PM मोदी US तो अमित शाह दिल्ली में करेंगे योग, जानिए 21 जून को कौन मंत्री कहां रहेंगे मौजूद

International Yoga Day: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सभी सांसदों और विधायकों को अपने-अपने क्षेत्र में योग दिवस संबंधी बड़े आयोजन कराने के निर्देश दिए हैं. बीजेपी के करीब 250 बड़े नेताओं को योग दिवस के कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए भेजा जाएगा.

Advertisement
Read Time: 11 mins
पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार अमेरिकी यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (UN) में योग कार्यक्रम में शामिल होंगे.
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 21 जून यानी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day)के मौके पर देश भर में विशेष कार्यक्रम आयोजन करने जा रही है. इन आयोजनों में मुख्य रूप केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री और बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता अलग-अलग जगहों पर योग कार्यक्रमों में शामिल होंगे. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पहली बार अमेरिकी यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (UN) में योग कार्यक्रम में शामिल होंगे. वहीं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ओडिशा के बालासोर जाएंगे. जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) कोच्चि में आईएनएस विक्रांत पर योग करेंगे.

गृह मंत्री और रक्षा मंत्री इन जगहों पर करेंगे योग
जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ही योग दिवस समारोह में शामिल होंगे.जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कोच्चि में भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर योग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

बालासोर में रेल त्रासदी के पीड़ितों से मिलेंगे अश्विनी वैष्णव
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ओडिशा के बालासोर में रेल त्रासदी में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देंगे. रेल मंत्री बालासोर में योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के बाद प्रशासन के उन लोगों से भी मिलेंगे, जो ओडिशा हादसे के पीड़ितों का ध्यान रख रहे हैं. रेल मंत्री हादसे के बाद घायलों के बचाव में जिन डॉक्टरों, नर्सों और चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े अन्य कर्मचारियों ने आगे आकर मदद की उनसे भी मुलाकात करेंगे. 

कानून मंत्री अर्जुन सिंह मेघवाल बीकानेर में करेंगे योग
मोदी सरकार में हाल ही में नए कानून मंत्री बनाए गए अर्जुन सिंह मेघवाल राजस्थान के बीकानेर में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में शामिल होंगे. वहीं, केंद्रीय विज्ञान और तकनीकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में जवानों के साथ योग करेंगे.

आयुष मंत्री गोवा में योग दिवस के कार्यक्रम में होंगे शामिल 
योग दिवस पर केंद्रीय आयुष मंत्रालय गोवा में एक बड़े समारोह का आयोजन करेगा. गोवा के पणजी में खुद केंद्रीय आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल शामिल होंगे. इसके अलावा, मध्य प्रदेश के जबलपुर में योग दिवस के कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शामिल होंगे. 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सभी सांसदों और विधायकों को अपने-अपने क्षेत्र में योग दिवस संबंधी बड़े आयोजन कराने के निर्देश दिए हैं. बीजेपी के करीब 250 बड़े नेताओं को योग दिवस के कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए भेजा जाएगा. 

Advertisement

2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पारित किया था प्रस्ताव
बता दें कि दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित करके 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था. तब से हर साल यह दिन भारत समेत पूरी दुनिया में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. देश और दुनिया के कई छोटे और बड़े संगठन भी अपने स्तर पर योग दिवस को धूमधाम से मनाते हैं. कार्यक्रमों में आम जनता की भागीदारी भी व्यापक तौर पर देखी जाती है

ये भी पढ़ें:-

डेली कर लीजिए ये 5 योगासन, बढ़ेगी पाचन शक्ति पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मिलेगी मदद

योग दिवस पर बालासोर जाएंगे रेल मंत्री, हादसे के दौरान मदद करने वालों से करेंगे मुलाकात

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: यौन शोषण के आरोप में जेल काटने वाला भोले बाबा कैसे बन गया हाथरस का हत्यारा?