दिल्ली में सिंतबर में पड़ रही भीषण गर्मी, पारा 40 डिग्री सेल्सियस से पार

राष्ट्रीय राजधानी एक बार फिर भीषण गर्मी की चपेट में है और सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य स्तर से छह डिग्री अधिक है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली और उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में सितंबर महीने में भी भीषण गर्मी पड़र ही है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, नई दिल्ली (सफदरजंग) में सोमवार, 4 सितंबर को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2011 के बाद से दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान है. राजधानी में दर्ज अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस सामान्य स्तर से छह डिग्री अधिक है. वहीं, राजस्‍थान में अगस्‍त के बाद सितंबर में भी रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मौसम के ये बदले मिजाज जलवायु परिवर्तन का परिणाम है.  

दिल्‍ली में आज हो सकती है हल्‍की बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और रात में हल्की बारिश हो सकती है.  अधिकतम और न्यूनतम तापमान के कमश: 37 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. सोमवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री ज्यादा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में रात आठ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 233 दर्ज किया गया, जो ‘खराब' श्रेणी में आता है.

Add image caption here

राजस्‍थान में पारा फिर 40 के पार 

इधर, राजस्थान के चुरू में फिर से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिलानी में 4 सितंबर, 2023 को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी जयपुर के अनुसार, 4 सितंबर को राजस्थान में कई अन्य महत्वपूर्ण शहरों में भी तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया.

Advertisement
  • गंगानगर: 38.9 डिग्री सेल्सियस
  • वनस्थली: 38.8 डिग्री सेल्सियस
  • फतेहपुर: 38.6 डिग्री सेल्सियस
  • बीकानेर: 38.1 डिग्री सेल्सियस
  • जैसलमेर: 38 डिग्री सेल्सियस
  • जयपुर: 37.2 डिग्री सेल्सियस

केरल में भारी बारिश, दो लोगों की मौत

केरल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई जिससे अलाप्पुझा जिले में दो लोगों की मौत हो गई. यह मौतें रविवार को एक दुर्घटना में हुईं जब चार लोगों के परिवार को ले जा रहे एक ऑटोरिक्शा के चालक ने भारी बारिश के बीच नियंत्रण खो दिया. इसके बाद वाहन पलट गया और अचनकोविल नदी में गिर गया. स्थानीय प्रशासन ने बताया कि पथनमथिट्टा जिले में पिछले तीन दिनों में रुक-रुककर हुई भारी बारिश के कारण कुछ हिस्सों से भूस्खलन की सूचना मिली है और मुझियार बांध के एक फाटक को खोल दिया गया है जिससे पंबा नदी का जलस्तर बढ़ेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को पूर्वानुमान लगाया कि राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?
Topics mentioned in this article