महिला को इंस्टाग्राम पर दोस्त बनाना पड़ा महंगा, ठग लिए 1.46 लाख रुपये

पुलिस ने बताया कि महिला से विदेश से गिफ्ट प्राप्त करने के लिए कस्टम डिपार्टमेंट अधिकारी बनकर धोखेबाजों ने पैसों की मांग की.

Advertisement
Read Time: 2 mins
(
नई दिल्ली:

गुरुग्राम की एक महिला से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दोस्ती करने वाले व्यक्ति ने कथित तौर पर 1.46 लाख रुपये की ठगी कर ली. इसकी जानकारी बुधवार को अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि यह कस्टम फ्रॉड का मामला है. पुलिस ने बताया कि महिला से विदेश से गिफ्ट प्राप्त करने के लिए कस्टम डिपार्टमेंट अधिकारी बनकर धोखेबाजों ने पैसों की मांग की. 

इंस्टाग्राम पर हुई थी दोस्ती

पुलिस में दर्ज की गई शिकायत के मुताबिक महिला की इंस्टाग्राम पर एक व्यक्ति से दोस्ती हो गई थी जिसने दावा किया था कि वह यूरोप में रहता है और हिंदी सीखना चाहता है. कुछ दिन बाद उस व्यक्ति ने कहा कि वो अपने देश से उसके लिए कुछ गिफ्ट भेजना चाहता है. हालांकि, महिला ने उसे मना भी किया लेकिन फिर भी व्यक्ति ने उसके लिए गिफ्ट भेज दिए ऐसा कहा. 

कस्टम अधिकारी बनकर की ठगी

इसके बाद महिला के पास एक फोन आया लेकिन सामने से बात करने वाले व्यक्ति की भाषा उसे समझ नहीं आई. फिर महिला के पास एक मैसेज भी आया जिसमें लिखा था कि मुम्बई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किसी "कैलाइस एरिक" की ओर से उनके लिए एक पैकेज आने वाला है. 

महिला ने पुलिस में की शिकायत

शिकायतकर्ता ने कहा, "इसमें यह भी लिखा था कि पैकेज डिलिवरी के तैयार है. इसके लिए उन्हें कस्टम डिपार्टमेंट को 50 हजार रुपये क्लीयरेंस फीस के तौर पर देने होंगे. जब महिला ने मना कर दिया और कहा कि आप पैकेज वापस भेज दो तो उन्होंने कहा कि पैकेज वापस नहीं किया जा सकता है. इसके बाद महिला ने 50 हजार रुपये की क्लीयरेंस फीस जमा कर दी लेकिन फिर धोखेबाजों ने 96 हजार रुपये की और मांग की और कहा कि यह इंशोरेंस और इंकम टैक्स का अमाउंट है."

जांच में जुटी पुलिस

96 हजार रुपये और जमा करने के बाद उन्होंने 1.70 लाख रुपये की मांग की और तब महिला ने आखिरकार पुलिस में शिकायत करने का फैसला किया. शिकायतकर्ता की शिकायत के आधार पर भारतीय न्याय संहिता की धारा के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है. एक वरिष्ठ साइबर पुलिस अधिकारी ने कहा कि वे मामले की जांच कर रहे हैं.

Featured Video Of The Day
Bihar: JDU की पूर्व MLC Manorama Devi के घर NIA की छापेमारी, नक्सली गतिविधियों में शामिल होने का शक
Topics mentioned in this article