दिल्ली में चलेगी लू : ढेर पानी पिएं, घर-दफ़्तर से बाहर नहीं निकलें

IMD का कहना है कि हीटवेव से दो दिन बाद ही राहत मिल पाएगी. लू से बचने की सलाह देते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि लोगों को पानी और रसदार फलों का सेवन बढ़ा देना चाहिए, और ख़ाली पेट तो घर से बाहर हरगिज़ नहीं निकलना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में सोमवार को लू चलने, यानी हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग (IMD) ने लोगों को सलाह दी है कि दोपहर के वक़्त बेहद ज़रूरी काम नहीं होने पर घर या दफ़्तर से बाहर नहीं निकलें.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, "दिल्ली में 4 स्टेशनों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे कुछ ज़्यादा दर्ज किया गया..." IMD ने यह भी कहा कि यह पहला मौका था, जब तापमान इतना ज़्यादा दर्ज हुआ. दिल्ली के नज़फगढ़ में तो अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

IMD का कहना है कि इस हीटवेव से दो दिन बाद ही राहत मिल पाएगी. मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, दक्षिणी हरियाणा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, गंगेटिक पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ इलाक़ों में लू चलने की आशंका है.

Advertisement

इस हीटवेव के दौरान, लोगों को लू से बचने की सलाह देते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि अगर लोगों को दोपहर के वक़्त बेहद ज़रूरी काम नहीं हो, तो वे घर या दफ़्तर से बाहर निकलने से बचें. इसके अलावा, लू से बचने के लिए पानी और रसदार फलों का सेवन बढ़ा देना चाहिए, और ख़ाली पेट तो घर से बाहर हरगिज़ नहीं निकलना चाहिए. मौसम विभाग ने भीषण गर्मी से बचने के लिए धूप में निकलने से बचने, हल्के सूती कपड़े पहनने, धूप में निकलने की स्थिति में सिर को ढकने, पर्याप्त मात्रा में पानी एवं लस्सी, छाछ, नींबू-पानी पीने की सलाह दी है.

Advertisement

मौसम विभाग ने यह भी बताया कि हीटवेव क्राइटेरिया के अनुसार, "जब वास्तविक तापमान लगातार दो दिन तक 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक चला जाता है, तो दूसरे दिन स्टेशन पर हीटवेव घोषित कर दी जाती है..."

Advertisement

सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और छिटपुट स्थानों पर लू चलने की स्थिति का अनुमान लगाया गया है. मौसम कार्यालय ने दिन के दौरान 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंचने वाली तेज सतही हवाओं की भी भविष्यवाणी की है.

Advertisement

अधिकारियों का कहना है कि ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ 24 मई से गर्म मौसम की स्थिति से राहत दिला सकता है, और फिर तीन से चार दिन तक हल्की बारिश और बादल छाए रहने की उम्मीद है.

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री दर्ज किया गया.

Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?