर्मा को बेहतर इलाज के लिए एमआरएमसीएच मेदनीनगर भेजा गया लेकिन मेदनीनगर ले जाने के क्रम में उसकी की मौत हो गई.

Advertisement

यह भी पढ़ें-
प्रश्नपत्र लीक होने के बाद तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग ने रद्द की सहायक अभियंता परीक्षा
पुणे में IT इंजीनियर ने अपनी पत्नी और 8 साल के बेटे की हत्या करने के बाद खुदकुशी कर ली

Advertisement

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?
Topics mentioned in this article