भारतीय नौसेना ने अगवा ईरानी जहाज और चालक दल को समुद्री लुटेरों से कराया रिहा

आईएनएस सुमित्रा ने जहाज को रोका और समुद्री लुटेरों को चालक दल तथा जलपोत की सुरक्षित रिहाई के लिए बाध्य करने के वास्ते स्थापित मानक चालक प्रक्रियाओं के अनुरूप काम किया. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
जहाज पर चालक दल के सभी 17 सदस्यों और नौका को सफलतापूर्वक मुक्त कराया गया. 
नई दिल्‍ली:

भारतीय नौसेना (Indian navy) के एक युद्धपोत ने ईरानी समुद्री जहाज (Iranian Vessel) को समुद्री लुटेरों से सुरक्षित मुक्‍त करा लिया है. अदन की खाड़ी में एंटी पायरेसी ऑपेरशन में तैनात नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा (INS Sumitra) ने ईरान के झंडे वाले एक जहाज और उसके चालक दल के 17 सदस्यों को सुरक्षित रिहा कराया. इस जहाज को कुछ समुद्री लुटेरों ने अपहरण कर लिया था. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय नौसेना ने कल रात अपहरण की सूचना के बाद त्‍वरित कार्रवाई की. 

नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा, ‘‘सोमलिया के पूर्वी तटों और अदन की खाड़ी में जलदस्यु रोधी अभियानों के लिए तैनात आईएनएस सुमित्रा ने ईरान के ध्वजवाहक मछली पकड़ने वाले जहाज ईमान के अपहरण के संबंध में सूचना पर कार्रवाई की. जहाज पर जलदस्यु चढ़ गए थे और चालक दल को बंधक बना लिया गया था.''

उन्होंने बताया कि आईएनएस सुमित्रा ने जहाज को रोका और समुद्री लुटेरों को चालक दल तथा जलपोत की सुरक्षित रिहाई के लिए बाध्य करने के वास्ते स्थापित मानक चालक प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुरूप काम किया. 

मधवाल ने बताया कि जहाज पर चालक दल के सभी 17 सदस्यों और नौका को सफलतापूर्वक मुक्त कराया गया. 

नौसेना ने दर्शाया दृढ़ संकल्‍प 

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हिंद महासागर क्षेत्र में जलदस्यु रोधी और समुद्री सुरक्षा अभियानों में भारतीय नौसैनिक युद्धपोतों की तैनाती समुद्र में सभी जहाजों और नाविकों की सुरक्षा के प्रति भारतीय नौसेना के दृढ़संकल्प को दर्शाती है.''

तेल टैंकर की आग को भी बुझाया था 

इससे दो दिन पहले भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस विशाखापत्तनम ने एक वाणिज्यिक तेल टैंकर जहाज पर लगी आग को बुझा दिया था जिस पर भारतीय चालक दल के 22 सदस्य सवार थे. इस पर अदन की खाड़ी में एक मिसाइल से हमला किया गया था. 

ये भी पढ़ें :

* अमेरिका के 2 नौसैनिक सोमालिया के तट पर लापता, तलाशी अभियान जारी
* अरब सागर में इंडियन नेवी का एक्शन, क्या चीन समेत दुनिया को दिखाया दमखम?
* Explainer : कौन हैं सोमालिया के समुद्री डाकू? कैसे अमेरिका ने कसी थी इन पर नकेल...

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: कहां है बाबा? सेवादार बोला अंदर आश्रम में, पुलिस बोली-यहां नहीं
Topics mentioned in this article