दिल्ली वालों के लिए गुड न्यूज़, कृष्णा पार्क एक्सटेंशन पहुंच रही मेट्रो, कब कहां जानिए हर बात

मेट्रो सेफ्टी कमिश्नर की मंजूरी के बाद इस रूट पर मेट्रो परिचालन की शुरुआत हो जाएगी. संभावना है कि अगस्त के महीने में इस रूट पर मेट्रो दौड़ने लगेगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो का विस्तार जारी है. फेज-4 में  जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग मेट्रो कॉरिडोर (Janakpuri West-RK Ashram Marg Metro Corridor) पर कृष्णा पार्क एक्सटेंशन स्टेशन तक का काम पूरा हो गया है.  रिपोर्ट के अनुसार अगस्त के महीने में इस रूट पर परिचालन की शुरुआत हो सकती है. हालांकि मेट्रो सेफ्टी कमिश्नर की मंजूरी के बाद ही परिचालन की शुरुआत होगी. DMRC के अधिकारी अनुज दयाल ने बताया कि यह कॉरिडोर मेजेंटा लाइन का ही विस्तार है. उन्होंने बताया कि यह कॉरिडोर 29.5 किलोमीटर लंबा है जिसके अंतगर्त  अंडरग्राउंड है.  

डीएमआरसी की तरफ से दावा किया गया है कि छोटा कॉरिडोर होने के कारण ट्रायल का काम बहुत जल्द संपन्न हो जाएगा. इसकी शुरुआत होने के बाद के बाद मजेंटा लाइन की लंबाई 37.46 किलोमीटर से बढ़कर करीब 40 किलोमीटर हो जाएगी.

2026 तक पूरा होगा कॉरिडोर 
रिपोर्ट के अनुसार  जनकपुरी वेस्ट से आरके आश्रम तक के सभी स्टेशनों का निर्माण 2026 तक होने की संभावना है. इस पूरे कॉरिडोर में 22 स्टेशन होंगे. जिनमें से 8 इंटरचेंज स्टेशन भी शामिल होंगे. बताते चलें कि अभी मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिमी से बोटेनिकल गार्डन तक मेट्रो का परिचालन जारी है. इस कॉरिडोर के विस्तार के लिए फेज चार में जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है. 

Advertisement

लगातार बढ़ रहा है मेट्रो कॉरिडोर
इसी साल मार्च में, केंद्रीय कैबिनेट ने फेज-4 के तहत दो और कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ को मंजूरी दी थी, जो गोल्डन और ग्रीन लाइनों का विस्तार होगा. जानकारी के अनुसार इस परियोजना पर भी जल्द ही काम शुरु होने वाला है. 

2022 में ही तैयार हो गई थी भूमिगत सुरंग
जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क के बीच करीब ढाई किलोमीटर का रास्ता अंडरग्राउंड होगा.  इस रास्ते के निर्माण के लिए भूमिगत सुरंग 2022 में ही तैयार कर ली गयी थी. मेट्रो ट्रैक सहित अन्य काम को पूरा करने में लगभग 2 साल का समय लगा है. अब ट्रायल की शुरुआत होने वाली है. इसके निर्माण से लोगों को कृष्णा पार्क एक्सटेंशन तक पहुंचने में काफी सुविधा हो जाएगी. यह मजेंटा लाइन का ही पार्ट है. यह लाइन कृष्णा पार्क एक्सटेंशन को सीधा नोएडा से जोड़ देगा. 
 

ये भी पढ़ें-: 

Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike