DRI ने तमिलनाडु के तट से जब्त किया 10 करोड़ रुपये का विदेशी सोना, 3 तस्कर गिरफ्तार

डीआरआई ने इंडियन कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर ज्वाइंट ऑपरेशन करते हुए मंडपम कोस्ट (Mandapam coast) के पास एक फिशिंग बोट को इंटरसेप्ट किया था. इसमें से 17.74 किलो का सोना बरामद किया. सोने को कस्टम एक्ट 1962 के तहत सीज किया गया है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
चेन्नई:

राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence) यानी डीआरआई ने इंडियन कोस्ट गार्ड की मदद से तमिलनाडु तट से 17.74 किलो का विदेशी सोना पकड़ा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 10 करोड़ रुपये बताई जा रही है. डीआरआई ने इंडियन कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर ज्वाइंट ऑपरेशन करते हुए मंडपम कोस्ट (Mandapam coast) के पास एक फिशिंग बोट को इंटरसेप्ट किया था. इसमें से 17.74 किलो का सोना बरामद किया. सोने को कस्टम एक्ट 1962 के तहत सीज किया गया है. 

रिपोर्ट के मुताबिक, फिशिंग बोट में सोने को 14 अलग-अलग पैकेट्स में छिपाया गया था. इंडियन कोस्ट गार्ड ने 3 तस्करों को भी गिरफ्तार किया है. उनसे पूछताछ जारी है. डीआरआई को पता चला था तमिलनाडु के वेधलाई/मंडपम और रामनाथपुरम में एक गैंग बड़ी मात्रा में सोने को श्रीलंका से एक फिशिंग बोट के जरिए तस्करी के लिए ले जा रहा है. डीआआई को यह भी इनपुट मिला था कि तीन लोग फिशिंग बोट में इस सोने को कलेक्ट करेंगे और मंडपम कोस्ट लेकर आएंगे. 

इस इनपुट के आधार पर डीआरआई ने इंडियन कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर ऑपरेशन प्लान किया. कोस्ट गार्ड शिप चार्ली 432 के जरिए सर्विलांस किया गया. 8 फरवरी को सुबह तड़के इस बोट को आइडेंटिफाई कर लिया गया. बोट को मंडपम कोस्ट के पास इंटरसेप्ट किया गया और सर्च ऑपरेशन चलाया गया.

डीआरआई टीम को देखते ही फिशिंग बोट में मौजूद तीन लोगों ने बोट से पार्सल को समुद्र में फेंकना शुरू कर दिया. हालांकि, कोस्ट गार्ड ड्राइवर्स की मदद से सारे पार्सल समुद्र से बाहर निकाल लिया गया. 

बता दें कि चेन्नई जोनल यूनिट डीआरआई ने अभी तक 209 किलो विदेशी सोना बरामद किया. अभी इस साल 950 किलो इंडियन गोल्ड को जब्त किया गया है.

ये भी पढ़ें:-

एक करोड़ रुपये कीमत के सोने की तस्करी के मामले में लड़की गिरफ्तार

6.7 करोड़ रुपये मूल्य का सोना और 4.24 करोड़ रुपये नकदी जब्त, विजयवाड़ा में कस्टम को मिली बड़ी सफलता

Advertisement

हैदराबाद कस्टम ने दुबई से आने वाली फ्लाइट से तस्करी के सोने के साथ 6 लोगों को किया गिरफ्तार

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave