"भारतीय वैक्सीन कंपनियां पूरी दुनिया के लिए खजाना" : NDTV से बोले बिल गेट्स

गेट्स ने कहा कि वो जलवायु संकट को कम करने के साथ-साथ देशों को अनुकूलन में मदद करने में भी शामिल हैं, जिसका काम गेट्स फाउंडेशन द्वारा किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 7 mins
नई दिल्ली:

टेक्नोलॉजी और लोक कल्याण के साथ काम करने वाले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बिल गेट्स के पास मानवता को लेकर एक अद्वितीय दृष्टिकोण है, जिसे वो विश्व की कुछ सबसे गंभीर समस्याओं को हल करने की कोशिश में सामने लाते हैं. गुरुवार को एनडीटीवी के साथ खास इंटरव्यू में, माइक्रोसॉफ्ट और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के संस्थापक ने डिजिटल बुनियादी ढांचे में भारत के नेतृत्व और वैक्सीन के क्षेत्र में देश के शानदार काम से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तक, कई मुद्दों पर बात की.

बिल गेट्स ने हैदराबाद में सोशल मीडिया सेंसेशन डॉली चायवाला की तैयार की गई चाय पर भी बात की.

भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था और देश की विकास गाथा में इसके योगदान पर, गेट्स ने कहा कि सरकारी भुगतान को सीधे बैंक खातों में स्थानांतरित करना एक बड़ा कदम है, क्योंकि बिचौलियों द्वारा इसमें से कुछ भी छीने बिना, लाभार्थियों को सीधे पैसा मिलता है. इससे सरकार को बड़ी बचत भी हुई है, जिसका उपयोग अन्य क्षेत्रों में किया जा सकता है.

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक ने कहा, "उदाहरण के लिए, मैंने ओडिशा में देखा, जहां सरकार ने किसानों का पंजीकरण किया था. उन्होंने किसान की जमीन और उनकी फसलों को लेकर समझाया. सरकार उन्हें एक नियमित सूचना भेज रहा है कि किसानों को फसलों को लेकर क्या करने की जरूरत है, तो ये एक ऐसा मामला है जहां भारत अग्रणी रहा है, भारत ने ये काम बड़े पैमाने पर किया है.''

उन्होंने कहा, "अभी, गोद लेने के विभिन्न चरणों में 15 अन्य देश भी हैं. जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे जी20 बैठक का केंद्र बिंदु बनाया, उससे बहुत कुछ प्रभावित हुआ."

वैक्सीन की अवधि बढ़ाना
इस बात पर जोर देते हुए कि गेट्स फाउंडेशन भारतीय वैक्सीन उद्योग का सबसे बड़ा समर्थक है, गेट्स ने कहा कि देश की कंपनियों ने महामारी के दौरान टीके विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

बिल गेट्स ने कहा, "सभी ने कोविड से निपटने में मदद करने के लिए अपना शानदार काम किया और अधिकांश टीके यहीं भारत में बने. हमारे पास टीकों में बहुत सी नई चीजें हैं जो हम चाहते हैं. हम तपेदिक, एचआईवी के लिए टीके चाहते हैं. इन कंपनियों के साथ काम करके उन्हें एमआरएनए अपनाने में मदद की जा रही है, जो एक ऐसी तकनीक है जिसके बारे में हमें लगता है कि ये बहुत उपयोगी होगी और इसलिए तथ्य ये है कि वे बहुत उच्च गुणवत्ता वाले हैं. जब उन्हें सही मात्रा मिलती है, तो उनकी लागत बहुत कम होती है, वे दुनिया के लिए एक खजाना हैं."

गेट्स ने कहा कि वो चाहेंगे कि टीकों द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा की अवधि, जिसमें कोविड भी शामिल है, उसे बढ़ाया जाए, ताकि समान सुविधाओं का उपयोग अन्य बीमारियों के लिए भी किया जा सके.

उन्होंने कहा, "हमें खसरा, तपेदिक और एचआईवी के लिए इसका उपयोग करने को लेकर उन्हीं सुविधाओं, विशेष रूप से समय की जरूरत है और इस एमआरएनए का बहुत सारा काम कैंसर के टीकों के लिए किया जा रहा है. हमारे पास भविष्य में आने वाली महामारी को अडॉप्ट करने की क्षमता बहुत अधिक तेज़ है, ऐसे में टेक्नोलॉजी में अपार संभावनाएं हैं."

Advertisement

नौकरी छूटने का डर?
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बढ़ते उपयोग के कारण नौकरी जाने की आशंकाओं पर एक सवाल के जवाब में, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक ने कहा कि दुनिया को जल्द ही लेबर की अधिकता देखने को नहीं मिलेगी और उत्पादकता बढ़ने से एक व्यापक समूह अपनी जैसी चीजों तक पहुंचने में सक्षम हो सकता है. बच्चों को व्यक्तिगत ट्यूशन मिल रहा है, जो अब तक केवल कुछ चुनिंदा लोगों के लिए ही उपलब्ध थी.

उन्होंने कहा, "आज दुनिया में 100 साल पहले की तुलना में अधिक नौकरियां हैं, जब आपको मुश्किल से खाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी. तब 80% लोग किसान थे, इसलिए प्रगति ने हमारे जीवन को बहुत समृद्ध बना दिया है. हमने सप्ताह में काम के दिन कम कर दिए, लेकिन ये प्राथमिक बात नहीं है. मुख्य रूप से, जो भोजन हमें दिया जाता है, या मनोरंजन... आप जानते हैं, ये हमारी पिछली पीढ़ियों के सपने से भी कहीं अधिक समृद्ध है."

क्या दुनिया उस चरण में पहुंच रही है, जब एआई सिस्टम अनिवार्य रूप से इंसानों की तरह काम कर रहे हैं, गेट्स ने कहा कि इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, खासकर पिछले दो सालों में, लेकिन मशीनों का नजरिया इंसानों से अलग है.

Advertisement

उन्होंने कहा, "गणना जैसी चीजों में कंप्यूटर हमेशा बेहतरीन रहा है और हम ऐसे कई मील के पत्थर तक पहुंचे हैं, जैसे जब कंप्यूटर शतरंज में सर्वश्रेष्ठ था, या जब कंप्यूटर एक बोर्ड गेम में बेस्ट था. अब, यदि लिखने की ही बात हो तो आप जानते हैं, कि 99% लोग कविताएं, गीत या कुछ लिखने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं. ये एक अच्छी बात हो सकती है, लेकिन एआई स्पष्ट रूप से हम से अलग है, ये हमारी तुलना में कई गलतियां करता है."

एनीमिया ब्रेकथ्रू
भारत पर बीमारी के बोझ के बारे में बिल गेट्स ने कहा कि एनीमिया और कुपोषण दुनिया के लिए गेट्स फाउंडेशन की शीर्ष प्राथमिकताओं में से दो हैं और देश को उस क्षेत्र में एक चुनौती का भी सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, उन्होंने कहा कि भारत भी इन मुद्दों को प्राथमिकता दे रहा है और कुछ सफलताएं मिली हैं.

Advertisement

उन्होंने कहा, "एनीमिया के लिए, हम हमेशा से जानते हैं कि एक महिला गर्भावस्था के दौरान कई बार चेकअप के लिए आती है और इंजेक्शन लेती हैं. हम उस एनीमिया से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन ये बहुत महंगा और जटिल है. हालिया सफलता ये है कि एक सूत्रीकरण है कि एक महिला केवल एक बार ही आ सकती है, और फिर हम सुई लगाने में मदद के लिए एआई का उपयोग कर रहे हैं."

गेट्स ने कहा, "हम उस एक इनफ्यूजन की कीमत 10 डॉलर (लगभग 800 रुपये) से कम करने के लिए भारतीय भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं और इससे उन मां को लाभ होता दिख रहा है. उनकी मानसिक स्थिति अच्छी होती है और शिशु के मस्तिष्क का विकास भी काफी बेहतर होता है. एनीमिया को नाटकीय रूप से कम करना होगा और इसमें बहुत उम्मीद है."

जलवायु संकट
गेट्स ने कहा कि वो जलवायु संकट को कम करने के साथ-साथ देशों को अनुकूलन में मदद करने में भी शामिल हैं, जिसका काम गेट्स फाउंडेशन द्वारा किया जाता है. उन्होंने कहा, ऐसी चीजों के माध्यम से नवीनीकरण किया जाता, है जैसे नई फसलें उगाना जो उच्च तापमान और सूखे का सामना कर सकें.

Advertisement

जलवायु परिवर्तन में विकसित देशों की बड़ी भूमिका की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, "भारत एक बहुत ही जलवायु प्रभावित देश है. ये एक तरह से हास्यास्पद है कि नरम क्षेत्र के देश इस समस्या के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार हैं, वे सबसे अधिक प्रभावित नहीं हैं, क्योंकि पूर्ण तापमान इतना अधिक नहीं है और, आप जानते हैं, हमारी कारों में और हमारे घरों में एयर कंडीशनर हैं, इसलिए हम कुछ हद तक पहले से ही अनुकूलित हैं."

उन्होंने बताया कि भारत सहित अन्य देशों में अच्छी प्रथाएं अपनाई जा रही हैं, जो दिखा रही हैं कि तैयारी से क्षेत्रों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति लचीला बनाया जा सकता है.

'शानदार चाय'
हल्के-फुल्के अंदाज में, गेट्स से ये भी पूछा गया कि उन्होंने डॉली चायवाला द्वारा बनाई गई चाय पी थी और उसका स्वाद कैसा था.

अरबपति ने कहा, "मैं खुद को इसका सबसे अच्छा जज नहीं मानता, लेकिन वो अच्छा था. वहां सुबह हैदराबाद का एक सुंदर दृश्य था और उन्होंने मुझे बताया कि वे एक अच्छे चायवाले को लाए हैं, और वो बहुत फोटोजेनिक था, इसलिए वो मज़ेदार था."

Featured Video Of The Day
Kargil War विजय के 25 साल, देखे कहानी युद्ध के पहले महानायक की | NDTV India
Topics mentioned in this article