'कोचिंग फैक्‍ट्रियों' का दबदबा और NEET-UG परीक्षा में टॉप करने का खेल, रिजल्‍ट में कई चौंकानेवाले फैक्‍टर

NEET-UG Results: राजस्‍थान के सीकर के छात्रों ने इस बार शीर्ष रैंक धारकों की टॉप 1000 की लिस्‍ट में सबसे ऊपर जगह बनाई है. दूसरे स्‍थान पर राजस्‍थान का कोटा है. वहीं, केरल का कोट्टायम तीसरे स्‍थान पर है, और यहां भी वृद्धि चौंकाने वाली है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
N
नई दिल्‍ली:

NEET-UG परीक्षा में केंद्रवार और शहरवार परिणाम में एक बार फिर 'कोचिंग फैक्‍ट्रियों' का दबदबा देखने को मिला है. रिजल्‍ट लिस्‍ट पर नजर दौड़ाने पर पता चलता है कि किन्‍हीं खास कोचिंग सेंटर्स के बच्‍चों ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया है. नीट-यूजी परिणामों में एक बात यह भी देखने को मिली है कि 'कोटा कोचिंग फैक्ट्रियों' से बेहतर रिजल्‍ट राजस्‍थान के ही सीकर से देखने को मिले हैं. बता दें कि परीक्षा में कथित धांधली के आरोपों के बीच एनटीए ने परिणाम घोषित कर दिये हैं. 

राजस्‍थान से गुजरात तक, ये 'कोचिंग फैट्रियों' टॉप पर

टैगोर पीजी कॉलेज, सीकर, राजस्थान जैसे केंद्रों पर उम्मीदवारों के NEET-UG 2024 परिणाम बेहद बेहतर रहे. वहीं, राजस्‍थान के कोटा का मॉडर्न स्कूल, केरल के कोट्टायम का चिन्मय विद्यालय, गुजरात के राजकोट का यूनिट-1 स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग और हरियाणा के रोहतक का मॉडल स्कूल... यहां तथाकथित 'कोचिंग फैक्ट्रियों' के छात्रों के अंकों में यहां का प्रभाव साफ देखने को मिल रहा है. एनईईटी-यूजी 2024 को रद्द करने की मांग करने वालों द्वारा व्यवस्थित चूक के आरोपों के बीच, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा शनिवार को जारी किए गए केंद्र-वार परिणाम बताते हैं कि कोचिंग सेंटर्स में स्थित केंद्रों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. सीकर के केंद्रों से 2,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 720 में से 650 से अधिक अंक प्राप्त किए, जबकि कोटा के समान कोट्टायम में भी बड़ी संख्या में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र रहे.

Advertisement

Advertisement

रिजल्‍ट डेटा का एनालिसिस

टैगोर पीजी कॉलेज केंद्र के 20% से अधिक उम्मीदवारों ने 600 और उससे अधिक अंक प्राप्त किए. वास्तव में, ऐसे अधिक उम्मीदवार हैं, जिन्होंने 600-649 (30) की तुलना में 650 से अधिक (43) अंक प्राप्त किए हैं, और सरकारी मेडिकल कॉलेज में एक प्रतिष्ठित सीट लगभग सुनिश्चित है. परिणाम डेटा के विश्लेषण से पता चला कि जहां सभी की निगाहें हरियाणा के झज्जर के एक केंद्र पर थीं, वहीं उसी राज्य के कोचिंग के एक अन्य केंद्र, रोहतक के केंद्र में परीक्षा देने वालों ने बेहतर प्रदर्शन किया. उदाहरण के लिए, रोहतक के मॉडल स्कूल केंद्र के 734 उम्मीदवारों में से एक ने 700 अंक प्राप्त किए और 14 अन्य ने 650 और उससे अधिक अंक प्राप्त किए. इसके अतिरिक्त, 600-649 की मार्क रेंज में 30 हैं.

Advertisement


सीकर, कोटा के बाद कोट्टायम तीसरे स्‍थान पर 

राजस्‍थान के सीकर के छात्रों ने इस बार शीर्ष रैंक धारकों की टॉप 1000 की लिस्‍ट में सबसे ऊपर जगह बनाई है. दूसरे स्‍थान पर राजस्‍थान का कोटा है. वहीं, केरल का कोट्टायम तीसरे स्‍थान पर है, और यहां भी वृद्धि चौंकाने वाली है. एनईईटी-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं के संबंध में सुप्रीम कोर्ट को सौंपी गई आईआईटी-मद्रास की रिपोर्ट से पता चला है कि सीकर, जिसमें 2023 में शीर्ष 1000 में 27 लोग थे, इस वर्ष 55 शीर्ष रैंक धारकों की वृद्धि देखी गई. इसी तरह, कोटा के शीर्ष रैंक धारक 13 से बढ़कर 35 हो गए. कोट्टायम, जहां पहले शीर्ष 1000 में 14 रैंक धारक थे, अब 25 हो गए हैं. आईआईटी-मद्रास की रिपोर्ट के मुताबिक, इसका श्रेय इन स्थानों पर कई कोचिंग कक्षाओं को दिया जाता है, जो इस वृद्धि का कारण हो सकता है. कोट्टायम के विद्यानंद विद्याभवन, जूनियर बेसिलियोस इंग्लिश मीडियम स्कूल और चिन्मय विद्यालय के क्रमशः 8.2%, 11% और 10.4% उम्मीदवारों ने NEET-UG 2024 में 600 और उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं. इन केंद्रों के बीच, 700 और उससे अधिक अंक वाले पांच उम्मीदवार हैं और देश भर में 30,000 में से 29 उम्मीदवार हैं, जिन्होंने 650 और उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं. 

Advertisement

राजकोट के सेंटर का स्‍ट्राइक चौंकानेवाला

चौंकाने वाले आंकड़े एक अन्य लोकप्रिय गुजरात के राजकोट के एक सेंटर से भी आए हैं. यूनिट-1 स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में परीक्षा के लिए उपस्थित हुए 1,968 उम्मीदवारों में से, 250 से अधिक ने 600 और उससे अधिक अंक प्राप्त किए, और 12 ने 700 और उससे अधिक अंक प्राप्त किए, जबकि एक ने पूर्ण 720 अंक प्राप्त किए, जो संभवतः वर्तमान एनईईटी में किसी भी केंद्र के लिए सबसे अधिक है. यहां 12.5% ​​से अधिक उम्मीदवारों ने 600 से अधिक अंक प्राप्त किए.

ये भी पढ़ें :- NEET-UG के केंद्रवार परिणाम घोषित, गुजरात के राजकोट ने चौंकाया 

Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?
Topics mentioned in this article