IMD ने दी गुड न्‍यूज : दिल्‍ली-NCR सहित इन राज्‍यों में आज बदलेगा मौसम, जानिए कहां-कहां होगी बारिश

मौसम विभाग ने भीषण गर्मी से जूझ रहे देश के उत्तर पश्चिमी इलाके के लिए अच्‍छी खबर दी है. दिल्‍ली-एनसीआर सहित आज देश के कुछ राज्‍यों में बारिश की संभावना जताई गई है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्‍ली :

उत्तर-पश्चिम भारत (North-West India) के राज्यों में करोड़ों लोगों को पिछले कई हफ्तों से भीषण गमी और हीटवेव (Heat Wave) का सामना करना पड़ रहा है. इसकी वजह से राजस्थान समेत कई राज्यों में लोगों की हीटवेव से जुड़ी बीमारियों की वजह से मौत तक हो चुकी है. हालांकि भीषण गर्मी झेल रहे लोगों के लिए मौसम विभाग से आज राहत भरी खबर आई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बुधवार को गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्‍की बारिश हो सकती है और अगले दो-तीन दिन में तापमान में गिरावट की भी उम्मीद है.  

Advertisement
दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड जैसे उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से भयंकर लू का संकट झेल रहे आम लोगों को अगले दो-तीन दिन राहत मिल सकती है. भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को इस बारे में पूर्वानुमान जारी किया है. इसकी वजह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है, जो अभी जम्मू कश्मीर के ऊपर केंद्रित है.

INSAT 3D सेटेलाइट की ताजा तस्वीरों में जम्मू कश्मीर के ऊपर हर तरफ घने बादल दिख रहे हैं. अगले कुछ घंटे में जब ये बादल आगे बढ़ते हुए उत्तर-पश्चिम भारत के इलाके में पहुंचेंगे तो दिल्ली-NCR समेत हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में हल्‍की बारिश का अनुमान जताया गया है. 

मौसम विभाग के वरिष्‍ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने एनडीटीवी से कहा, "इसकी वजह से बुधवार से दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत कुछ राज्यों में लोगों को दो से तीन दिन तक हीटवेव से राहत मिलेगी".

Advertisement

हालांकि मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में हीटवेव का भयंकर संकट बना रहा और लोगों को भयंकर गर्मी झेलनी पड़ी.

Advertisement

कई जगह  44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान 

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिण बिहार और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. 

Advertisement

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में कम से कम दस स्थानों पर मंगलवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया या उससे अधिक हो गया. उत्तर प्रदेश का ओरई 46.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा. 

Advertisement

राष्ट्रीय राजधानी की अधिकतम बिजली मांग मंगलवार दोपहर को 8,647 मेगावाट तक पहुंच गई जो शहर के लिए अब तक की सबसे अधिक है. दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों में गर्मी के कारण लू लगने की समस्या वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है क्योंकि पारा लगातार बढ़ रहा है. 

दिल्‍ली में सामान्‍य से 5 डिग्री अधिक तापमान 

भीषण जल संकट से जूझ रही दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस समय के लिए सामान्य से कम से कम छह डिग्री अधिक है. 

नोएडा में 7 लोग मृत पाए गए

राजस्थान सरकार के मुताबिक अब तक राज्य में लू की वजह से 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. तेज गर्मी झेल रहे कई दूसरे राज्‍यों में भी कई लोगों की हीटवेव से जुड़ी बीमारियों की वजह से मौत हो चुकी है.

भीषण गर्मी पड़ने के दौरान, पिछले 24 घंटों में नोएडा के विभिन्न इलाकों में सात लोग बिना किसी चोट के मृत पाए गए. पुलिस ने मंगलवार को कहा कि इनकी मौतों के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. 

दिल्ली-एनसीआर और आसपास के राज्यों के करोड़ों लोगों को अब मानसून का इंतजार है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्‍ली-एनसीआर में मानसून तय समय पर 30 जून तक पहुंचेगा. 

इन जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान 

इसके साथ ही मौसम विभाग ने उप-हिमालयी पश्चिमी बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्‍थानों पर आज भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है.  साथ ही उप हिमालयी असम और मेघालय में दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश के साथ ही अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, एक चक्रवाती परिसंचरण सौराष्ट्र से सटे पूर्वोत्तर अरब सागर और दूसरा तटीय आंध्र प्रदेश से सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर स्थित है. इसके प्रभाव के कारण अगले 5 दिनों तक गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है.

वहीं 18 से 21 जून के दौरान कोंकण और गोवा के साथ मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं और हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है. वहीं तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुदुचेरी में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 

ये भी पढ़ें :

* उत्तराखंड में जल्द लोगों को मिल सकती है गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने बताया कब होगी बारिश
* UK में 26 डिग्री टेम्प्रेचर पर हीटवेव अलर्ट जारी, भारतीयों ने जमकर उड़ाया मड़ाक, बोले- इतने पर तो हमारा AC चलता है...
* इसके बिना ईद अधूरी है... लोगों को एक बार फिर याद आए पाकिस्तानी रिपोर्टर चांद नवाब, Video शेयर कर कही ये दिलचस्प बात

Featured Video Of The Day
Climate Change: Leh Ladakh में Global Warming पर क्या बोले Sonam Wangchuck | NDTV Telethon
Topics mentioned in this article