बस करो सूर्यदेव! चुरु 50.5, सिरसा 50.3, दिल्ली 49.9, आसमान से अब बरस रही आग

गर्मी का टॉर्चर क्या होता है, इन दिनों उत्तर भारत के लोगों से पूछिए. उत्तर भारत के कई इलाकों में तो गर्मी इतना कहर ढा रही है कि पिछले कई सालों के रिकॉर्ड टूट गए. यहां तक कि देश की राजधानी दिल्ली में भी पारा करीब 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
देश के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी की मार से परेशान लोग
नई दिल्ली:

पूरे उत्तर भारत और खासतौर पर दिल्ली-NCR में बीते कुछ दिनों से आसमान से आग बरस रही है. चाहे बात राजस्थान करी करें या फिर दिल्ली या भी उत्तर प्रदेश के, कई शहरों में तो पारा सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 50 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक इस झुलसा देने वाली गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है, आगे तापमान और बढ़ेगा. IMD ने तो कई इलाकों को लेकर तो रेड अलर्ट भी जारी किया है. राजस्थान के चुरू और हरियाणा के सिरसा में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया जबकि दिल्ली में भी पारा 45 पार पहुंच चुका है. 

Advertisement

 

राजस्थान का चुरू देश का सबसे गर्म स्थान

राजस्थान में चुरू देश का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद हरियाणा में सिरसा में 50.3 डिग्री तापमान पहुंच गया. जबकि दिल्ली के मुंगेशपुर और नरेला में 49.9 डिग्री सेल्सियस और नजफगढ़ में 49.8 डिग्री, हरियाणा के सिरसा में 49.5 डिग्री, राजस्थान के गंगानगर मे 49.4 डिग्री, राजस्थान के पिलानी और फलोदी और उत्तर प्रदेश में झांसी में 49 डिग्री तापमान रहा.

 

दिल्ली में सीजन का सबसे हॉट डे

दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी का प्रकोप मंगलवार को भी जारी रहा और राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया. दिल्ली में कम से कम तीन जगहों पर अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया. 

Advertisement

दिल्ली के मुंगेशपुर और नरेला में 49.9 डिग्री और नजफगढ़ में 49.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. जो कि इस मौसम में राजधानी में दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान था. आईएमडी ने कहा कि कम से कम अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

Advertisement
  • दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान- 49.9 डिग्री सेल्सियस
  • दिल्ली के नरेला में तापमान - 49.9 डिग्री सेल्सियस
  • दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान - 49.8 डिग्री सेल्सियस

यूपी के झांसी में गर्मी का टॉर्चर, 132 साल का रिकॉर्ड टूटा

भीषण लू के बीच मंगलवार को एक साथ गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े. यूपी के झांसी में सूरज कैसे आग उगल रहा है, इसका अंदाजा इससे लगा लीजिए कि पारा 49 डिग्री पहुंच गया. 132 साल में पहली बार पारा 49 डिग्री पर पहुंचा गया. साल 1892 से अब तक 132 सालों में झांसी का तापमान कभी 49 डिग्री पर नहीं पहुंचा था. इससे पहले 20 मई 1984 के दिन पारा 48.2 डिग्री पहुंचा था. वहीं 26 मई 1998 को भी झांसी का पारा 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. यूपी के प्रमुख टूरिस्ट प्लेस आगरा में दिन का तापमान 48.6 डिग्री पहुंच गया. जबकि वाराणसी का पारा 47.6 डिग्री रहा. जानकारी के मुताबिक पहले ये तीनों ही शहर मई माह में इतने गर्म कभी नहीं रहे.

Advertisement
झांसी में सूरज कैसे आग उगल रहा है, इसका अंदाजा इससे लगा लीजिए कि 132 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया. झांसी में पारा 49 डिग्री पहुंच गया. 132 सालों में झांसी का तापमान कभी 49 डिग्री पर नहीं पहुंचा था.

 

बिहार में भी सूरज ने उगली आग

देश के बाकी हिस्सों की तरह ही बिहार में भी गर्मी का प्रकोप जारी है. बिहार में अधिकतम तापमान 47.7°C औरंगाबाद का दर्ज किया गया है. पटना स्थित आईएमडी के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार आने वाले दिनों में पछुआ हवा का प्रवाह होगा और इस वजह से लू भी चलने की संभावना है.

Advertisement
28 मई के दिन बिहार की सबसे गर्म जगह औरंगाबाद रही. यहां दिन का अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

कुल मिला कर बात यह है कि फिलहाल बिहार वासियों को गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद दिखाई नहीं दे रही है. बिहार के कई जिलों में हीट वेव और हॉट नाईट रहने की स्थिति बनी हुई है. वहीं बिहार के 17 जिलों का अधिकतम तापमान 40°C या इससे अधिक दर्ज किया गया. 

 

बिहार की सबसे गर्म जगह 
  • औरंगाबाद में 47.7°C 
  • डेहरी में 47°C
  • अरवल में 46.9°C
  •  गया में 46.8°C 
  • विक्रमगंज में 46.5°C
  • बक्सर में 46.4°C 

 

अभी और कहर ढहाएगी गर्मी

मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग हिस्सों में रात में भी गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा. भीषण गर्मी के कारण हरियाणा सरकार ने सरकारी और निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां मंगलवार तक के लिए बढ़ा दी हैं. भीषण गर्मी के चलते बिजली की मांग बढ़ गई है और कई हिस्सों में बिजली और पानी की कमी पैदा हो गई है.

VIDEO: गर्मी का कहर बरकरार, झुलस रहे भारत के कई राज्य

 

भीषण गर्मी में पानी की किल्लत

भीषण गर्मी के चलते बिजली की मांग बढ़ गई है और कई हिस्सों में बिजली और पानी की कमी पैदा हो गई है. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार कि भारत के 150 प्रमुख जलाशयों में पानी का भंडारण पिछले सप्ताह उनके कुल भंडारण का केवल 24 प्रतिशत रह गया, जिससे कई राज्यों में पानी की कमी बढ़ गई और जलविद्युत उत्पादन पर असर हुआ है.

 

देशों इन जगहों पर लू का कहर

राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के अधिकांश हिस्सों, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों और बिहार और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की स्थिति बनी हुई है. इसमें कहा गया है कि विदर्भ के कई इलाकों, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति भी बनी रही.

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Featured Video Of The Day
भोपाल कलेक्टर ने बताया स्कूलों की मनमानी पर कैसे लगाएंगे लगाम