Go First की 5 दिनों में बढ़ सकती है और मुश्किलें, लीज वालों ने वापस मांगे 20 प्लेन: सूत्र

Go First News: गो फर्स्ट ने गुरुवार को ही अपनी सभी फ्लाइट्स 9 मई तक सस्पेंड करने का ऐलान किया है. गो फर्स्ट एयरलाइन ने 15 मई तक के फ्लाइट टिकट की बुकिंग भी रोक दी है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
एयरलाइन ने कहा कि वो इंजनों की सप्लाई नहीं होने से इस हालत में पहुंची है.
नई दिल्ली:

गो फर्स्ट एयरलाइन (Go First) कैश की तंगी से जूझ रही है और दिवालिया (Bankrupt Airline Go First) होने की कगार पर पहुंच चुकी है. अब इस एयरलाइन को एक और झटका लगा है. दरअसल, कंपनी को लीज पर प्लेन देने वालों ने अपने 20 एयरक्राफ्ट 5 दिन के अंदर वापस मांगे हैं. कंपनी के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक, कंपनी ने डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) से कहा है कि वह 20 प्लेन डिरजिस्टर करे. DGCA ने लीज देने वालों की मांग और उसकी डिटेल अपनी वेबसाइट पर पब्लिश की है. गो फर्स्ट ने गुरुवार को ही अपनी सभी फ्लाइट्स 9 मई तक सस्पेंड करने का ऐलान किया है.

गो फर्स्ट एयरलाइन ने 15 मई तक के फ्लाइट टिकट की बुकिंग भी रोक दी है. इससे पहले सोमवार को गो फर्स्ट ने 3, 4 और 5 मई के लिए फ्लाइट्स कैंसिल करने की बात कही थी. इधर DGCA ने सख्त रुख दिखाते हुए फ्लाइट्स कैंसिल होने के बाद पैसेंजर्स को उनका पैसा तुरंत लौटाने को कहा है. 

कंपनी ने दिवालिया घोषित होने की दी है अर्जी
लीज देने वालों का प्लेन वापस मांगना वाडिया समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. एयरलाइन ने राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के साथ दिवालिया घोषित होने के लिए अर्जी दायर की है. हालांकि, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने गोफर्स्ट की खुद से दायर की गई इन्सॉल्वेंसी यानी दिवालिया याचिका अपना आदेश सुरक्षित रख लिया है.

Advertisement

एयरलाइन ने मंगलवार को एक बयान में सभी उड़ानों के ग्राउंडिंग की घोषणा करते हुए कहा था कि यह जल्द ही हवा में लौटने का इरादा रखता है. जब तक उनकी दिक्कतें खत्म नहीं होती, तब तक सभी उड़ानें सस्पेंड रहेंगी.

Advertisement

कैसे हुआ गो फर्स्ट का ये हाल?
एयरलाइन ने कहा कि वो इंजनों की सप्लाई नहीं होने से इस हालत में पहुंची है. अमेरिका के एयरक्राफ्ट इंजन मैन्युफैक्चरर प्रैट एंड व्हिटनी (PW) को गो फर्स्ट को इंजन की सप्लाई करनी थी, लेकिन उसने समय पर इसकी सप्लाई नहीं की. ऐसे में गो फर्स्ट को अपनी फ्लीट के आधे से ज्यादा एयरक्राफ्ट ग्राउंडेड करने पड़े. इससे भारी नुकसान हुआ.

Advertisement

टिकटों का पैसा वापस करेगी गो फर्स्ट
एयरलाइन ने भी टिकटों का पैसा वापस करने की बात कही है. रिफंड ओरिजिनल पेमेंट मोड के जरिए किया जाएगा. यानी जिन लोगों ने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से टिकट का पेमेंट किया है, उनके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में रिफंड दिखाई देगा. जिन्होंने UPI और नेट बैंकिंग से पेमेंट किया है, उन्हें रिफंड सीधे उनके अकाउंट में दिया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

गो फर्स्ट मामले में मध्यस्थता आदेश का अनुपालन कर रहे हैं : प्रैट एंड व्हिटनी

गो फर्स्ट के सीईओ ने कहा, स्थिति से निपटने का प्रयास कर रहे हैं, कर्मचारियों के लिए चिंतित

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई हिट-एंड-रन केस पर Victim के Husband ने बताया हादसे का मंजर