Haryana Election Results: हरियाणा में BJP चल रही आगे, लेकिन 31 सीटों में 1000 से भी कम वोटों का अंतर

Haryana Election Results: हरियाणा में किसके सिर सजेगा ताज, रुझानों में कांग्रेस आगे नजर आ रही है. हरियाणा में 90 सीटों पर 5 अक्‍टूबर को चुनाव हुआ था. हरियाणा विधानसभा चुनाव में 67.90 प्रतिशत वोटिंग हुई, जो पिछले चुनाव से कुछ कम है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

हरियाणा में वोटों की गिनती जारी है और रुझानों में बीजेपी बढ़त बनाते हुए नजर आ रही है. वहीं, कांग्रेस काफी पीछे छूटती नजर आ रही है. 90 विधानसभा सीटों पर पांच अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. इस बार बीजेपी राज्य में हैट्रिक की उम्मीद है, जबकि लगभग 10 साल बाद हरियाणा में सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है. इस चुनाव में मुख्य रूप से भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, इनेलो-बसपा और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी शामिल हैं. हरियाणा में हुए चुनावों में आज मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से लेकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस की विनेश फोगाट की किस्मत का फैसला होगा. 

कभी भी पलट सकता है पलड़ा

कांग्रेस और बीजेपी के बीच इस समय कांटे की टक्‍कर देखने को मिल रही है. 90 में से 31 सीटों में 1000 से भी कम वोटों का अंतर है. वहीं, 18 सीटों पर 500 वोटों से भी कम का अंतर है. ऐसे में हरियाणा में किसी भी समय बाजी पलट सकती है. हालांकि, बीजेपी रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है. बीजेपी 47 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, 36 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है.  

हरियाणा में AAP को नहीं मिला जनता का साथ  

हरियाणा में आम आदमी पार्टी का कोई भी उम्‍मीदवार किसी भी सीट पर बढ़त बनाए हुए नजर नहीं आ रहा है. AAP और कांग्रेस का गठबंधन हरियाणा में नहीं हो पाया था. रुझानों से ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस को इस गठबंधन के न होने से फायदा ही हुआ है.  

Advertisement

बीजेपी की हैट्रिक लगेगी या कांग्रेस की वापसी

हरियाणा चुनाव में इस बार कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्‍कर रही. अब देखना यह है कि हरियाणा में बीजेपी की हैट्रिक लगेगी या कांग्रेस की वापसी होगी. हालांकि, ज्‍यादातर एग्जिट पोल्‍स हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिखा रहे हैं. ऐसे में एग्जिट पोल के अनुमान से उत्साहित विपक्षी दल कांग्रेस भी 10 साल बाद सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है. पांच अक्‍टूबर को हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में 67.90 प्रतिशत वोटिंग हुई.  

Advertisement

हरियाणा में 67.90 प्रतिशत मतदान

हरियाणा में 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए शनिवार को मतदान हुआ. वर्ष 2019 के विधानसभा चुनावों में राज्य में 68.31 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि 2024 के लोकसभा चुनावों में 10 सीटों के लिए यह प्रतिशत 64.8 था. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो)-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और जननायक जनता पार्टी (जजपा)-आजाद समाज पार्टी (आसपा) गठबंधन तथा आम आदमी पार्टी मुख्य चुनावी प्रतिद्वंद्वी थे. हालांकि, अधिकतर सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर की उम्मीद है.   

Advertisement

हरियाणा CM का दावा 

हरियाणा में एग्जिट पोल कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखा रहे हैं, लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी भाजपा आठ अक्टूबर को पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि जब आठ अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे तो कांग्रेस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को दोष देगी. वैसे बता दें कि साल 2019 में भाजपा ने जजपा के समर्थन से सरकार बनाई थी, जबकि अधिकतर निर्दलीय विधायकों ने भी समर्थन दिया था. हालांकि, इस साल मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद जजपा का भाजपा के साथ गठबंधन खत्म हो गया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections Results: Julana Seat से Vinesh Phogat पीछे, Hisar से Savitri Jindal आगे