मौसम जल्द देने वाला है बारिश की गुड न्यूज, देश के कई इलाकों में चिलचिलाती गर्मी से मिल सकती है राहत

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश में सामान्य से अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य बारिश होने के आसार हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड व हिमाचल में सामान्य से कम बारिश का अनुमान
नई दिल्ली:

देश में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है और बढ़ते तापमान के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना मुहाल हो गया है. उत्तर भारत के कई शहरों में पारा 50 डिग्री पहुंच गया है. हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्य में बारिश की संभावना जताई है. जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. उत्तर-पश्चिम भारत में हीट वेव की स्थिति 29 मई तक बनी रहेगी. भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल डॉ. एम महापात्र के मुताबिक 30 May से हीट वेव कम होना शुरू हो जाएगी. दरअसल 30 मई से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर-पश्चिमी भारत के इलाकों को प्रभावित करेगा. ऐसे में बारिश होगी और उत्तर पश्चिमी भारत में गर्मी से कुछ राहत मिल सकेगी. 

Advertisement

कब बरसेंगे मेघा

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के कई हिस्सों में 31 मई और एक जून को बारिश हो सकती. दिल्ली में  अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

बिहार में भी गर्मी का सितम जारी है. हालांकि मौसम विभाग ने राज्य के कई शहरों म बारिश होने का अनुमान जताया है. सीतामढी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाल, सुपौल, अरररया, मधेपुरा, सहरसा सहित कई शहरों में आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

चड़ीगढ़ में भी लोग गर्मी से परेशान हैं. यहां पर 1 और 2 जून को बारिश होने की संभावना है. वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश होने से लोगों को राहत मिल सकती है. हिमाचल प्रदेश के चंबा में अगले एक हफ्ते तक बारिश होने का अनुमान है.

Advertisement

भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने से गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.आजमगढ़, बहराइच, हरदोई, मोतीपुर हरहवा सहित कई इलाकों में बारिश की संभावना है.  

Advertisement

50 डिग्री वाली गर्मी

राजस्थान में चुरू देश का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद हरियाणा में सिरसा-एडब्ल्यूएस में 50.3डिग्री, दिल्ली के मुंगेशपुर और नरेला में 49.9डिग्री और नजफगढ़ में 49.8डिग्री, हरियाणा के सिरसा में 49.5डिग्री, राजस्थान के गंगानगर मे 49.4डिग्री, राजस्थान के पिलानी और फलोदी और उत्तर प्रदेश में झांसी में 49 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. (भाषा इनपुट के साथ)

Advertisement

ये भी पढ़ें- कहर बरपाती हीटवेव के बीच राहतभरी खबर! मानसून को लेकर IMD की भविष्याणी; जानें कब होगी बारिश

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी के खिलाफ AAP ने कई शहरों में किया प्रदर्शन