UNSC में प्रस्ताव पर मतदान में हिस्सा न लेकर बीच का रास्‍ता निकालने का विकल्प खुला रखा: भारत

यूक्रेन के खिलाफ रूस के ‘आक्रामक बर्ताव' की ‘कड़े शब्दों में निंदा' करने वाले एक प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मतदान हुआ, जिसमें भारत ने हिस्सा नहीं लिया. इस पर भारत ने ‘एक्सप्लनेशन ऑफ वोट' जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
भारत यूक्रेन में हुए हालिया घटनाक्रम से बेहद चिंतित है. 
नई दिल्‍ली:

यूक्रेन संकट पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस की निंदा वाले प्रस्ताव पर भारत ने मतदान नहीं करके बीच का कोई रास्ता निकालने तथा बातचीत और कूटनीति को बढ़ावा देने के लिए सभी संबंधित पक्षों तक पहुंचने का विकल्प खुला रखा है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. दरअसल यूक्रेन के खिलाफ रूस के ‘आक्रामक बर्ताव' की ‘कड़े शब्दों में निंदा' करने वाले एक प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मतदान हुआ, जिसमें भारत ने हिस्सा नहीं लिया. सुरक्षा परिषद में यह प्रस्ताव अमेरिका की तरफ से पेश किया गया था. यह प्रस्ताव सुरक्षा परिषद में पारित नहीं हो सका क्योंकि परिषद के स्थायी सदस्य रूस ने इस पर वीटो किया. 

सूत्रों ने कहा कि भारत यूक्रेन में हुए हालिया घटनाक्रम से बेहद चिंतित है और वह मतभेदों का एकमात्र हल बातचीत के जरिए संभव है के अपने ‘‘सतत और संतुलित'' रुख पर कायम है. 

'मेडिकल शिक्षा में प्राइवेट सेक्टर आगे नहीं आ सकते क्या?' यूक्रेन में फंसे छात्रों के मद्देनजर PM मोदी का आह्वान

Advertisement

प्रस्ताव पर मतदान में हिस्सा नहीं लेने पर भारत ने ‘एक्सप्लनेशन ऑफ वोट' जारी किया जिसमें उसने ‘‘ कूटनीति के रास्ते पर वापस लौटने'' की अपील की. 

Advertisement

सूत्रों ने बताया कि भारत ने देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने की बात कही, साथ ही हिंसा और युद्ध को तत्काल रोकने की मांग की, जैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई बातचीत में मोदी ने पुतिन से कहा था. 

Advertisement

IAF ने ब्रिटेन में बहुपक्षीय अभ्यास में विमान न भेजने का किया फैसला

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और तत्काल हिंसा रोकने की अपील करते हुए सभी पक्षों से कूटनीतिक बातचीत और संवाद की राह पर लौटने के ठोस प्रयास करने का आह्वान किया था. 

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर सूत्रों ने बताया कि भारत ने सभी सदस्य देशों से संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान करने की मांग की ,क्योंकि ये रचनात्मक मार्ग मुहैया कराते हैं. 

"फाइटर जेट, डेंजर जोन और साइरन...": रोमानिया बॉर्डर पर फंसे कई भारतीय छात्र, सुनाई आपबीती

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को
Topics mentioned in this article