लालकिला पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में कितने बजे क्या होगा? इस बार के खास मेहमानों से लेकर मेट्रो रूट तक सब जानें

PM Modi Red Fort Speech Time : स्वतंत्रता दिवस समारोह को उत्साह और गर्व से मनाने की सारी तैयारियां हो चुकी हैं. लालकिला सज चुका है और देश बेसब्री से सुबह का इंतजार कर रहा है. जानें इस समारोह से जुड़ी हर जानकारी...

Advertisement
Read Time: 3 mins
1

Independence Day 2024 : लालकिला पर 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर ध्वजारोहण करेंगे. दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी कर दी है और 3,000 से अधिक यातायात पुलिस अधिकारियों, 10,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ-साथ एआई-आधारित चेहरे पहचानने वाले 700 कैमरे लगाए हैं. लालकिले के अंदर और आसपास ‘हाई-रेजोल्यूशन पैन-टिल्ट-जूम फीचर'वाले कैमरे लगाए गए हैं. इनके जरिए पुलिस दूर से ही किसी भी संदिग्ध को पहचान लेगी.

ऐसी रहेगी सुरक्षा

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों, मॉल और बाजारों सहित विभिन्न संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यातायात को नियंत्रित करने के लिए 3,000 से अधिक यातायात पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा और उन्हें राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख चौराहों के साथ-साथ लाल किले से जोड़ने वाली सड़कों पर भी तैनात किया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने आने वाले लोगों की पहचान सत्यापित करने के लिए सुरक्षा एजेंसियां स्मार्टफोन आधारित एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल करेंगी. प्रधानमंत्री और अन्य अति विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर स्नाइपर्स, विशिष्ट स्वाट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले और ‘शार्पशूटर' तैनात किए जाएंगे.

सुबह 4 बजे से चलेगी मेट्रो

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने खास तैयारी की है. स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने वाले लोगों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए डीएमआरसी ने विशेष परिचालन समय का ऐलान किया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के मुताबिक, मेट्रो सेवाएं हर टर्मिनल स्टेशन से सभी लाइनों पर सुबह 4:00 बजे से शुरू होगी. इस दिन सुबह 6 बजे तक हर 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो आम लोगों के लिए उपलब्ध रहेगी. इसके बाद सामान्य टाइम टेबल के हिसाब से मेट्रो ट्रेन का परिचालन होगा. जिन लोगों के पास स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किया गया निमंत्रण कार्ड होगा, उन्हें स्टेशनों पर वैध सरकारी फोटो और पहचान पत्र दिखाने पर प्रवेश और यात्रा की अनुमति दी जाएगी. यह व्यवस्था केवल लाल किला, जामा मस्जिद और चांदनी चौक मेट्रो स्टेशनों के लिए मान्य होगी, जो समारोह स्थल के सबसे करीब हैं. वही निमंत्रण कार्ड केवल इन तीन स्टेशनों से वापसी यात्रा करने के लिए भी मान्य होंगे.

Advertisement

इस बार ये खास तौर पर आमंत्रित

लाल किले के समारोह में शामिल होने के लिए देशभर से लगभग छह हजार विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. इनमें भी नीचे दिए गए कुछ खास वर्ग के लोगों को विशेष तौर पर बुलाया गया है.

  • पीएम किसान सम्मान निधि से लाभान्वित कुल 250 किसान
  • पीएम फसल बीमा योजना के 250 लाभार्थी किसान
  • कृषक उत्पादक संगठनों के कुल 500 सदस्य
  • 150 आशा और एएनएम कार्यकर्ता (जो ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं)
  • ग्राम पंचायतों से 300 निर्वाचित महिला प्रतिनिधियां
  • 150 लखपति दीदी और 150 ड्रोन दीदी
  • एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के 150 छात्र
  • 100 आदिवासी कलाकार और वन धन विकास केंद्र के सदस्य
  • संकल्प हब और बाल कल्याण समिति की 300 महिला कार्यकर्ता
  • मेरी माटी मेरा देश के तहत एनएसएस के 400 स्वयंसेवक
  • मेरा भारत योजना के 200 लाभार्थी
  • पेरिस ओलंपिक 2024 के करीब 150 खिलाड़ी
  • आकांक्षी जिला प्रोग्राम के प्रत्येक ब्लॉक का प्रतिनिधित्व करने वाले एक हजार सदस्य
  • 200 इनोवेटर्स और एआईएम के छात्र और पीएम श्री योजना लाभार्थी स्कूलों के 200 छात्र
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation Breaking: LG House पहुंचे Delhi CM Arvind Kejriwal, देंगे Resignation