अच्छी खबर... दिवाली-छठ पर घर जाने को लेकर टेंशन खत्म! चलेंगी 1000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें; जानें रूट और टाइम

फेस्टिव सीजन में भारतीय रेलवे पहली बार वंदे भारत स्पेशल ट्रेन चला रहा है. दिल्ली से बिहार के लिए 20 कोच वाली वंदे भारत स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दीपावली और छठ पूजा के दौरान ट्रेन (Festive Special Trains) में भीड़ बढ़ जाती है. खासतौर पर बंगाल, बिहार, झारखंड और यूपी जाने वाले रूट पर यात्रियों को अपने घर जाने के लिए खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस फेस्टिव सीज़न में यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 12,500 से ज्यादा स्पेशल कोचों का संचालन करने का ऐलान किया है. रेलवे करीब 108 ट्रेनों में जनरल कोच भी बढ़ा रहा है. वहीं, पहली बार फेस्टिव सीज़न में दिल्ली से बिहार के लिए 20 कोच वाली वंदे भारत स्पेशल (Vande Bharat Special Train) ट्रेन भी चलाए जाएगी. रेलवे पिछले साल के मुकाबले इस साल 1000 से ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है. ऐसे में इस बार फेस्टिव सीजन में 1 करोड़ से ज्यादा यात्रियों को घर जाने में सहूलियत होगी.

आइए जानते हैं कब से चलेंगी फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें? कौन से रूट पर चलेंगी ये ट्रेनें और क्या होगा इनका टाइम टेबल:-

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को बताया, "इस फेस्टिव सीजन में 108 ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाए गए. छठ पूजा और दीपावाली स्पेशल ट्रेनों के लिए 12,500 कोच मंजूर किए गए हैं. 2023-24 के फेस्टिव सीजन के दौरान कुल 4,429 स्पेशल ट्रेनें चलीं. लेकिन 2024-25 में अभी तक कुल 5,975 ट्रेनें नोटिफाई की गई हैं. इससे पूजा की भीड़ के दौरान 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को घर जाने की सुविधा मिलेगी. ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को यात्रा करने का मौका मिलेगा."

Advertisement

राम मंदिर उद्घाटन के बाद रेलवे अयोध्या के लिए चलाएगा 'आस्था' ट्रेनें, जानें- आपके राज्य के कौनसे शहर से चलेगी

Advertisement

फेस्टिव सीजन में पहली बार चलेंगी वंदे भारत स्पेशल ट्रेन 
फेस्टिव सीजन में भारतीय रेलवे पहली बार वंदे भारत स्पेशल ट्रेन चला रहा है. दिल्ली से बिहार के लिए 20 कोच वाली वंदे भारत स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. दिल्ली से पटना, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गोरखपुर के लिए स्पेशल वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी.

Advertisement

कब से कब तक चलेंगी स्पेशल ट्रेनें?
स्पेशल ट्रेनों के संचालन की शुरुआत 1 अक्टूबर से होगी. यह 26 नवंबर तक चलेंगी. रेलवे ने अलग-अलग ज़ोन में ट्रेनें चलाने की बात कही है.

Advertisement

किस ज़ोन पर चलेंगी कितनी ट्रेनें?
रेलवे ने सभी ज़ोन को दीपावली और छठ में स्पेशल ट्रेन चलाने की लिस्ट जारी की है. सबसे ज्यादा नॉर्दन रेलवे से 130 ट्रेनें चलाई जाएंगी. SCR ज़ोन से 104 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. ECR ज़ोन से 99 ट्रेनें चलाई जाएंगी. इस तरह से रेलवे ने सभी ज़ोन से स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

होली स्पेशल : भारतीय रेलवे ने इस बार चलाई 540 विशेष ट्रेनें, जानें- कौन से रूट्स पर चलेंगी

किस रूट पर चलेंगी कौन सी ट्रेनें?
-कोलकाता से पटना के बीच चलने वाली 03135 नंबर की ट्रेन कोलकाता से हर मंगलवार को चलेगी. इसकी शुरुआत 1 अक्टूबर से होगी और यह 26 नवंबर तक चलेगी. इस दौरान 9 ट्रिप ट्रेन पूरी करेगी. वहीं, ट्रेन संख्या 03136 पटना से हर बुधवार को कोलकाता के लिए रवाना होगी. इसकी शुरुआत 2 नवंबर से होगी. यह 27 नवंबर तक चलेगी. इस दौरान 9 ट्रिप ट्रेन पूरी करेगी.

- ट्रेन नंबर 03230 पटना से हर गुरुवार को चलेगी. इसकी शुरुआत 3 अक्टूबर से होगी और यह 26 नवंबर तक चलेगी. इस दौरान यह ट्रेन 13 ट्रिप पूरी करेगी. इसी तरह 03229 नंबर वाली ट्रेन पुरी से हर शुक्रवार को खुलेगी. इसकी शुरुआत 4 अक्टूबर से होगी और यह 27 दिसंबर तक चलेगी. इस दौरान 13 ट्रिप पूरी करेगी.

- पटना हावड़ा पटना स्पेशल ट्रेन (02024)  की शुरुआत 6 अक्टूबर से होगी. यह हर रविवार को चलेगी. 29 दिसंबर तक इसका ऑपरेशन होगा. इस दौरान यह ट्रेन 13 ट्रिप पूरी करेगी. 02023 हावड़ा से प्रत्येक रविवार को खुलेगी. इसका ऑपरेशन 6 अक्टूबर से शुरू होगा और यह 29 दिसंबर तक चलेगी.

-फिरोजपुर और पटना के बीच वीकली स्पेशल ट्रेन (04678) फिरोजपुर से हर बुधवार को खुलेगी. इसकी शुरुआत 9 अक्टूबर से होगी. यह ट्रेन 13 नवंबर तक चलेगी. इस दौरान यह 6 ट्रिप पूरी करेगी. जबकि 04677 पटना से प्रत्येक गुरुवार को खुलेगी. इसकी शुरुआत 10 अक्टूबर से होगी और 14 नवंबर तक इसका ऑपरेशन होगा.

मुंबई में भारी बारिश के बाद नॉर्मल हो रहे हालात, लोकल ट्रेनें फिर से ऑन टाइम , स्कूल-कॉलेज आज बंद

कब है दीपावली और छठ पूजा?
5 दिनों की दीपावली का त्योहार 29 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. 29 अक्टूबर को धनतेरस और प्रदोष व्रत है. 30 अक्टूबर को छोटी दीपावली मनाई जाएगी. 31 अक्टूबर को बड़ी दीपावली है. 1 नवंबर को गोवर्धन पूजा है. 2 नवंबर को भाई दूज है. 5 नवंबर से छठ पूजा की शुरुआत होगी. पहले दिन नहाय-खाय होगा. 6 नवंबर को खरना है. 7 नवंबर को डूबते हुए सूरज भगवान को अर्घ्य दिया जाएगा. 8 नवंबर को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिने जाने के साथ ही छठ पूजा की समाप्ति हो जाएगी. 

Featured Video Of The Day
Hathras School News: हाथरस में तंत्र-मंत्र के चक्कर में बच्चे की हत्या, School Management पर आरोप