गुरुग्राम के चिनटेल्स पैराडाइसो में चार और टावर रहने के लिए अनुपयुक्त घोषित, शरणार्थियों की तरह रह रहे निवासी

गुरुग्राम (Gurugram) के चिन्टेल्स पैराडाइसो (Chintels Paradiso) के हादसे में कई घरों के ध्वस्त होने के बाद टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने अपार्टमेंट के चार और टॉवरों को रहने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है. जिससे कई निवासियों के सामने असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
1
गुरुग्राम:

गुरुग्राम (Gurugram) के चिन्टेल्स पैराडाइसो (Chintels Paradiso) के हादसे में कई घरों के ध्वस्त होने के बाद टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने अपार्टमेंट के चार और टॉवरों को रहने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है. जिससे कई निवासियों के सामने असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है. गुरुग्राम जिले के ‘टाउन एंड कंट्री प्लानर' आर. एस. भाट ने एक सर्वेक्षण किया और ई, एफ, जी तथा एच टावर को रहने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया.भाट इस समय सोसाइटी में मरम्मत और पुनर्वास कार्य देख रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि कुछ घरों में सीलिंग पर लोहे की छड़ दिख रही हैं और प्लास्टर गिर रहा है तथा बड़ी दरारें आ गई हैं.उन्होंने कहा कि निवासियों को रहने के वैकल्पिक स्थान पर जाने को कहा गया है.भाट ने कहा कि इन परिवारों के पुनर्वास का खर्च चिन्टेल्स पैराडाइसो को उठाना पड़ेगा.

गुरुग्राम चिंटेल पाराडिसो के 64 फ्लैट मालिकों को पैसे लौटाए जाएंगे, प्रशासन ने बनाया प्लान

इस निर्णय से चार टॉवर के दो सौ फ्लैट में रहने वाले निवासियों के सामने अनिश्चितता की स्थिति उत्पन्न हो गई है. टावर ई में रहने वाली सलोनी ने कहा, “हम अचानक कहां जाएं? मेरे बच्चे की बोर्ड परीक्षा होने वाली है और टावर डी गिरने से वह पहले से भयभीत है.अब इतने कम समय में हमें नई जगह कहां मिलेगी?” टावर एफ के छठे तल में रहने वाली सीमा ने कहा, “मेरे फ्लैट में दरारें पड़ गई हैं और टावर ढहने के बाद से हर रात हम डर के मारे जगते रहते हैं. मैंने फर्नीचर और इंटीरियर पर 40 लाख रुपये खर्च किये हैं.हम ऐसे ही कैसे जा सकते हैं.हम बर्बाद हो गए हैं.”

गुरुग्राम पुलिस ने चिंटेल पैरडिसो हादसा मामले में कंपनी के एमडी समेत सात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया

Advertisement

निवासियों ने दावा किया कि 10 फरवरी को जो टावर डी ध्वस्त हो गया था उसमें रहने वाले लोग शरणार्थियों की तरह रह रहे हैं. भाट ने कहा कि इन परिवारों के पुनर्वास का खर्च बिल्डर को उठाना होगा. उन्होंने कहा, “हमने लगभग सभी को स्थानांतरित कर दिया है. इन परिवारों का भी पुनर्वास किया जाएगा और उसका खर्च बिल्डर को उठाना होगा. मरम्मत का कार्य पूरे जोर शोर से चल रहा है.” चिन्टेल्स पैराडाइसो में 10 फरवरी को इमारत का हिस्सा गिर गया था जिससे दो महिलाओं की मौत हो गई थी.

Advertisement

गुरुग्राम में NBCC की हाउसिंग सोसाइटी के फ्लैट असुरक्षित, एक मार्च तक खाली करने के निर्देश

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article