चीन के हित को साधने के लिए छापी गई बेबुनियाद रिपोर्ट : हिंडनबर्ग पर अर्थशास्त्री रजत सेठी

अर्थशास्त्री रजत सेठी ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर कहा कि मुझे उम्मीद थी कि वो कुछ तैयारी के साथ रिपोर्ट लाएंगे लेकिन बेहद जल्दीबाजी में लाया गया तथ्यहीन रिपोर्ट है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

शॉर्टसेलर हिंडनबर्ग (Hindenburg) की तरफ से एक रिपोर्ट जारी किया गया है. जिसमें सेबी प्रमुख और अदाणी ग्रुप को लेकर बेबुनियाद आरोप लगाए गए हैं. अदाणी ग्रुप ने रिपोर्ट को दुर्भावनापूर्ण और ध्यान भटकाने की कोशिश बताया है. इस मुद्दे पर एनडीटीवी के साथ बात करते हुए अर्थशास्त्री रजत सेठी (Rajat Sethi) ने कहा कि जब-जब संसद का सत्र चल रहा होता है तब-तब ही ऐसी रिपोर्ट लायी जाती है. रजत सेठी ने कहा कि मुझे लगा था कि इसे समय लेकर अच्छे से तैयार किया जाएगा लेकिन संसद सत्र के बीच में इसे लाने की जल्दीबाजी में यह पूरी तरह से तथ्यों से दूर है. इसे उतना ही सम्मान मिलना चाहिए जितनी जल्दी में ये बनाया गया है.

रजत सेठी ने कहा कि अगर रिपोर्ट में कुछ भी दम होता तो मैं जांच की बात को सही कहता. लेकिन इस रिपोर्ट में तथ्य नहीं है. लेकिन आप चलते-फिरते किसी को भी आरोपी बना दें और सरकार से विपक्ष इसके लिए इस्तीफा मांग ले. ऐसे कुछ भी संभव नहीं है. जब तक कि आरोप को पूरी तरह से स्थापित नहीं किया जाएगा रिपोर्ट में, तब तक रिपोर्ट मजबूत नहीं होता है. उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में मुझे कोई गंभीरता नहीं दिखती है.

अदाणी ग्रुप ने रिपोर्ट पर क्या कहा?
अदाणी ग्रुप ने कहा है ''हम दोहराना चाहते हैं कि विदेशों में हमारा निवेश पूरी तरह पारदर्शी है और सारी जरूरी जानकारियां बराबर तमाम कागजात में सार्वजनिक की जाती हैं. इस शरारत भरी रिपोर्ट में जिन व्यक्तियों के नाम हैं उनके साथ अदाणी ग्रुप का कोई कारोबारी रिश्ता नहीं है.

Advertisement

ये रिपोर्ट हमारी छवि को नुकसान पहुंचान की कोशिश है. ग्रुप पूरी पारदर्शिता का पालन करता है और जरूरी नियमों का पालन करता है.ग्रुप ने कहा है कि भारतीय शेयर बाजार नियमों का उल्लंघन करने वाले बदनाम शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग  की ये रिपोर्ट ध्यान भटकाने की एक हताशा भरी कोशिश है. जाहिर है हिंडनबर्ग को भारतीय कानूनों की कोई कद्र नहीं है.''

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

हिंडनबर्ग के आरोपों पर अदाणी ग्रुप की दो-टूक, सुप्रीम कोर्ट से खारिज आरोपों की रीसाइक्लिंग कर रहा है शॉर्टसेलर

Advertisement

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Topics mentioned in this article