राजनाथ VS रविदास : क्या दिख रहा मूड, जानिए लखनऊ में कितनी हुई वोटिंग

उत्तर प्रदेश की लखनऊ सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. 1991 से यहां पर नियमित रूप से बीजेपी ही जीतती आ रही है. यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का संसदीय क्षेत्र रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
लखनऊ लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है.
लखनऊ:

नवाबों के शहर लखनऊ में आज पांचवें चरण के दौरान मतदान हुआ. यहां बीजेपी के राजनाथ सिंह और विपक्ष की ओर से रविदास मेहरोत्रा मैदान के बीच सीधा मुकाबल है. लखनऊ में इस बार वोटर टर्नआउट ज्यादा उत्साहवर्धक नहीं रहा. चलिए आपको बताते हैं कि अब तक लखनऊ में कितने प्रतिशत वोटिंग हुई है.

लखनऊ निर्वाचन क्षेत्रवोटिंग प्रतिशत
सुबह 9 बजे10.39
सुबह 11 बजे22.11
दोपहर 1 बजे33.50
दोपहर 3 बजे41.90
शाम 5 बजे49.88
शाम 6 बजे52.23
कुल मतदान प्रतिशत

लखनऊ लोकसभा सीट का इतिहास 

बता दें कि उत्तर प्रदेश की लखनऊ सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. 1991 से यहां पर नियमित रूप से बीजेपी ही जीतती आ रही है. यह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का संसदीय क्षेत्र रहा है. वह इस सीट से लगातार 5 बार सांसद चुने गए थे. 2009 से 2014 तक यहां लालजी टंडन सांसद रहे थे. इसके बाद राजनाथ सिंह इस सीट से जीतते आ रहे हैं. इस क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा की 5 सीटें आती हैं, जिसमें लखनऊ पूर्व, लखनऊ मध्य, लखनऊ पश्चिम, लखनऊ उत्तर व लखनऊ कैंट शामिल हैं.

Advertisement

आज इन 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में हुई वोटिंग 

छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीट पर वोटिंग हुई. इनमें महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट पर वोट डाले गए.

यह भी पढ़ें : 

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका