अक्टूबर महीने में औद्योगिक उत्पादन 11.7 प्रतिशत बढ़ा, 16 महीने का उच्चस्तर

एनएसओ ने कहा कि पिछले साल की समान अवधि में औद्योगिक उत्पादन की दर का आकलन करते समय कोविड-19 महामारी से उपजे असामान्य हालात को भी ध्यान रखना होगा.

Advertisement
Read Time: 20 mins
नई दिल्ली:

देश में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर अक्टूबर में 16 माह के उच्चस्तर 11.7 प्रतिशत पर पहुंच गई. विनिर्माण, खनन एवं बिजली क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन से यह तेजी आई है. मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भारत के औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) की वृद्धि दर अक्टूबर, 2023 में 16 महीनों के उच्चस्तर 11.7 प्रतिशत पर पहुंच गई. आईआईपी वृद्धि का पिछला उच्चस्तर जून, 2022 में 12.6 प्रतिशत रहा था. एक साल पहले के समान माह में औद्योगिक उत्पादन में 4.1 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी.

राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर महीने में विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन 10.4 प्रतिशत बढ़ा जबकि साल भर पहले इसमें 5.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी. खनन क्षेत्र की वृद्धि दर 13.1 प्रतिशत रही जो पिछले साल की समान अवधि में 2.6 प्रतिशत थी.

वहीं, बिजली क्षेत्र के उत्पादन में 20.4 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया. साल भर पहले की समान अवधि में बिजली क्षेत्र का उत्पादन 1.2 प्रतिशत बढ़ा था.

इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीनों (अप्रैल-अक्टूबर) में देश की औद्योगिक उत्पादन वृद्धि 6.9 प्रतिशत पर पहुंच गई. पिछले साल की समान अवधि में यह 5.3 प्रतिशत रही थी.

इस बीच, सितंबर, 2023 के आईआईपी वृद्धि के आंकड़े को संशोधित करते हुए 6.2 प्रतिशत कर दिया गया है. पहले इसके 5.8 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया था.

एनएसओ ने कहा कि पिछले साल की समान अवधि में औद्योगिक उत्पादन की दर का आकलन करते समय कोविड-19 महामारी से उपजे असामान्य हालात को भी ध्यान रखना होगा.

Advertisement

उपयोग-आधारित वर्गीकरण के मुताबिक, पूंजीगत उत्पाद खंड में इस साल अक्टूबर में 22.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि एक साल पहले इसी महीने में यह 2.4 प्रतिशत गिर गया था.

आलोच्य अवधि में टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं का उत्पादन 15.9 प्रतिशत बढ़ गया जबकि अक्टूबर, 2022 में यह 18.1 प्रतिशत गिर गया था.

Advertisement

गैर-टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं का उत्पादन एक साल पहले की 13 प्रतिशत की गिरावट की तुलना में 8.6 प्रतिशत बढ़ गया.

बुनियादी ढांचा एवं निर्माण वस्तुओं के उत्पादन में 11.3 प्रतिशत की बढ़त हुई जबकि पिछले साल के समान माह में यह 1.7 प्रतिशत बढ़ा था.

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, प्राथमिक वस्तुओं के उत्पादन में 11.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 2.1 प्रतिशत थी.

Advertisement

अक्टूबर में मध्यवर्ती वस्तुओं का उत्पादन 9.7 प्रतिशत बढ़ा जबकि पिछले साल इसी महीने में इसमें 2.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी.

ये भी पढें- "चौतरफा विकास करेंगे..." : राजस्थान के नए CM भजनलाल शर्मा ने जनता से किया वादा

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?