फिलहाल भारत नहीं आएंगे एलन मस्क, टेस्ला के कामकाज की वजह से बदला दौरे का समय

पहले खबर थी कि मस्क अगले हफ्ते भारत दौरे (Elon Musk India Visit Postpones) पर आ रहे हैं और पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. लेकिन अब उनके भारत दौरे का समय बदल गया है. मस्क ने खुद बताया है कि वह भारत कब आएंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
एलन मस्क के भारत दौरे के समय में बदलाव.(फाइल फोटो)
दिल्ली:

टेस्ला और एक्स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) के भारत दौरे का सभी को बेसब्री से इंतजार था, लेकिन मस्क के दौरे में देरी हो रही है. उनका भारत दौरा (Elon Musk India Visit) फिलहाल स्थगित हो गया है. उन्होंने एक्स पर बताया कि टेस्ला के कामकाज की जिम्मेदारियों की वजह से उनकी भारत यात्रा में देरी हो रही है. लेकिन वह इस साल के आखिर तक यहां आने के लिए वह बहुत ही उत्सुक हैं.ब्लूमगबर्ग के मुताबिक, इससे पहले खबर थी कि मस्क अगले हफ्ते भारत दौरे पर आ रहे हैं और पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.मस्क के पोस्ट से साफ हो गया है कि फिलहाल वह भारत नहीं आएंगे.

Advertisement

मस्क के लिए भारत कैसे अहम?

टेस्ला इंक ने हाल ही में बड़े स्तर पर कर्मचारियों की छंटनी की है. छंटनी के इस दौर के बाद उनका भारत दौरा काफी अहम माना जा रहा था. वहीं देश में लोकसभा चुनाव के बीच चल रही रैलियों की वजह से पीएम मोदी भी काफी व्यस्त हैं. मस्क की पीएम मोदी के साथ बैठक अगले हफ्ते की शुरुआत में होनी थी. लेकिन अब उनका भारत दौरा स्थगित हो गया है. भारत में स्टारलिंक को परमिशन देना एलन मस्क के लिए किसी ईनाम से कम नहीं है. चीन के प्रतिरोध को देखते हुए भारत अमेरिकी कंपनी के लिए बड़ा बाजार बनकर उभरेगा. 

Advertisement

टेस्ला की एंट्री से भारत को भी फायदा

वहीं दिल्ली और मुंबई की सड़कों पर टेस्ला कारों की मौजूदगी से पीएम मोदी एक ऐसे नेता के रूप में स्थापित करेगा, जो भारत में बड़ा विदेशी निवेश लाएंगे. इससे देश के शहर वैश्विक महानगरों की तरह ही आधुनिक बना जाएंगे और नौकरियां भी पैदा होंगी. नोमुरा होल्डिंग्स इंक में भारत और एशिया (पूर्व-जापान) के लिए मुख्य अर्थशास्त्री सोनल वर्मा ने कहा, "यह भारत में विदेशी निवेशकों की बढ़ती रुचि को दिखाता है." उन्होंने कहा, "यह सिर्फ निर्यात उद्देश्यों के लिए चीन से सप्लाई चेन डायवर्टिफिकेशन की वजह से नहीं है, बल्कि भारत की बढ़ती घरेलू मांग का फायदा लेने के लिए है. " एलन मस्क के भारत दौरे से दोनों की मामलों में सफलता मिलने की संभावना है. 

Advertisement

भारत में कब शुरू होंगे टेस्ला के ऑपरेशन्स?

सरकार ने स्टारलिंक को पहले ही आश्वासन दे दिया है कि कंपनी इस साल की तीसरी तिमाही तक देश में इसका परिचालन शुरू कर सकेगी. मामले के जानकारों के मुताबिक, इससे मस्क का मोदी सरकार के साथ सालों से  चला आ रहा गतिरोध खत्म हो जाएगा. स्टारलिंक को दो घरेलू प्रतिद्वंद्वियों के करीब पहुंचने में मदद मिलेगी. 

Advertisement

भारत के संचार मंत्रालय ने टिप्पणी मांगने वाले ईमेल का जवाब नहीं दिया. स्टारलिंक ने भी टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया. बता दें कि भारत निवेश से मस्क को तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एंटर करने का मौका मिलेगा. इससे अन्य जगहों पर धीमी मांग को बराबर करने में भी मदद मिलेगी. 

Advertisement

भारत में Tesla की एंट्री में थीं कौन सी रुकावटें

मस्क कहते रहे हैं कि टेस्ला सालों से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन हाई इंपोर्ट टैक्स इसमें बड़ी बाधा बनी. भारत ने पिछले महीने विदेशी कार निर्माताओं से ईवी पर इंपोर्ट टैक्स कर कम कर दिया था, करीब 41.5 बिलियन रुपये ($ 497 मिलियन) का निवेश करने और तीन साल के भीतर स्थानीय कारखाने से ईवी उत्पादन शुरू करने का वादा किया गया था. 

ये भी पढ़ें-मिडिल ईस्ट में तनाव जारी, ईरान समर्थक सैनिकों ने इराक में की बमबारी :10 बड़ी बातें

ये भी पढ़ें-चीन के लाखों लोगों पर मंडरा रहा खतरा, डूब रहे कई बड़े शहर : स्‍टडी में चेतावनी


 

Featured Video Of The Day
South Delhi में सड़क चौड़ी करने के लिए काटे गए 1100 पेड़? भड़का SC, Contempt of Court का नोटिस जारी