पाकिस्तान में सिखों पर हमले को लेकर भारत ने PAK राजनयिक को किया तलब, जताया कड़ा ऐतराज

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को टारगेट कर हत्या को अंजाम देने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. पेशावर में ही दो दिन में सिखों पर हमले की दूसरी घटना सामने आई. जिसके बाद भारत ने स्टैंड लिया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

पाकिस्तान में सिख समुदाय पर हाल के हमलों के बाद भारत ने सोमवार 26 जून को नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया है. NDTV को सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. पाकिस्तान के पेशावर (Peshawar) में शनिवार 24 जून को बंदूकधारियों ने मनमोहन सिंह (35) नाम के एक सिख व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी थी. इस घटना की जिम्मेदारी कट्टरवादी सोच रखने वाली इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) ने ली है. पिछले 48 घंटों में पेशावर में किसी सिख व्यक्ति पर हमले की यह दूसरी घटना है. भारत ने इन घटनाओं पर कड़ा विरोध दर्ज कराया है. 

सूत्रों के मुताबिक, भारत ने कहा है कि पाकिस्तानी अधिकारी सिख समुदाय पर हुए इन हिंसक हमलों की ईमानदारी से जांच करें और जांच रिपोर्ट शेयर करें. सूत्रों ने ये भी बताया है कि पाकिस्तान को अपने अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए, जो लगातार धार्मिक उत्पीड़न के डर में रहते हैं. 

क्या है मामला?
मनमोहन सिंह पेशावर के उपनगरीय इलाके रशीद गढ़ी से शहर क्षेत्र की ओर जा रहे थे कि तभी गुलदारा चौक काकशाल के पास कुछ हथियारबंद लोगों ने उन पर हमला कर दिया था. पाकिस्तान में सिखों के खिलाफ अप्रैल और जून 2023 के बीच चार घटनाएं हुई हैं. भारत ने इन घटनाओं को गंभीरता से लिया है.

पेशावर पुलिस ने क्या कहा?
मनमोहन सिंह की हत्या के मामले में पेशावर पुलिस ने बताया है कि कुछ संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है. मनमोहन सिंह पेशे से ‘हकीम' (यूनानी दवा व्यवसायी) थे. पुलिस ने बताया कि हत्या में शामिल मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने के करीब पहुंच चुके हैं. 

Advertisement

बीते दिन सिख दुकानदार पर चली थी गोलियां
इससे पहले शुक्रवार को पेशावर के राशिद गढ़ी इलाके में इसी पैटर्न के साथ सिख दुकानदार तरलोक सिंह पर गोलियां चलाई गई थी. इसी तरह मोटरसाइकिल पर हमलावर आए और दुकान में बैठे तरलोक सिंह पर गोलियां चला दी. तरलोक सिंह की टांग पर गोली लगी थी. फिलहाल वह अस्पताल में भर्ती हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

J&K : पाकिस्तान के कहने पर डॉक्टरों ने सुरक्षाबलों के खिलाफ बनाया झूठा रेप केस, बर्खास्त

जम्मू-कश्मीर : कुपवाड़ा के माछिल सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे 4 आतंकी ढेर

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: हमले का 1 साल, Benjamin Netanyahu कितने कामयाब? | India@9