VIDEO: यदि नेहरू चाहते तो गोवा को 1947 में कुछ घंटों में आजाद कराया जा सकता था - PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस गोवा को 'दुश्‍मन' की तरह मानती रही है और यही व्‍यवहार अब भी जारी है जिसे पार्टी की ओर से राज्‍य पर थोपी गई राजनीतिक अस्थिरता की स्थिति से देखा जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
पणजी:

कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने गुरुवार को कहा कि यदि पंडित जवाहर लाल नेहरू(Pandit Jawaharlal Nehru) चाहते तो 1947 में जब भारत ने आजादी हासिल की थी तो गोवा कुछ ही घंटों मेंआजाद हो सकता था. लेकिन इस राज्‍य को  पुर्तगाली राज से आजाद होने में 15 वर्ष लग गए.  14 फरवरी को गोवा राज्‍य में होने वाले चुनाव से पहले मापुसा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि कांग्रेस गोवा को 'दुश्‍मन' की तरह मानती रही है और यही व्‍यवहार अब भी जारी है जिसे पार्टी की ओर से राज्‍य पर थोपी गई राजनीतिक अस्थिरता की स्थिति से देखा जा सकता है. 

राज्‍य में दूसरे कार्यकाल के लिए दावेदारी पेश कर रही बीजेपी के पक्ष में सभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने कभी गोवा की राजनीतिक संस्‍कृति और यहां के युवाओं की आकांक्षाओं को नहीं समझा, उनके मन में हमेशा गोवा को लेकर शत्रुता की भावना रही.

Advertisement

'अपर्णा हमारे परिवार की बहू हैं, राजनीतिक मतभेद हो सकते हैं पर पारिवारिक नहीं...' : शिवपाल यादव

पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे कई ऐतिहासिक तथ्‍य हैं जिन्‍हें लोगों से छिपाकर रखा जाता है. उन्‍होंने कहा, 'तीन दिन पहले मैंने संसद में यह बात कही थी और देशा को यह सच्‍चाई बताई थी कैसे कांग्रेस ने गोवा के मुक्ति आंदोलन को तबाह कर दिया.' उन्‍होंने कहा, 'बहुत से लोग नहीं जाते कि गोवा, भारत देश की आजादी के 15 साल बाद आजाद हुआ था. भारत के पास सेना के रूप में ताकत थी, एक मजबूत नौसेना  थी और यह काम (गोवाकी आजादी का) कुछ ही घंटों में किया जा सता था लेकिन कांग्रेस ने 15 साल तक कुछ नहीं किया.' गौरतलब है कि गोवा 19 दिसंबर 1961 को आजाद हुआ और 1987 में इसे राज्‍य का दर्जा हासिल हुआ.पीएम ने कहा कि जब लोग मुक्ति के लिए संघर्ष कर रहे थे और सत्‍याग्रहियों को गोलियों का सामना करना पड़ रहा था तब कांग्रेस ने गोवा को उसके हाल पर छोड़ दिया. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Kim Jong Un या George Soros के साथ डिनर? S Jaishankar ने किसे चुना?