सिक्किम में तीस्ता नदी ने मचाई तबाही, कई इलाके जलमग्न; 1500 टूरिस्ट फंसे

लगातार बारिश के बाद भूस्खलन और बाढ़ के कारण सिक्किम में कई लोगों की मौत हो गई और लगभग 1500 पर्यटक फंस गए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
उफनती तीस्ता नदी के कारण आसपास बने घरों को खतरा
नई दिल्ली:

सिक्किम में भारी बारिश ने जोरदार तबाही मचाई है. भारी बारिश के कारण तीस्ता नदी में उफान आने से उत्तरी पश्चिम बंगाल के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं, जिसके कारण प्रशासन को कलिम्पोंग-दार्जिलिंग मार्ग पर यातायात की आवाजाही रोकनी पड़ी है. अधिकारियों ने भी बीते दिन इस बारे में जानकारी मुहैया कराई थी. साथ ही उत्तरी सिक्किम में भारी भूस्खलन हुआ. भूस्खलन में हुई तबाही में कई लोगों मौत हो गई, जबकि कई लापता बताए जा रहे हैं.

Advertisement

सिक्किम कई इलाके जलमग्न

सिक्किम के हालात के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि बुधवार रात लगातार बारिश के कारण स्थिति और खराब हो गई, क्योंकि दार्जिलिंग और कलिम्पोंग को जोड़ने वाले तीस्ता बाजार और गिल खोला जैसे अन्य इलाकों में कई सड़कें जलमग्न हो गईं, जबकि उफनती तीस्ता नदी के कारण आसपास बने घरों को खतरा पैदा हो गया है. पुलिस बुधवार रात से ही प्रभावित इलाकों में घोषणाएं कर रही है और लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह कर रही है.

मंगन जिले में 1,500 से अधिक पर्यटक फंसे

लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कें और घर जलमग्न हो रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय पुलिस, नागरिक सुरक्षा दल और एनडीआरएफ को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सतर्क किया जा चुका है. उत्तरी सिक्किम के मंगन जिले में लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 1,500 से अधिक पर्यटक फंस गए. 

Advertisement

सिक्किम के पर्यटन स्थल देश के बाकी हिस्सों से कटे

संगकालांग में एक नवनिर्मित बेली पुल ढह गया, जिससे मंगन और द्ज़ोंगू और चुंगथांग के बीच संपर्क टूट गया. भूस्खलन के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गईं और कई घर जलमग्न हो गए या क्षतिग्रस्त हो गए, जबकि बिजली के खंभे भी बाढ़ में बह गए. मंगन जिले के द्ज़ोंगू, चुंगथांग, लाचेन और लाचुंग जैसे शहर, जो गुरुडोंगमार झील और युंथांग घाटी जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के लिए जाने जाते हैं, अब देश के बाकी हिस्सों से कट गए हैं.

Advertisement

कई इलाकों में मोबाइल सेवा भी प्रभावित

जिला मजिस्ट्रेट ने बुधवार रात से मंगन जिले और उसके आसपास लगातार हो रही बारिश के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें बचाव और राहत कार्य करने के निर्देश दिए. उत्तर सिक्किम में मोबाइल नेटवर्क सेवाएं प्रभावित रहीं, जबकि जिला प्रशासन ने मंगन में राशन के साथ एसडीआरएफ की टीम भेजने का अनुरोध किया था. संगकालांग में ढहा बेली ब्रिज पिछले साल अक्टूबर में तीस्ता नदी में आई भीषण बाढ़ के बाद बनाया गया था.

Advertisement

टूरिस्टों को दी गई ये सलाह

अधिकारियों ने फंसे हुए पर्यटकों से कहा है कि वे अभी जहां हैं, वहीं रहें, जब तक कि वाहनों की आवाजाही के लिए वैकल्पिक सड़क संपर्क स्थापित नहीं हो जाता. मंगन जिला प्रशासन ने क्षेत्र में संपर्क बहाल करने के लिए फिदांग में एक पुल का निर्माण तेजी से करने के लिए कई एजेंसियों के साथ काम शुरू कर दिया है. भारी बारिश से तीस्ता नदी उफान पर है, जिसका असर निचले इलाकों वाले सिंगताम शहर के निवासियों पर पड़ सकता है. तीस्ता नदी में बढ़ते पानी ने मेली स्टेडियम को जलमग्न कर दिया. पिछले साल अक्टूबर में हिमालयी राज्य में आई अचानक बाढ़ में करीब 50 लोग मारे गए थे.

Advertisement

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article