"भ्रष्टाचार पर हमारी नीति जीरो टॉलरेंस की": एक्टर विशाल के आरोप पर फिल्म बोर्ड की सफाई

फिल्म सर्टिफिकेशन बॉडी (The Central Board of Film Certification) ने फिल्म निर्माताओं से अपील करते हुए कहा कि वह अपनी फिल्मों के लिए आवेदन तय रिलीज डेट से पहले ही करें.

Advertisement
Read Time: 24 mins

तमिल एक्टर विशाल ने फिल्म 'सेंसर बोर्ड' (The Central Board of Film Certification) के अधिकारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाए थे. इन आरोपों के एक दिन बाद सेंसर बोर्ड की प्रतिक्रिया सामने आई है. सेंसर बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि ऑनलाइन सर्टिफिकेशन सिस्टम मौजूद होने और फिल्म के लिए "नए सिस्टम में सुधार के लिए नियमित अपडेट" के बावजूद फिल्म प्रड्यूसर्स और आवेदक बिचौलियों या एजेंटों के जरिए अप्लाई करने रास्ता चुनते हैं. जिसकी वजह से सर्टिफिकेशन प्रोसेस में थर्ड पार्टी  की भागीदारी को खत्म करने का उद्देश्य सफल नहीं हो पाता है. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई फिल्म प्रमाणन संस्था यानी कि सेंसर बोर्ड में कथित भ्रष्टाचार की जांच शुरू करेगी.

ये भी पढे़ं-टाइगर श्रॉफ की "गणपत" के टीजर ने साउथ को किया खुश, चिरंजीवी से लेकर पृथ्वीराज सुकुमारन ने यूं लुटाया प्यार

'भ्रष्टाचार पर 'जीरो टॉलरेंस' की नीति'

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने कहा है कि उसने एक्टर के आरोपों को बहुत ही गंभीरता से लिया है और भ्रष्टाचार को लेकर उनकी नीति जीरो टॉलरेंस की है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की छवि खराब करने की किसी भी कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. एएआई के मुताबिक सीबीएफसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि एग्रेसिव डिजिटलीकरण, कंप्लीट प्रोसेस ऑटोमेशन और न्यूनतम मानवीय हस्तक्षेप पर जोर देने के साथ, बिचौलियों और एजेंटों का दखल काफी कम हो गया है. हालांकि कुछ जगहों पर यह प्रथा अभी भी चल रही है, जिसकी वजह से  सेंसर बोर्ड की पारदर्शिता और सुचारु कार्यप्रणाली का उद्देश्य विफल हो रहा है. 

Advertisement

फिल्म निर्माताओं से अपील

फिल्म सर्टिफिकेशन बॉडी ने फिल्म निर्माताओं से अपील करते हुए कहा कि वह अपनी फिल्मों के लिए आवेदन तय रिलीज डेट से पहले ही करें. बहुत ज्यादा जरूरी मामलों में प्रड्यूसर्स, फिल्ममेकर्स लिखित अनुरोध और प्रारंभिक जांच के लिए सीबीएफसी के उच्च अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं, जिस पर योग्यता के आधार पर विचार किया जा सकता है.

Advertisement

एक्टर विशाल ने पीएम मोदी से की थी अपील

बता दें कि साउथ एक्टर विशाल ने महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और पीएम नरेंद्र मोदी के नाम चार मिनट का एक वीडियो जारी किया था.जिसमें ऑनलाइन बैंक ट्रांसफर डीटेल के साथ सेंसर बोर्ड के दो लोगों का नाम लिया गया था. इस पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय और बीजेपी ने तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए एक सीनियर अधिकारी को "आज ही जांच करने" के लिए मुंबई भेजा गया.

Advertisement

एक्शन लेने के लिए मंत्रालय का धन्यवाद

मंत्रालय की यह प्रतिक्रिया शुक्रवार को एक्टर विशाल के उन आरोप के 24 घंटे के भीतर आई थी, जिनमें उन्होंने अपनी नई फिल्म 'मार्क एंटनी' के हिंदी वर्जन को सर्टिफाइड करने के लिए सेंसर बोर्ड को 6.5 लाख रुपये की रिश्वत दी है. यह फिल्म  पिछले हफ्ते साउथ के राज्यों में रिलीज हुई थी. वहीं एक्टर विशाल ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर एक पोस्ट लिखकर तुरंत एक्शन लेने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय को धन्यवाद दिया. उन्होंने उम्मीद जताई कि हर सरकारी अधिकारी, जो भष्टाचार करता है, उसके लिए यह कार्रवाई एक उदाहरण बनेगी. एक्टर विशाल ने पीएम मोदी और मुख्यमंत्री शिंदे का भी धन्यवाद अदा किया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-इस साउथ की हॉरर थ्रिलर ने कई साल पहले मचाया था कोहराम, 2 करोड़ के बजट में कमाए थे 65 करोड़, अब 2nd पार्ट की झलक देख कांप उठेंगे आप

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल के सामने अब Hamas के साथ Hezbollah और Houthi की भी चुनौती | Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article