धधक रहे हिमाचल के जंगल : अब तक 1100 जगह लगी आग, करोड़ों की संपदा हुई राख

हिमाचल प्रदेश के जंगलों में आग लगने की घटनाओं ने आम लोगों की परेशानी को बढ़ा दिया है. इन घटनाओं में 10 हजार हेक्टेयर से ज्यादा की भूमि की वन सम्पदा राख हो चुकी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
हिमाचल प्रदेश के जंगलों में लग रही आग अब रिहायशी इलाकों तक पहुंच रही है.
शिमला:

देश भर के अधिकतर राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के जंगलों में आग (Forest Fire) लगने की घटनाएं थमने का नाम नहीं रही हैं. एक सप्ताह में आग की घटनाओं में 3 गुना वृद्धि हुई हैं. रोजाना आग लगने की घटनाओं में इजाफा देखने को मिल रहा है. वन विभाग के मुताबिक इस बार की घटनाओं ने बीते चार सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जंगल में आग लगने के मामले 1100 के पार जा पहुंचे हैं. आग की घटनाओं से स्थानीय लोग भी परेशान हैं. जंगल में लगने वाली आग लोगों के घरों तक पहुंच रही है, जिससे ग्रामीणों में दहशत बनी हुई है. 

शिमला के तारादेवी में रेलवे की पटरी के नजदीक आग लगने के कारण ट्रेन को रोकना पड़ा और पर्यटकों को पैदल होटल पहुंचना पड़ा.

10 हजार हेक्‍टेयर से ज्‍यादा भूमि राख 

हिमाचल प्रदेश में वन विभाग के प्रधान मुख्‍य अरण्‍यपाल राजीव कुमार के मुताबिक, 10 हजार हेक्टेयर से ज्यादा की भूमि की वन सम्पदा राख हो चुकी है और आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. वनों को अभी तक 3 करोड़ 5 लाख रुपये का नुकसान हो चुका है.

Advertisement

2021-22 में सिर्फ 33 घटनाएं आई थीं सामने 

उन्‍होंने बताया कि पिछले दस सालों में सिर्फ एक साल को छोड़कर आग के मामले बढ़ रहे हैं. 2021-22 में जंगलों में आग लगने की मात्र 33 घटनाएं सामने आई थीं. 2022-23 में यह घटनाएं बढ़कर 860 पर पहुंच गई थी और 2023-24 में जंगलों में आग लगने की 681 घटनाएं सामने आईं. इन घटनाओं में इस दौरान गिरावट दर्ज की गई. वहीं 2024-25 के अनुसार वर्तमान समय में ही यह घटनाएं 1100 के पार पहुंच चुकी हैं. 

Advertisement

हिमाचल प्रदेश के जंगलों में लगी आग की इतनी घटनाओं के बावजूद अभी तक किसी भी व्‍यक्ति की जान नहीं गई है. हालांकि आग ने कई घरों और रिहायशी इलाकों को जरूर अपनी चपेट में ले लिया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* गर्मी का सितम! बिजली घर में ट्रांसफार्मर पर पानी का छिड़काव, कूलर से कर रहे ठंड़ा; देखें VIDEO
* कहां है घर का चिराग? : राजकोट गेमिंग जोन आग हादसे के बाद से पूछ रहा है परिवार
* 9 महीने पेट में पाला, एक पल में आग ने छीना : उन 6 मां का दर्द जिन्होंने खो दिए घर के 'चिराग'

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article