"ट्विटर 2 चीजों से प्रभावित, एक एलोन फैक्टर और दूसरा ...": छंटनी को लेकर बोले कंपनी के पूर्व भारत प्रमुख

सूत्रों ने कहा कि कुल मिलाकर करीब 200 कर्मचारियों में से 50 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

ट्विटर (Twitter) के नए बॉस एलोन मस्क (Elon Musk) ने आते ही बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू कर दी है. इसके बाद करीब आधे भारतीय कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है. ट्विटर के पूर्व भारत प्रमुख मनीष माहेश्वरी (Twitter's former India head Manish Maheshwari) ने कहा कि उन्हें यह उम्मीद नहीं थी कि ‘यह इतना जल्दी होगा‘. उन्होंने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान बताया कि ट्विटर एक ही समय में दो चीजों से प्रभावित हुआ है. मनीष माहेश्वरी ने कहा कि एक मंदी की आहट है, जिसके लिए कंपनियां तैयारी कर रही हैं. हालांकि इस मामले में एलोन फैक्टर है और वोे विरासत में मिली चीजों को बेहतर आकार में लाने के लिए दबाव का सामना कर रहा है.  

बर्खास्तगी और लागत कटौती के अलावा वेरिफाइड हैंडल के लिए 8 डॉलर वसूलने की योजना पर बोलते हुए माहेश्वरी ने कहा कि यह ‘लाभ की ओर जाने‘ की सामान्य प्रवृत्ति की ओर इशारा है. 

उन्होंने कहा, ‘हमने इसे स्टार्टअप की दुनिया में भारत में और वैश्विक स्तर पर भी देखा है‘. 

भारत में निकाले गए लोगों की संख्या तुरंत उपलब्ध नहीं थी. सूत्रों ने कहा कि सेल्स, इंजीनियरिंग और पार्टनरशिप डिविजन के कर्मचारी प्रभावित हुए. इसके अलावा दो विभागों को भंग कर दिया गया. सूत्रों ने कहा कि कुल मिलाकर करीब 200 कर्मचारियों में से 50 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है.

Advertisement

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर इंडिया के प्रोडक्ट हेड शिरीष अंधारे ने अपने ट्विटर बायो से अपना पदनाम हटा दिया है, लेकिन मीडिया के सवालों का जवाब नहीं दिया है. 

Advertisement

बड़े और तेजी से आने वाले परिवर्तनों के पीछे के तर्क पर माहेश्वरी ने कहा, ‘मुझे लगता है कि महत्वपूर्ण कार्य केंद्रीय रूप से किए जाएंगे, जैसे इंजीनियरिंग और कंटेंट मॉडरेशन.‘ इसका मतलब क्षेत्रीय विशिष्टताओं पर कम ध्यान देना है. 

Advertisement

माहेश्वरी ने समझाया, ‘आमतौर पर ऐसी चीजों में वक्त लगता है. नॉलेज ट्रांसफर और कार्यों का हैंडओवर-टेकओवर होता है. यहां ऐसा लगता है कि उन्होंने एक उच्च-स्तरीय दृष्टिकोण लिया है कि ‘क्या आप एक महत्वपूर्ण प्रोडक्ट पर काम कर रहे हैं और क्या आप रेवेन्यू पर काम कर रहे हैं. या क्लाइंट्स के सेट पर? यदि उत्तर नहीं में है तो आपको हटा दिया गया है.‘  
उन्होंने इसे बहुत कठोर बताया. 

Advertisement

उन्होंने कंपनी की कार्य संस्कृति के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि जब वे वहां थे, ‘हम एक-दूसरे के लिए खड़े थे. सीखने और सिखाने पर भी ध्यान दिया गया था. स्थानीय संदर्भ को ध्यान में रखते हुए कुछ बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया था. वह सब बदल रहा है.‘ 

ये भी पढ़ेंः

* ट्विटर ने भारत में मार्केटिंग और कम्युनिकेशन विभाग को पूरी तरह से बर्खास्त किया : सूत्र
* ट्विटर ने भारत में शुरू की कर्मचारियों की छंटनी, ईमेल के जरिए मिलने लगी है सूचना
* भारत में कुछ यूजर्स नहीं लॉगिन कर पा रहे थे Twitter, तड़के 3 बजे से शुरू हुई थी दिक्कत

ट्विटर ने भारत में मार्केटिंग और कम्युनिकेशन विभाग को पूरी तरह से बर्खास्त किया : सूत्र


 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'