Xiaomi के पूर्व इंडिया हेड मनु जैन पर ED का शिकंजा, समन भेज पूछताछ के लिए बुलाया

सूत्रों ने समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को बताया कि एजेंसी ने कुछ विशिष्ट इनपुट के आधार पर इस साल फरवरी में चीनी फर्म के खिलाफ जांच शुरू की है. चीन के Xiaomi कॉर्प के पूर्व भारत प्रमुख मनु जैन से संबंधित विवरण साझा करने के लिए कहा गया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
मनु जैन वर्तमान में दुबई में Xiaomi के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट हैं.
नई दिल्ली:

ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय ने चाइनीज फोन निर्माता कंपनी Xiaomi के पूर्व प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को पेश होने के लिए तलब किया है. सूत्रों ने कहा कि भारतीय विदेशी मुद्रा कानूनों के अनुरूप फर्म की व्यावसायिक प्रथाओं से जुड़ी एक जांच में जैन को आज सुबह 11 बजे दिल्ली मुख्यालय में सामने पेश होने को कहा गया है.

ईडी ने जैन को पहले समन जारी कर चीनी फर्म के खिलाफ जांच में शामिल होने के लिए कहा था. सूत्रों ने समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को बताया कि एजेंसी ने कुछ विशिष्ट इनपुट के आधार पर इस साल फरवरी में चीनी फर्म के खिलाफ जांच शुरू की है. चीन के Xiaomi कॉर्प के पूर्व भारत प्रमुख मनु जैन से संबंधित विवरण साझा करने के लिए कहा गया है.

ईडी की पूछताछ मकसद ये है क्या कंपनी की व्यावसायिक प्रथाएं भारतीय विदेशी मुद्रा कानूनों के अनुरूप हैं. सूत्रों ने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया को बताया कि मनु जैन वर्तमान में दुबई में Xiaomi के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट हैं, जो कि वर्तमान में भारत में थे. ईडी ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी के भारतीय कार्यालय पर पिछले साल दिसंबर में कथित आयकर चोरी को लेकर एक अलग जांच में छापा मारा था.

ये भी पढ़ें: खरगोन हिंसा मामले में दिग्गज कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह की मुसीबतें बढ़ी, अब चार एफआईआर दर्ज

शाओमी भारत के सबसे बड़े स्मार्टफोन विक्रेताओं में से एक है और यह फर्म कथित तौर पर 2021 में भारत में स्मार्टफोन बेचने में शीर्ष पर थी. प्रवर्तन निदेशालय Xiaomi India, इसके अनुबंध निर्माताओं और चीन में इसकी मूल इकाई के साथ-साथ Xiaomi India और इसकी मूल इकाई के बीच फंड, प्रवाह सहित कई अन्य चीजों की जांच कर रहा है.

VIDEO: पेपर लीक मामले में गिरफ्तार पत्रकारों की पेशी, बलिया कोर्ट परिसर में की जमकर नारेबाजी

Featured Video Of The Day
हाथरस सत्संग हादसा : पुलिस ने घेरा बाबा भोले का आश्रम, किसी भी वक्त हो सकती है गिरफ़्तारी