हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस का जितेंद्र सिंह ने किया अनावरण, स्वदेशी तकनीक पर KPIT पुणे ने किया है निर्माण

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस का अनावरण किया. इस बस का निर्माण पूर्ण रूप से स्वदेशी तकनीक के आधार पर किया गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को आने वाले वर्षों में कम करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से लगातार राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन पर जोर दिया जा रहा है. इसी क्रम में रविवार को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस का अनावरण किया. इस बस का निर्माण पूर्ण रूप से स्वदेशी तकनीक के आधार पर किया गया है. बस को  KPIT पुणे ने बनाया है. मंत्री ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित होकर राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के तहत केपीआईटी पुणे ने द्वारा बनाए गए बस का आज मैंने अनावरण किया. यह भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस है.

 
गौरतलब है कि नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों के तहत केंद्र सरकार लद्दाख के लेह क्षेत्र में पायलट आधार पर हाइड्रोजन से चलने वाली बसों का परिचालन शुरू करने जा रही है. यह पहली बार होगा जब भारत में सार्वनिक परिवहन के लिए फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल किया जाएगा. शुरुआती चरण में पांच फ्यूल सेल बसें लेह में दौड़ेंगी.

ये भी पढ़ें- 

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?