Dollar vs Rupee : डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे की बढ़त के साथ 83.13 प्रति डॉलर पर

Dollar vs Rupee Rate Today 26 December 2023: विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने हालांकि बताया कि कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों के शेयर बेचने का असर भारतीय करेंसी पर पड़ा.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

Dollar vs Rupee Rate Today : अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में तीन पैसे की बढ़त के साथ 83.13 पर पहुंच गया. घरेलू बाजारों के सकारात्मक रुख और प्रमुख विदेशी प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अमेरिकी मुद्रा के कमजोर रुख से स्थानीय मुद्रा मजबूत हुई. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने हालांकि बताया कि कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों के शेयर बेचने का असर भारतीय करेंसी पर पड़ा.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.17 प्रति डॉलर पर खुला और इसके बाद 83.10 प्रति डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गया. इसके बाद वह 83.13 प्रति डॉलर पर आ गया, जो पिछले बंद भाव से तीन पैसे की बढ़त है.

बीते शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया (Dollar vs Rupee ) 83.16 पर बंद हुआ था. वहीं, क्रिसमस के अवसर पर सोमवार को बाजार बंद थे.

इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत की गिरावट साथ 101.21 पर रहा.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ 79.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुक्रवार को 2,828.94 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे थे.

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani