"मैं आपको अपना बेटा दे रही हूं...": सोनिया गांधी से पहले जब मुलायम सिंह ने अखिलेश को इसी अंदाज में किया था लॉन्च

सोनिया गांधी ने कहा कि गंगा मां की तरह पवित्र यह रिश्ता अवध और रायबरेली के किसान आंदोलन के साथ शुरू हुआ, जो आज तक कायम है. इंदिरा जी के दिल में रायबरेली के लिए एक अलग जगह थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
रायबरेली मेरा परिवार है, वैसे ही अमेठी भी मेरा घर है: सोनिया गांधी
नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी ने शुक्रवार को रायबरेली में एक जनसभा में भावुक अपील करते हुए कहा कि मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूं. जैसे आपने मुझे अपना माना, वैसे ही राहुल को अपना मानकर रखना. राहुल आपको निराश नहीं करेंगे. कई सालों पहले समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने भी इसी अंदाज में अपने बेटे अखिलेश यादव को लॉन्च किया था. कन्नौज की जनता से मुलायम सिंह यादव ने कहा था कि अपने बेटे को आपके बीच भेज रहा हूं... इसे नेता बना देना. ये किस्सा साल 2000 के उपचुनाव का है. कन्नौज में रैली करते हुए मुलायम सिंह यादव ने अपने बेटे को राजनीति में उतारा था.

Advertisement

कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ रहे अखिलेश यादव ने हाल ही में यहां चुनाव प्रचार करते हुए अपने पिता मुलायम सिंह यादव ये बात लोगों को याद दिलाई. रैली को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि नेताजी ने कहा था कि मैं इसे आपके बीच भेज रहा हूं... इसे नेता बना देना. मेरी पार्टी के दूसरे नेता ने भी कहा था कि आप इसे सुल्तान बना देना. किसी ने कहा था कि ये आपसे साथ कंधे से कंधा मिला करके राजनीतिक जीवन हमेशा आपके साथ खड़ा दिखाई देगा.  कन्नौज के लोगों को कभी मैंने छोड़ा नहीं.  

"रायबरेली मेरा परिवार है": सोनिया गांधी

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने रायबरेली में जनसभा में कहा था, "रायबरेली के मेरे परिवारजनों, मुझे खुशी है कि आज काफी समय के बाद आपके बीच आने का मौका मिला है. मैं हृदय से आपकी आभारी हूं. आपके सामने मेरा सिर श्रद्धा से झुका हुआ है. 20 साल तक एक सांसद के रूप में आपने मुझे सेवा का मौका दिया. ये मेरे जीवन की सबसे बड़ी पूंजी है. रायबरेली मेरा परिवार है, वैसे ही अमेठी भी मेरा घर है. यहां से न केवल मेरे जीवन की कोमल यादें जुड़ी हुई हैं, बल्कि पिछले 100 साल से हमारे परिवार की जड़ इस मिट्टी से जुड़ी हुई है."

Advertisement

सोनिया गांधी ने कहा कि गंगा मां की तरह पवित्र यह रिश्ता अवध और रायबरेली के किसान आंदोलन के साथ शुरू हुआ, जो आज तक कायम है. इंदिरा जी के दिल में रायबरेली के लिए एक अलग जगह थी. मैंने उन्हें काम करते हुए करीब से देखा है. उनके मन में आपके लिए असीम लगाव था. राहुल और प्रियंका को भी वही शिक्षा दी है, जो इंदिरा जी और रायबरेली की जनता ने मुझे दी. सबका आदर करो, कमजोर की रक्षा करो. अन्याय के खिलाफ जनता के अधिकारों की रक्षा के लिए, जिससे भी लड़ना पड़े, लड़ जाओ.

Advertisement

उन्होंने कहा कि डरना मत क्योंकि संघर्ष की तुम्हारी जड़ें और परंपराएं बहुत मजबूत हैं. मेरा आंचल जीवन भर आपके आशीर्वाद और प्रेम से भरा रहा है. आपके प्रेम ने मुझे कभी अकेला नहीं पड़ने दिया. मेरा सब कुछ आपका ही दिया हुआ है. मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूं. जैसे आपने मुझे अपना माना, वैसे ही राहुल को अपना मानकर रखना. राहुल आपको निराश नहीं करेंगे. इस सभा में आने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  स्वाति मालीवाल का नया वीडियो आया सामने, केजरीवाल के घर से बाहर जाते हुए आ रही हैं नजर

Advertisement

Video : Pakistan Students Attacked In Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में पाक छात्रों के हॉस्टल पर भीड़ ने क्यों किया हमला?

Featured Video Of The Day
NDTV Exclusive: N Biren Singh ने मणिपुर हिंसा पर कहा 'अभी हालात बेहतर होने में वक़्त लगेगा'