भारत सभी तरह के आतंकवाद और उसकी अभिव्यक्तियों की निंदा करता है : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि G20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में संयुक्त घोषणा पत्र पर आम सहमति के पश्चात् P20 में भी देश संयुक्त घोषणा पत्र पर आम सहमति बनाने में कामयाब रहा. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
ओम बिरला ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जवाबदेह और विश्वसनीय होनी चाहिए. 
नई दिल्‍ली:

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने संसद परिसर में पत्रकारों से बातचीत की. इस दौरान बिरला ने कहा कि भारत आतंकवाद के सभी स्वरूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा करता है. वैश्विक शांति और समृद्धि का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि आतंकवाद शांति और विकास में बाधक है. उन्होंने कहा कि आतंक के सभी स्रोतों को सामूहिक संकल्पशक्ति से परास्त करना होगा. साथ ही लोकसभा अध्‍यक्ष ने कहा कि नई दिल्ली P20 शिखर सम्मेलन अब तक का सबसे सफल P20 शिखर सम्मेलन रहा है.

लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि भारत की G20 प्रेसीडेंसी की थीम के अनुरूप 9वें P20 शिखर सम्मेलन का विषय ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसदें' रहा. उन्होंने आगे कहा कि नई दिल्ली P20 शिखर सम्मेलन शिष्टमंडलों की भागीदारी के मामले में अब तक का सबसे सफल P20 शिखर सम्मेलन रहा. उन्होंने सूचित किया कि सम्मेलन में जी20 देशों के अलावा 10 अन्य देशों को आमंत्रित किया गया था, जिनमें एक को छोड़ शेष सभी देश सम्मिलित हुए.  उन्होंने बताया कि शिखर सम्मेलन में कुल 29 देशों से 37 अध्यक्षों/उपाध्यक्षों और शिष्टमंडलों के नेताओं ने भाग लिया. 

संयुक्त घोषणा पत्र पर आम सहमति बनाने में कामयाब

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि G20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में संयुक्त घोषणा पत्र पर आम सहमति के पश्चात् P20 में भी देश संयुक्त घोषणा पत्र पर आम सहमति बनाने में कामयाब रहा. 

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और डेटा सुरक्षा  का उल्लेख करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सम्मेलन में कुछ देशों ने इसके विश्वसनीय और उत्तरदायित्वपूर्ण प्रयोग और डेटा सुरक्षा पर बल दिया. बिरला ने आगे कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जवाबदेह और विश्वसनीय होनी चाहिए. 

पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली का दिया जाएगा संदेश 

जलवायु परिवर्तन को विश्व के समक्ष प्रमुख चुनौती बताते हुए लोकसभा अध्यक्ष  ने बताया कि भारत ने जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए अनेक पहल की हैं. उन्होंने कहा कि सभी देशों की संसदों में अब मिशन लाइफ पर विशेष चर्चा की जाएगी तथा  पूरे देश को पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली अपनाने का संदेश दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें :

* लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मानवता के बेहतर भविष्य के लिए संसदीय कूटनीति की हिमायत की
* जी-20 देशों की संसद के पीठासीन अधिकारियों ने आतंकवाद, हिंसक चरमपंथ के मुकाबले का लिया संकल्प
* जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए नीतियां, कानून पर्याप्त नहीं; जीवनशैली बदलने की जरूरत: ओम बिरला

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chhattisgarh में मिड डे मील की हकीकत, Schools और आंगनबाड़ी केंद्रों में पौष्टिक भोजन मिलना मुश्किल