आरे कॉलोनी में भारी पुलिस बल तैनात, 'आरे बचाओ मुहिम' के कुछ सदस्य हिरासत में

मुंबई की आरे कॉलोनी में आज भारी पुलिस बल की तैनाती रही. एनडीटीवी इंडिया की पड़ताल में अंदर कई जगहों पर पेड़ों की कटाई छंटाई देखी गयी.

Advertisement
Read Time: 10 mins
मुंबई:

मुंबई की आरे कॉलोनी में आज भारी पुलिस बल की तैनाती रही. एनडीटीवी इंडिया की पड़ताल में अंदर कई जगहों पर पेड़ों की कटाई छंटाई देखी गयी. आरे बचाओ मुहिम के लोगों को नोटिस दिया गया और कारशेड के पास जाने से रोका भी गया. चार लोग हिरासत में लिए गए. जिनमें से दो को लाइव कैमरा के सामने ही हिरासत में लिया गया. वनराय पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने रविवार को तबरेज सैय्यद और जयेश भिसे को सीआरपीसी की धारा 149 के तहत नोटिस दिया था, जिसमें उन्हें आरे में मेट्रो कार शेड के निर्माण का विरोध करने के लिए अवैध रूप से एकत्र होने से रोका गया था.

उन्होंने कहा कि इलाके में पुलिस की तैनाती बढ़ाने के साथ बैरिकेड लगाए गए हैं और सड़कों को या तो बंद कर दिया गया है या मार्ग में बदलाव किया गया है. प्रदर्शनकारियों के मुताबिक, आरे कॉलोनी इलाके में सिर्फ निवासियों को ही प्रवेश दिया जा रहा है और पुलिस बाहर से आने वाले लोगों को रोक रही है. सोशल मीडिया पर आरे में पेड़ों को गिराने और काटने का एक वीडियो प्रदर्शनकारियों द्वारा प्रसारित किया जा रहा है. एक अधिकारी ने कहा कि बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) उपक्रम ने पेड़ों की कटाई के कारण वहां से चलने वाली कुछ बसों के मार्ग में परिवर्तन किया है.

कारशेड के भीतर जेसीबी की हरकत भी देखने को मिली. पुलिस कैमरे पर कुछ भी रिकॉर्ड करने से रोकती रह. बताते चलें कि महाराष्ट्र में जब फडणवीस सरकार थी, तब इस इलाके में मेट्रो कारशेड बनाने के लिए क़रीब 2500 पेड़ काटे जाने की बात थी. आरे को लेकर कोर्ट में लम्बी लड़ाई लड़ रहे पर्यावरणविद दावा करते रहे हैं कि फ़िलहाल क़रीब 200 पेड़ कटे हैं, कारशेड के निर्माण में क़रीब 2000 पेड़ और काटे जाएंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें- 

Video : पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को दी गई विदाई

Topics mentioned in this article