Ground Report: मोरबी पुल हादसे के 15 दिन, क्या घटना के असल जिम्मेदार पकड़े गए?

मोरबी पुल हादसे के 15 दिन हो गए हैं. 30 अक्टूबर को हुई इस घटना में 130 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी थी जिसमें 47 बच्चे शामिल थे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

मोरबी पुल हादसे के 15 दिन हो गए हैं. 30 अक्टूबर को हुई इस घटना में 130 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी थी जिसमें 47 बच्चे शामिल थे. इस मामले की जांच हुई जांच को लेकर कई बातें की गयी. पूरे मामले पर एनडीटीवी ने जानना चाहा है कि 15 दिन बाद इस घटना के क्या कार्रवाई की जा रही है. बताते चलें कि घटना के 5 दिनों तक सरकार की तरफ से राहत अभियान चलायी गयी. जांच में खुलासा हुआ कि पुल की रिपेयरिंग के लिए 2 करोड़ रुपये मिले थे. लेकिन खर्च सिर्फ 12 लाख रूपये किए गए थे. अब तक 9 लोगों की इस घटना में गिरफ्तारी हुई है. जिसमें ओरेबा कंपनी के मैनेजर भी शामिल थे. 

लेकिन एनडीटीवी की तरफ से की गयी पड़ताल में यह बात सामने आयी है कि इस घटना में बड़ी मछलियों को जांच में बचा लिया गया है. ओरेबा कंपनी और मोरबी प्रशासन के गठजोड़ के दस्तावेज हमारे हाथ आए हैं. दस्तावेज से पता चलता है कि किस तरह से इस कंपनी को ठेका मिला. ओरेबा ने काम करने के लिए छोटी एजेंसियों को लगा दिया. मोरबी नगर निगम और ओरेबा के बीच साठगांठ देखने को मिली है. साथ ही पुलिस जांच में बड़े दोषियों की गलती की अनदेखी की गयी. गार्ड और मैनेजर की गिरफ्तारी हो गयी लेकिन मालिकों और अफसरों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. अभी तक इन लोगों से सवाल भी नहीं पूछे गए हैं. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि क्या मोरबी हादसे की जांच के नाम पर लापरवाही बरती जा रही है?

ये भी पढ़ें-